home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

यह 8 ड्रिंक्स हैं आर्टरीज के लिए फायदेमंद, इन्हें ट्राय करना न भूलें!

यह 8 ड्रिंक्स हैं आर्टरीज के लिए फायदेमंद, इन्हें ट्राय करना न भूलें!

आर्टरीज का ब्लॉक या तंग होना कई जटिलताओं की वजह बन सकता है। हमारी आर्टरीज एक सब्सटांस के बिल्ड-अप के कारण तंग हो सकती हैं, जिसे प्लाक कहा जाता है। इस प्लाक से छुटकारा पाने का कोई आसान या प्रभावी तरीका नहीं है। आर्टरीज में प्लाक जमा होने पर डॉक्टर दवाइयों और अन्य मेडिकल प्रोसीजर के लिए भी कह सकते हैं। लेकिन, अगर हम अपनी जीवनशैली में सुधार लाते हैं तो इससे प्लाक का जमा होना कम हो सकता है और इससे हार्ट हेल्थ भी सुधरती है। जीवनशैली में हेल्दी परिवर्तनों में सही आहार और ड्रिंक्स आदि शामिल हैं। आज हम बात करने वाले हैं आर्टरीज की सेहत के लिए ड्रिंक्स (Best drinks to unclog arteries) के बारे में। आर्टरीज की सेहत के लिए ड्रिंक्स (Best drinks to unclog arteries) से पहले क्लॉग्ड आर्टरीज के बारे में जान लेते हैं।

क्लॉग्ड आर्टरीज क्या है? (Clogged arteries)

प्लाक फैट, कैल्शियम, कोलेस्ट्रॉल और शरीर में सेल्स के वेस्ट का मिश्रण होता है। यह मिश्रण आर्टरीज की वॉल्स पर स्टिक हो जाता है, जिससे ब्लड वेसल नैरो हो जाते हैं। इसे एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) कहा जाता है। आर्टरीज के क्लॉग्ड या ब्लॉक होने पर फ्रेश ब्लड शरीर के हिस्सों तक नहीं पहुंच पाता है या इसमें मुश्किल होती है। जिससे प्रभावित व्यक्ति को हार्ट अटैक (Heart Attack), हार्ट फेलियर (Heart failure) और स्ट्रोक (Stroke) का खतरा बढ़ जाता है। हम कुछ तरीकों से प्लाक और एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) से बच सकते हैं।

आर्टरीज को क्लियर करने के लिए कई मेडिकल ट्रीटमेंट (Medical treatment) भी उपलब्ध हैं। लेकिन, इनसे सबसे बेहतरीन ट्रीटमेंट है इससे बचाव। क्योंकि प्लाक को रिमूव करना प्लाक को बनने से रोकने से बहुत अधिक मुश्किल है। इसके लिए कुछ ड्रिंक्स बहुत लाभदायक साबित हो सकती हैं। आइए जानते हैं आर्टरीज की सेहत के लिए ड्रिंक्स (Best drinks to unclog arteries) के बारे में।

आर्टरीज की सेहत के लिए ड्रिंक्स

और पढ़ें: हायपरलिपोप्रोटीनेमिया : हाय कोलेस्ट्रॉल लेवल की इस कंडिशन के बारे में क्या यह सब जानते हैं आप?

आर्टरीज की सेहत के लिए ड्रिंक्स (Best drinks to unclog arteries)

हालांकि, बिना सर्जरी के आर्टरीज वॉल्स से प्लाक को रिमूव करना मुमकिन नहीं है। लेकिन, हम इस प्लाक के बिल्ड-अप से बच सकते हैं। कोई भी रीसर्च इस बात को भी सपोर्ट नहीं करती हैं कि खास खाद्य पदार्थ आर्टरीज को प्राकृतिक रूप से क्लियर कर सकते हैं। लेकिन, हेल्दी ईटिंग हैबिट्स से आर्टरीज क्लियर रह सकती हैं। मेडलाइनप्लस (MedlinePlus) के अनुसार ऐसे आहार से जिसमें फैट और कोलेस्ट्रॉल कम मात्रा में हो, उन्हें खाने से इस परेशानी को दूर करने में लाभ हो सकता है। इसके साथ ही कुछ ड्रिंक्स भी इसमें लाभदायक साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं यह ड्रिंक्स:

आर्टरीज की सेहत के लिए ड्रिंक्स : अदरक-लहसुन का ड्रिंक (Ginger-Garlic drink)

अदरक नेचुरल रूप से ब्लॉक आर्टरीज को क्लियर करने में मददगार हो सकता है। इसके साथ ही यह ब्लड प्रेशर (Blood pressure), बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल (Bad cholesterol level) और शुगर लेवल (Sugar level) को कम करने में भी सहायक है। अदरक को भी हार्ट डिजीज (Heart disease) की स्थिति में सहायक माना गया है। आर्टरीज की सेहत के लिए ड्रिंक्स (Best drinks to unclog arteries) में इसे बेहद लाभदायक माना जाता है। इसके ड्रिंक को बनाने लिए आपको आधा कप चम्मच अदरक का जूस, आधा कप लहसुन की प्यूरी, एक कप नींबू का रस, आधा कप एप्पल साइडर विनेगर और एक कप शहद की जरूरत होगी

शहद, बैक्टीरियाज को नष्ट करने, ऊर्जा के लिए और हार्ट डिजीज (Heart disease) की स्थिति में फायदेमंद है। इस हेल्दी ड्रिंक को बनाने के लिए आप हनी को छोड़ कर बाकी सभी इंग्रीडिएंट्स के जूस को एक पैन में ड़ाल कर मीडियम हीट पर लगभग तीस मिनटों तक पकाएं। इसे बीच-बीच में हिलाते भी रहें। इसके बाद इस जूस को ठंडा होने दें। अब इसमें अच्छे से हनी मिला लें और किसी साफ बोतल में इसे ड़ाल कर रेफ्रीजिरेटर में स्टोर करें। रोजाना सुबह, दोपहर और शाम को इस मिश्रण के एक चम्मच का सेवन करें।

और पढ़ें: ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी और कोलेस्ट्रॉल रिस्क है जोखिम भरा, दोनों बन सकते हैं आपके लिए बड़ी मुसीबत!

एप्पल और बीटरूट ड्रिंक (Apple and beetroot drink)

यह ड्रिंक भी आर्टरीज को क्लियर रखने में जादू की तरह काम करता है। अगर सेब, बीटरूट के साथ गाजर को भी इसमें ड़ाल दें, तो यह और भी ज्यादा हेल्दी हो जाता है। इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स हार्ट को भी हेल्दी बनाए रखने में सहायक हैं। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol level) को लो रखने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है। आर्टरीज की सेहत के लिए ड्रिंक्स (Best drinks to unclog arteries) में इस ड्रिंक के लिए आपको केवल एप्पल, बीटरूट और गाजर के जूस को मिक्स कर के रोजाना पीना है। इससे आपको स्वाद के साथ ही सेहत भी मिलेगी।

क्रैनबेरी स्मूदी (Cranberry Smoothie)

क्रैनबेरी उन न्यूट्रिएंट का बेहतरीन सोर्स है जो आर्टरी और हार्ट हेल्थ को सपोर्ट करते हैं। इन बेरीज में मौजूद फ्लेवोनोइड्स एंटीऑक्सिडेंट्स ( flavonoids antioxidants) को ब्लड वेसल्स में से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी जाना जाता है। यही नहीं, यह इंफ्लेमेशन और हाय ब्लड प्रेशर को कम करने में भी सहायक है। इससे हार्ट हेल्थ (Heart Health) में सपोर्ट मिलती है। इस हेल्दी ड्रिंक को बनाने के लिए आपको क्रैनबेरीज, दही, केला, कुछ बादाम और ऑरेंज को एक साथ ब्लेंड करना है। इस ड्रिंक को अपने ब्रेकफास्ट का हिस्सा बनाएं। अगर आपके पास क्रैनबेरी नहीं है तो आप ब्लैकबेरीज और स्ट्रॉबेरीज का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

आर्टरीज की सेहत के लिए ड्रिंक्स, Best drinks to unclog arteries

और पढ़ें: थायरॉइड का कोलेस्ट्रॉल पर क्या हो सकता है असर, अगर ‘हां’ तो क्या हो सकती हैं परेशानियां?

आर्टरीज की सेहत के लिए ड्रिंक्स में वीट ग्रास ड्रिंक (Wheat grass drink)

वीट ग्रास जूस ब्लड वेसल से टॉक्सिन्स को रिमूव करने का सबसे प्रभावी जूस है। इसे बनाने के लिए कुछ वीट ग्रास को साफ करें और इसका जूसर की मदद से जूस बना लें। शुरुआत में रोजाना इसे खाली पेट लगभग 30 मिलीलीटर लें और उसके बाद इसकी मात्रा को बढ़ा कर 60 मिलीलीटर कर दें। इसके स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें अन्य सब्जियों या फ्रूट जूस को भी मिला सकते हैं। आर्टरीज की हेल्थ को बनाने रखने के लिए और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में यह बेहद उपयोगी ड्रिंक है। इसका रोजाना सेवन करने पर आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

आर्टरीज की सेहत के लिए ड्रिंक्स ऑरेंज जूस (Orange Juice)

प्योर ऑरेंज जूस एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidant) से भरपूर होता है, जो हेल्दी वेसल्स के लिए मददगार हो सकता है। ब्लड प्रेशर को लो रखने के लिए भी इसे लाभदायक माना जाता है। रोजाना दो गिलास फ्रेश ऑरेंज जूस पीने से पूरे दिन की विटामिन सी की जरूरत भी पूरी होती है। इसके साथ ही इससे पर्याप्त मिनरल भी प्राप्त होते हैं। संक्षेप में कहें तो आर्टरीज की सेहत के लिए ड्रिंक्स (Best drinks to unclog arteries) में यह ड्रिंक हमारे सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। इसके साथ ही संतरे और अन्य साइट्रस फ्रूट्स जैसे नींबू, मौसमी, चकोतरा आदि में फ्लेवोनॉयड्स (Flavonoids) होते हैं, जो सूजन को दूर करते हैं और बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) लेवल को लो कर के फ्री रेडिकल्स (Free radicals) से छुटकारा पाने में मददगार होते हैं। यानी, यह ड्रिंक भी आर्टरीज के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

आर्टरीज की सेहत के लिए ड्रिंक्स, Best drinks to unclog arteries

और पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अपना सकते हैं ये डायट चार्ट!

कॉफी (Coffee)

कॉफी का यह फायदा सुनकर कॉफी लवर्स को जरूर राहत मिलेगी। स्टडीज से यह बात साबित हुई है कि रोजाना दो कप कॉफी पीने से हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा 20 प्रतिशत तक कम होता है। लेकिन,ध्यान रखें कि अधिक कॉफी पाने के कई नेगेटिव इफेक्ट भी होते हैं। इसलिए इसे संतुलित मात्रा में ही पीएं और इसका अधिक सेवन करने से बचें।

लीफी ग्रीन्स ड्रिंक (Leafy Green Drinks)

लीफी ग्रीन्स यानी हरी सब्जियां जैसे पालक, केल, लेट्स, पुदीना, पत्ता गोभी आदि में मौजूद न्यूट्रिएंट्स आपको एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) से बचाव में मदद कर सकते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां नाइट्रेट्स का अच्छा स्त्रोत होती हैं। जिससे ब्लड वेसल फंक्शन को सुधरने में मदद मिलती है और इंफ्लेमेशन कम होती है। इसमें पोटेशियम भी होता है, जो वैस्कुलर कैल्सिफिकेशन (Vascular calcification) से बचाव में सहायक है। वैस्कुलर कैल्सिफिकेशन (Vascular calcification) वो प्रोसेस है जो एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) का कारण बन सकती है।

कई स्टडीज से भी यह बात साबित हुई है कि हरी सब्जियां खाने या उनका जूस पीने से आप हार्ट डिजीज के जोखिम को कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल इन सब्जियों का जूस बनाना है। स्वाद के लिए आप इसमें शहद या फ्रूट जूस भी ऐड कर सकते हैं।

और पढ़ें: पोटैटो और कोलेस्ट्रॉल: क्या सही है हाय कोलेस्ट्रॉल की स्थिति में आलू का सेवन करना?

ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी के कई लाभों के बारे में आपने सुना ही होगा। उन्हीं में से एक यह है कि यह हार्ट हेल्थ (Heart Health) के लिए उपयोगी है और आर्टरीज के स्वास्थ्य के लिए भी सहायक है। आप इसमें पुदीना, लेमन जूस या अदरक का रस भी ड़ाल सकते हैं। लेकिन ग्रीन टी शरीर की डिटॉक्सिफिकेशन और सम्पूर्ण हार्ट हेल्थ के लिए बेहद पावरफुल चीज मानी जाती है। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल को लो होने ओर ओवरआल हार्ट हेल्थ में मदद मिलती है। इसके साथ ही अनार के जूस को भी आर्टरीज की सेहत के लिए ड्रिंक्स (Best drinks to unclog arteries) में शामिल किया जा सकता है।

यह तो थी आर्टरीज की सेहत के लिए ड्रिंक्स (Best drinks to unclog arteries) के बारे में जानकारी। हालांकि ऐसा कोई मैजिकल फ़ूड या ड्रिंक नहीं है जो आर्टरीज को क्लियर कर दें। लेकिन, एक्टिव लाइफस्टाइल और हेल्दी डायट से इस समस्या के जोखिमों से बचा जा सकता है। जानिए आर्टरीज के लिए हेल्दी डायट के बारे में।

आर्टरीज की सेहत के लिए ड्रिंक्स, Best drinks to unclog arteries

और पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल ब्रेकफास्ट फूड्स : कोलेस्ट्रॉल को कम करें इन हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन्स की मदद से!

आर्टरीज को हेल्दी बनाए रखने के लिए कैसा होना चाहिए आहार?

आर्टरीज की सेहत के लिए ड्रिंक्स (Best drinks to unclog arteries) के साथ ही अपनी आर्टरीज को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको आहार संबंधी इन चीजों का भी ध्यान रखना चाहिए:

  • अपनी आर्टरीज को हेल्दी रखने के लिए आपको फ्रायड और प्रोसेस्ड फ़ूड के सेवन से बचना चाहिए । क्योंकि, इसमें बहुत अधिक अनहेल्दी फैट्स (Unhealthy fats) होते हैं।
  • इसके लिए हेल्दी विकल्पों को चुनें जैसे मस्टर्ड आयल, एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव आयल आदि। और इस बात को सुनिश्चित करें कि आप हेल्दी सोर्सेज फैट लें जैसे नट्स, फिश और सीड्स आदि।
  • हाय फैट डेयरी की जगह इसके लाइट वर्जन को चुनें।
  • रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट के सेवन को कम करें और अपने आहार में चीनी को भी कम मात्रा में शामिल करें।
  • अगर आप एल्कोहॉल का सेवन करते हैं, तो इसकी मात्रा सीमित कर दें।
  • अधिक नमक युक्त आहार का सेवन करने से भी बचें। नमक, प्रेज़रवेटिव और फ्लेवरिंग एजेंट्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए किसी भी फ़ूड आइटम को खरीदने से पहले उसके लेबल को अवश्य जांचें।

Quiz : क्यों बढ़ती जा रही है कोलेस्ट्रॉल की समस्या?

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id="typef_orm", b="https://embed.typeform.com/"; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,"script"); js.id=id; js.src=b+"embed.js"; q=gt.call(d,"script")[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()
powered by Typeform

और पढ़ें: एओर्टिक वॉल्व डिजीज (Aortic Valve Disease) : हार्ट से जुड़ी ये बीमारियां बन सकती हैं गंभीर खतरा!

उम्मीद है कि आर्टरीज की सेहत के लिए ड्रिंक्स (Best drinks to unclog arteries) के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। याद रखें हार्ट की फिजिकल डिटॉक्सिफिकेशन (Physical Detoxification) करना केवल आधा काम है। इसके साथ ही जरूरी है मेंटल डिटॉक्सिफिकेशन (Mental Detoxification) , जिसके बाद हार्ट से पूरी तरह से टॉक्सिन्स रिमूव हो जाते हैं। तो अब समय है अपने मन से हर तरह के टॉक्सिन्स को निकाल देने का। यही नहीं, सही आहार और ड्रिंक्स के साथ ही आपका दिन में कुछ समय व्यायाम के लिए निकालना भी बेहद जरूरी है।

तनाव से बचाव, अच्छी नींद और अन्य अच्छी आदतों को अपना कर न केवल आप न केवल अपने हार्ट और आर्टरीज को हेल्दी रख सकते हैं बल्कि सम्पूर्ण रूप से स्वस्थ रहने में भी आपको मदद मिल सकती है। आर्टरीज की सेहत के लिए ड्रिंक्स (Best drinks to unclog arteries) के बारे में अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो अपने डॉक्टर और डायटीशियन से सलाह अवश्य लें। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

HOW TO UNCLOG YOUR ARTERIES.https://www.narayanahealth.org/blog/heart-healthy-diet-how-to-unclog-your-arteries/ .Accessed on 15/11/21

UNCLOG YOUR ARTERIES.https://healthyarteries.org/unclog-your-arteries/ .Accessed on 15/11/21

Ask the doctor: Is vinegar good for the arteries?.https://www.health.harvard.edu/staying-healthy/is-vinegar-good-for-the-arteries .Accessed on 15/11/21

Red wine and resveratrol: Good for your heart?. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/heart-disease/in-depth/red-wine/art-20048281.Accessed on 15/11/21

Pomegranate juice consumption for 3 years by patients with carotid artery stenosis. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/15158307/ .Accessed on 15/11/21

Are your arteries clean?. https://theyogainstitute.org/are-your-arteries-clean/

.Accessed on 15/11/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड