home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

क्या है बच्चों में माइंडफुलनेस और किस तरह से हो सकती है यह प्रेक्टिस लाभदायक, जानिए

क्या है बच्चों में माइंडफुलनेस और किस तरह से हो सकती है यह प्रेक्टिस लाभदायक, जानिए

हर किसी को अपने शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक और भावनात्मक हेल्थ की देखभाल करने की जरूरत होती है। मेंटल हेल्थ के लिए आमतौर पर योगा, मेडिटेशन आदि को प्राथमिकता दी जाती है। क्या आपने माइंडफुलनेस का नाम सुना है? हालांकि, यह नाम नया नहीं है। बुद्धिस्ट ट्रेडिशन में इसका इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है। लेकिन, बहुत से लोग इस शब्द या प्रेक्टिस से परिचित नहीं होते। हाल ही में शोधकर्ताओं ने बच्चों में माइंडफुलनेस (Mindfulness for Kids) के कई लाभ पाएं हैं। आइए जानें बच्चों में माइंडफुलनेस (Mindfulness for Kids) के लाभ और महत्व के बारे में। सबसे पहले माइंडफुलनेस किसे कहा जाता है, यह जान लेते हैं।

क्या है माइंडफुलनेस? (Mindfulness for Kids)

माइंडफुलनेस का अर्थ है किसी चीज पर पूरा ध्यान देना। माइंडफुलनेस प्रेजेंट मोमेंट में जीने की प्रेक्टिस को कहा जाता है। इसका अर्थ है कि आपका फोकस, बिना जजमेंट और ओवरथिंकिंग के अभी जिन विचारों और फीलिंग्स का अनुभव आप कर रहे हैं, उन्हीं पर होना चाहिए। माइंडफुल रशिंग (Rushing) और मल्टीटास्किंग (Multitasking) के बिलकुल विपरीत है। इस दौरान आप अधिक शांत और रिलेक्स महसूस करते हैं। माइंडफुलनेस का अनुभव कई बार प्राकृतिक रूप से भी हो सकता है। इससे फोकस, जो आप कर रहे हैं उस पर ध्यान देने और रिलेक्स होने में मदद मिलती है।

पेरेंटिंग बड़ी मेहनत का काम है। हर माता-पिता अपने बच्चों के लिए अच्छा सोचते और चाहते हैं। ऐसे में माइंडफुलनेस एक पेरेंटिंग टैक्टिक से भी कुछ अधिक है। यह जीवन का एक हिस्सा है और इससे बच्चे को कई चीजों में लाभ होता है। आइए जानते हैं कि बच्चों में माइंडफुलनेस (Mindfulness for Kids) के फायदों के बारे में

और पढ़ें: जीरो से पांच साल के बच्चे का विकास में पेरेंट्स काे इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए….

बच्चों में माइंडफुलनेस के फायदे क्या हैं? (Benefits of Mindfulness for Kids)

वैसे तो माइंडफुलनेस के कई फायदे हैं। कई स्टडीज में भी यह साबित हो चुका है कि माइंडफुलनेस या मेडिटेशन से एंग्जायटी (Anxiety) और क्रॉनिक पैन (Chronic Pain) से लेकर इंसोम्निया (Insomnia) और डिप्रेशन (Depression) आदि सब में मदद मिलती है, खासतौर पर बच्चों को। बच्चों में माइंडफुलनेस (Mindfulness for Kids) के फायदे इस प्रकार हैं:

स्ट्रेस (Stress)

वयस्कों और बच्चों में माइंडफुलनेस (Mindfulness for Kids) की सलाह स्ट्रेस रिडक्शन (Stress reduction) और कॉग्निटिव थेरेपी (Cognitive therapy) के साथ दी जाती है। इसका लक्ष्य बच्चों में एंग्जायटी और स्ट्रेस्फुल इवेंट्स से निपटने में मदद करना होता है। माइंडफुलनेस से बच्चे पास्ट या फ्यूचर के बारे में चिंता करने की जगह, अपना फोकस जो अभी हो रहा है, उस पर कर पाते हैं। इससे उन्हें स्ट्रेस से मुक्ति मिलती है और उनकी एकाग्रता भी बढ़ती है।

और पढ़ें: पियाजे के विकासात्मक चरण- क्या है बच्चों के विकास का यह सिद्धांत

बच्चों में माइंडफुलनेस: इमोशंस (Emotions)

बच्चों पर की गयी स्टडी में शोधकर्ताओं ने अटेंशन इशूज (Attention issues) और बिहेवियरल इशूज (Behavior Issues) में लिंक पाया है। इस स्टडी के दौरान इन इशूज से राहत पाने के लिए प्रभावी तरीकों को टेस्ट करने के लिए, एक्सपर्ट्स ने बच्चों को माइंडफुलनेस-बेस्ड कॉग्निटिव थेरेपी (Mindfulness-based cognitive therapy) दी थी। इनके रिजल्ट्स से पता चला है कि माइंडफुलनेस तकनीक से बच्चों फोकस करने में मदद मिलती है और एंग्जायटी और इमोशनल रेगुलेशन से जुड़े इशूज कम होते हैं।

और पढ़ें: बच्चों की ग्रोथ और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं जीवन के शुरुआती साल!

फोकस करने में मददगार (Focus)

बच्चों में माइंडफुलनेस (Mindfulness for Kids) के सबसे बड़े फायदों में शामिल है, बच्चों के काम के प्रति फोकस को सही रखना। इसके साथ ही वो इमोशंस को अच्छे से हैंडल करना भी सीख जाते हैं। यह स्किल्स बच्चों को रोजाना के जीवन और स्कूल में जरूरी है। इसके अलावा बच्चों में माइंडफुलनेस (Mindfulness for Kids) के अन्य लाभ इस प्रकार हैं:

  • बच्चे कम डिस्ट्रेक्ट होते हैं (Less distractible)
  • अधिक सीखने में उन्हें मदद मिलती है (Learn more)
  • बच्चे स्ट्रेस में शांत रहते हैं (Stay calm under stress)
  • चीजों को लेकर कम अपसेट होते हैं (Avoid getting too upset about things)
  • दूसरों की अधिक सुनते हैं (Listen better to others)
  • अधिक पेशेंट यानी सहनशील रहते हैं (Be more patient)
  • खुश रहते हैं और चीजों को अधिक एन्जॉय करते हैं (Feel happier)

यह तो थी जानकारी बच्चों में माइंडफुलनेस (Mindfulness for Kids) और उनके फायदों के बारे में। अब जानते हैं उम्र के अनुसार बच्चों में माइंडफुलनेस की शुरुआत कैसे की जा सकती है।

और पढ़ें: शिशु के विकास में देरी के कारण क्या होते हैं? जान लीजिए इसका इलाज भी

बच्चों में माइंडफुलनेस की शुरुआत (Beginning of Mindfulness for Kids)

एक्सपर्ट्स के अनुसार बच्चों में माइंडफुलनेस (Mindfulness for Kids) की शुरुआत के लिए आपको एक्सपीरियंस की जरूरत नहीं होती है। आप खुद भी इस तकनीक की प्रेक्टिस कर सकते हैं और अपने बच्चों को भी सीखा सकते हैं। जानिए इसके बारे में विस्तार से:

टोडलर्स के लिए मेडिटेशन या माइंडफुलनेस (Mindfulness for toddlers)

छोटे बच्चों में लिए माइंडफुलनेस या मेडिटेशन, माइंडफुल मूवमेंट से कुछ अधिक है। आप अपने बच्चे के साथ उन चीजों के बारे में डिस्कस करें जिससे उन्हें खुशी मिले। उन्हें इस तरह से छुएं ताकि वो खुश हों। अगर आपके बच्चा खुश नहीं है तो उन्हें अनप्लीजेंट फीलिंग्स से राहत पहुंचाने के लिए उन्हें साउंड्स के साथ एंगेज रखने और और सेटिस्फेक्शन में उलझाने का प्रयास करें।

बच्चों में माइंडफुलनेस

और पढ़ें: रेडशर्टिंग : बच्चों के विकास से जुड़ी एक खास तकनीक, जिसके बारे में आपको जानना चाहिए

प्रीस्कूलर्स के लिए माइंडफुलनेस (Mindfulness for Preschoolers)

इस उम्र के बच्चे अपनी लिमिट्स को टेस्ट करने और इंडिपेंडेंस गेन करने की कोशिश करते हैं। यानी उनके नखरे बढ़ जाते हैं और जिससे पैरेंट्स और बच्चों दोनों को मुश्किल होती है। छोटे बच्चों में मिंडफुलनेस, सेंसेस और नकारात्मक तरीके से एक्ट करने से पहले बच्चों को यह पहचानने के लिए कि वे अंदर से क्या महसूस कर रहे हैं, के चारों और घूमती हैं। बच्चे अपने माता-पिता और आसपास के वातावरण से बहुत कुछ सीखते हैं। ऐसे में पेरेंट्स अपने बच्चे को खुद माइंडफुलनेस के बारे में सीखा सकते हैं। जैसे उन्हें खेल के माध्यम से ध्यान केंद्रित करना सिखाएं।

बड़े बच्चों में माइंडफुलनेस (Mindfulness for big kids)

मेडिटेटिव म्यूजिक और रिकार्डेड मेडिटेशन्स के बच्चों को शांत करने वाले प्रभाव पड़ते हैं। ट्रेडिशनल मेडिटेशन म्यूजिक और नेचर की साउंड्स से भी बच्चों को शांति मिलती है। इसके साथ ही बड़े बच्चों को आप योगा की सलाह भी दे सकते हैं। बच्चों में माइंडफुलनेस (Mindfulness for Kids) में आगे जानते हैं बच्चों के लिए माइंडफुल मेडिटेशन प्रेक्टिस के बारे में।

और पढ़ें: कॉन्क्रीट ऑपरेशनल स्टेज: इस तरह से होता है इस स्टेज में बच्चे का विकास!

बच्चों के लिए माइंडफुल मेडिटेशन प्रेक्टिस (Mindfulness meditation practice for Kids)

अगर आपका बच्चा मेडिटेशन करने के लिए तैयार है, तो आप उन्हें नियमित प्रेक्टिस करने को कहें। कुछ प्रेक्टिसेज से बच्चों की ग्रोथ में भी मदद मिलती है। बच्चों के लिए आसान माइंडफुल मेडिटेशन प्रेक्टिस इस प्रकार है:

  • सबसे पहले बच्चे को किसी आरामदायक जगह पर लेटने को कहें।
  • अब बच्चे को हर सांस के साथ शरीर में जो बदलाव होते हैं, उन्हें नोटिस करने के लिए कहें।
  • हर बार जब बच्चा सांस लेगा, तो उसका पेट मूव करेगा। अब उन्हें अपनी सांसों को कॉउंट करने की सलाह दें।
  • अगर वो बीच में गिनती भूल जाते हैं, तो उन्हें चिंता न करने को कहें और फिर से शुरआत कराएं।
  • अब पूरे दिन में क्या-क्या गतिविधियां उन्होंने की है, इस पर फोकस करने के लिए कहें। इसके साथ ही उन्हें ऐसी चीजों के बारे में सोचने के लिए कहें, जिनसे उन्हें आज खुशी हुई हो।
  • जितनी देर बच्चा यह करना चाहे उसे करने दें। इसके बाद उन्हें सामान्य स्थिति में आने की सलाह दें।
  • इस दौरान उन्हें कुछ ऐसे विचार भी आ सकते हैं, जिनसे वो ड़र जाएं या जो बुरे हैं। लेकिन, उन्हें इनकी वजह से किसी भी जरूरी चीज को इग्नोर न करने की सलाह दें। इससे उन्हें पूरे जीवन फोकस करने में मदद मिलेगी। रोजाना उन्हें यह प्रेक्टिस करने के लिए कहें। ऐसे में उनकी यह आदत पूरी उम्र उनके लिए लाभदायक साबित होगी।

माइंडफुलेनस कोई मैजिक नहीं है। इसके साथ ही अपने बच्चे को हमेशा सचेत रहना भी सिखाएं। ताकि उनकी जागरूकता बढे और उनके दिमाग को भी लाभ हो। माइंडफुलनेस के साथ ही बच्चों को शारीरिक और मानसिक रूप से हेल्दी रहने के लिए सही आहार का सेवन करने और व्यायाम करने की भी सलाह दें।

और पढ़ें: बच्चों में स्पैंकिंग या पिटाई का बुरा प्रभाव विकास पर पड़ सकता है भारी, पेरेंट्स इन बातों का रखें ध्यान!

उम्मीद है कि बच्चों में माइंडफुलनेस (Mindfulness for Kids) की यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि माइंडफुलनेस एक ऑनगोइंग प्रेक्टिस ही होनी चाहिए। आप खुद भी अपने बच्चों के साथ माइंडफुलनेस स्किल्स को प्रेक्टिस करें। जब आप इसे अपने और अपने बच्चे के जीवन की प्राथमिकता बना लेंगे, तो आपको बहुत अधिक फायदा होता है। आप अपने बच्चे को मेडिटेट करने के लिए फाॅर्स न करें। क्योंकि, माइंडफुलनेस या मेडिटेशन करने के लिए शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से सकारात्मक रहना और तैयार होना बेहद जरूरी है।

माइंडफुलनेस की प्रेक्टिस के कई अन्य तरीके भी हैं जैसे ईटिंग माइंडफुली या माइंडफुल वाकिंग आदि। अपने और अपने बच्चे की अटेंशन का अभ्यास करने में मदद करने के लिए और ध्यान केंद्रित करने के लिए अलग-अलग चीजों को चुनने का प्रयास करें। अगर आपके मन में बच्चों में माइंडफुलनेस (Mindfulness for Kids) को लेकर कोई भी सवाल है तो किसी एक्सपर्ट से इस बारे में अवश्य जानें। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

What Is Mindfulness?. https://kidshealth.org/en/kids/mindfulness.html .Accessed on 12/12/21

Mindfulness for Kids. https://www.mindful.org/mindfulness-for-kids/ .Accessed on 12/12/21

MINDFULNESS TRAINING & MEDITATION. https://kadampa.org/books/meditation-and-mindfulness-training-and-exercises?gclid=CjwKCAiAtdGNBhAmEiwAWxGcUsDpVTs-BZQEuk2Dj1ciIeJRFZg8L-wH3X_O4jyuNguOfdnxAo8QchoCeiwQAvD_BwE .Accessed on 12/12/21

Cultivate Your Ability to Focus. https://www.dawnmountain.org/cultivate-your-ability-to-focus/?gclid=CjwKCAiAtdGNBhAmEiwAWxGcUlv4xrxV78wP0tkgx_l2W97mOM5YvcnYiB239xe0nqAHhHlQGFQ5RxoCVVkQAvD_BwE .Accessed on 12/12/21

Mindfulness for Children. https://mindworks.org/blog/mindfulness-for-children/ .Accessed on 12/12/21

Mindfulness-Oriented Meditation for Primary School Children. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4894866/ .Accessed on 12/12/21

Making Mindfulness Matter© in Children With Epilepsy. https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT04020484

.Accessed on 12/12/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 13/12/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड