home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सीढ़ी चढ़ने के फायदे सिर्फ वजन कम करने तक सिमित नहीं

सीढ़ी चढ़ने के फायदे सिर्फ वजन कम करने तक सिमित नहीं

क्या आप अपनी डायट और वर्कआउट का पूरी तरह ख्याल रख पाते हैं? अगर नहीं, तो हम आपको अच्छी सेहत की प्राप्ति के लिए एक आसान सा उपाय बताने जा रहें हैं। पौष्टिक गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थ और वर्कआउट के अलावा सीढ़ी चढ़ना ही आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, सीढ़ी चढ़ने के फायदे आपके पूरे शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में भी मदद कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए सीढ़ी चढ़ने के फायदे पाने के लिए आपको सिर्फ नियमित तौर पर कुछ देर तक सीढ़ी चढ़ना और उतरना होगा। जिसके कुछ समय बाद आप खुद ही अपने वजन में कमी देख कर हैरान रह जाएंगे।

और पढ़ें : डायटिंग की जरूरत नहीं, इन टिप्स से आसानी से घटाएं बढ़ता वजन

सीढ़ी चढ़ने के फायदे:

सीढ़ी चढ़ने के फायदे सिर्फ एक नहीं बल्कि हैं कई। यहां पढ़ें विस्तार से:

जमा हुआ फैट दूर करे

सीढ़ियां चढ़ने से आपके शरीर का निचला हिस्सा टोन होता है। ऊपर की ओर चढ़ते समय शरीर 70 से 85 डिग्री के एंगल पर होता है, जिससे शरीर के कई भाग प्रभावित होते हैं और शरीर में इक्ठ्ठा हुए फैट को अलग-अलग हिस्सों में फैलने में मदद मिलती है। इसके अलावा, सीढ़ी चढ़ने से बॉडी के फैट को बर्न करने में मदद मितली है। एक रिसर्च के अनुसार लिफ्ट का उपयोग करने की तुलना में सीढ़ी चढ़ने वालों के शरीर में वसा की मात्रा कम होती है। सीढ़ी चढ़ने के फायदे में सबसे पहला है जमा हुआ फैट कम करना।

कार्डिओ एक्सरसाइज का बेहतरीन विकल्प

सीढ़ी चढ़ना कार्डिओ एक्सरसाइज का बेहतरीन विकल्प है। सीढ़ियां चढ़ते समय आप अपने शरीर को ग्रेविटी के विपरीत लिफ्ट कर रहे होते हैं, जिससे आपका शरीर सक्रिय हो जाता है। यह एक पूर्ण कार्डिओ एक्सरसाइज का काम करती है, जिससे अधिक मात्रा में कैलोरीज बर्न होती हैं। सीढ़ियां चढ़ते समय पूरे शरीर का वर्कआउट होता है, जिसके कारण जॉगिंग से भी ज्यादा मात्रा में कैलोरीज बर्न होती हैं।

मांसपेशियों को मजबूत बनाएं

सीढ़ी चढ़ना पैरों की मांसपेशियों को टोन कर उन्हें मजबूती देता है। यही नहीं इससे शरीर का संतुलन बेहतर होता है। शुरुआती दिनों में थोड़ी कठिनाई हो सकती है, लेकिन प्रैक्टिस के बाद आप आसानी से सीढ़ियां चढ़ सकते हैं। सीढ़ी चढ़ने के फायदे वजन घटाने में मददगार हो सकती है।

सीढ़ी चढ़ने के फायदे से बढ़ाएं स्टैमिना

सीढ़ी चढ़ने से शरीर में ऊर्जा का स्तर और स्टैमिना दोनों बढ़ता है, जो आपको पूरे दिन सक्रिय रखता है। साथ ही, सीढ़ी चढ़ने के फायदे वर्कआउट का ही एक आसान विकल्प माना जा सकता है, जिसमें आपका ज्यादा वक्त बचता है। सीढ़ी चढ़ने के फायदे पाने के लिए आपको किसी खास इक्विपमेंट की भी आवश्यकता नहीं होती है।

ब्लड फ्लो होता है बेहतर

वजन घटने के लिए अगर सीढ़ियों का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे ब्लड सर्क्युलेशन भी ठीक होता है। ब्लड सर्क्युलेशन ठीक होने की वजह हार्ट और लंग्स दोनों ठीक तरह से काम करते हैं।

सीढ़ी चढ़ना कई रिसर्च और डॉक्टरों द्वारा एक्सरसाइज के विकल्प के तौर पर माना जाता है। सीढ़ी चढ़ने से एनर्जी बढ़ती है, इम्यून सिस्टम बेहतर होता है। बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है और डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। यह हाय ब्लड प्रेशर, जोड़ों के दर्द और दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने में भी फायदेमंद है।

और पढ़ें : क्या ऑफिस वर्क से बढ़ रहा है फैट? अपनाएं वजन घटाने के तरीके

सीढ़ी चढ़ने के फायदे में शामिल है मजबूत हड्डियां

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए लिफ्ट लेने की सीढ़ियों से आना-जाना शुरू करें। सीढ़ी चढ़ना वजन कम करने वाले व्यायामों में से एक है। सीढ़ियों पर चढ़ने की वजह से हड्डियों का डेंसिटी बढ़ता है, जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है। यही नहीं सीढ़ियों पर चढ़ने और उतरने की वजह से ऑस्टियोआर्थराइटिस का खतरा भी कम हो सकता है। वैसी महिलाएं जो ज्यादातर डेस्क जॉब करती हैं, उनके लिए यह सबसे बेहतर वर्कआउट ऑप्शन है। सीढ़ियों पर चढ़ने से मांसपेशियां फ्लैक्सिबल होती हैं, मसल्स में होने वाले दर्द या ऐठन को दूर करने में मदद मिल सकती है।

शुगर लेवल रहता है कंट्रोल

अगर आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल नहीं रहता है, तो सीढ़ी चढ़ने के फायदे आपको यहां भी मिल सकते हैं। सीढ़ी चढ़ने से कमजोरी या थकावट जैसी परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है। डायबिटीज जैसी बीमारियों को दूर रखने के लिए भी सीढ़ी चढ़ना बेस्ट एक्सरसाइज और ऑप्शन माना जाता है।

सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या हो सकती है दूर

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) के अनुसार अगर आपको माइग्रेन (Migraine) या सिरदर्द (Headache) की समस्या रहती है, तो सीढ़ी चढ़ने के फायदे आपको यहां भी मिल सकते हैं। रिसर्च के अनुसार ऐसा ब्लड फ्लो बेहतर होने की वजह से होता है।

मानसिक स्वास्थ्य होता है बेहतर

मेंटल हेल्थ को बेहतर रखने के लिए सीढ़ी चढ़ना बेस्ट ऑप्शन माना जाता है। दरअसल सीढ़ियां चढ़ने बॉडी में ब्लड सर्क्युलेशन बेहतर होने की वजह से एड्रेनालाईन हॉर्मोन (Adrenaline) लेवल इंक्रीज होता है, जिससे आप फ्रेश महसूस करते हैं। रिसर्च के अनुसार सीढ़ियों पर चढ़ने से मेंटल हेल्थ से रिलेटेड प्रॉब्लम से बचा जा सकता है।

ब्लड प्रेशर रहता है बैलेंस

अगर आपका ब्लड प्रेशर लेवल बैलेंस नहीं रहता है, तो आपको अपने डेली रूटीन में सीढ़ी चढ़ना और उतरना जरूर शामिल करना चाहिए।

वजन घटाने के लिए सीढ़ियों पर की जाने वाली एक्सरसाइज कौन सी हैं?

स्टेयर पुश अप्स

  • एक स्टेप पर अपने हाथ को रखें ध्यान रखें इस दौरान कंधे के ठीक नीचे आपके हाथ हों।
  • पैर की उंगलियों को ठीक तरह से सीढ़ी पर रखें।
  • सही और कम्फर्टेबल पुजिशन में आने के बाद पुश अप्स शुरू कर सकते हैं।

स्टेयर क्रॉल

स्टेयर क्रॉल वर्कआउट के दौरान आपको हाथ और पैरों के सहारे सीढ़ियों से नीचे आना है। यह काफी एक्साइटिंग होता है, लेकिन थकाने वाला भी। स्टेयर क्रॉल के दौरान सतर्क रहना चाहिए नहीं तो चोट लगने की संभावना ज्यादा होती है।

स्टेयर लंजेस

स्टेयर लंजेस सामान्य लंजेस की तरह ही करना है। यहां सिर्फ समतल जमीन नहीं होगी आपको सीढ़ियों पर यह एक्सरसाइज करनी है।

क्रैब वॉक

क्रैब वॉक करना आसान है। इसके लिए सबसे पहले आप सीढ़ी पर बैठ जाएं। अपना पैर दूसरे स्टेप पर रखें और हाथ पीछे रखें। इसी पुजिशन में आपको क्रैब की तरह सीढ़ियों से नीचे उतरना है। ध्यान रखें की आपके पीछे के हिस्से को (बेक बॉडी) थोड़ा ऊपर की ओर उठायें और सावधानी से नीचे उतरें।

और पढ़ें : 25 की होते ही बढ़ गया वजन? अपनाएं ये महिलाओं के लिए डायट चार्ट और हो जाएं फिट

वजन घटाने के लिए क्या है स्टेपिंग टेक्निक?

सीढ़ियों की मदद से निम्नलिखित तरह से वजन घटाये जा सकते हैं। जैसे-

  • सीढ़ी की प्लेटफॉर्म पर अपना पूरा पैर रखें।
  • इधर-उधर देखकर सीढ़ियों पर वर्कआउट न करें या चढ़ें नहीं।
  • हाथों में वजन रखकर सीढ़ियों पर वर्कआउट न करें।
  • अगर आप कोई व्यायाम नहीं कर रहें और सिर्फ सीढ़ियों पर चढ़ रहें हैं, तो शरीर को सीधा रखकर चढ़ें।

वजन घटाने के लिए संतुलित आहार का भी सेवन करना जरूरी है। इसलिए निम्नलिखित आहार अपने डेली डायट में शामिल करें। जैसे-

और पढ़ें : थायरॉइड और वजन में क्या है कनेक्शन? ऐसे करें वेट कम

मुंबई के रहने वाले 27 साल के राहुल कर्मकार पेशे से इंजीनियर हैं। जब हैलो स्वास्थ्य की टीम ने राहुल से जानने की कोशिश की कि वो फिट रहने के लिए क्या करते हैं, तो उनका कहना था की ‘मुंबई में भाग-दौड़ वाली स्थिति में फिट रहना एक चुनौती की तरह है, लेकिन मैंने फिट रहने के लिए सीढ़ियों का सहारा लिया। मैं घर से निकलने और ऑफिस या किसी अन्य जगह जाने के लिए लिफ्ट से न जा कर सीढ़ियों से जाता या आता हूं।’ आपभी अगर जिम जाने की कोशिश करने के बावजूद अगर वर्कआउट नहीं कर पर रहें हैं, तो वजन घटाने के लिए सीढ़ियों की मदद ले सकते हैं।

उम्मीद है सीढ़ियां चढ़ने के वजन कम करने में मदद करने वाले इन बेहतरीन फायदों को जान कर आप आज ही से लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां चढ़ने का विकल्प चुनेंगे। अगर आप रोज एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं, तो घर से ऑफिस जाने के दौरान या ऑफिस में लिफ्ट की जगह सीढ़ियों से जायें आयें। इसे एक व्यायाम की तरह ही देखा जाता है, लेकिन अगर आप वजन घटाने से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

वजन कम करने के बारे में अधिक जानने के लिए आप यह क्विज भी खेल सकते हैं

powered by Typeform

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Step it up: 7 quick stair exercises to do at home/https://www.mayoclinic.org/Accessed on 24/12/2019

Benefits of Stair Climbing/https://www.chp.gov.hk/en/static/90006.html/Accessed on 24/12/2019

Health Advantages: Benefits of Stair Climbing/https://www.sccgov.org/Accessed on 24/12/2019

Promoting Stair Climbing as an Exercise Routine among Healthy Older Adults Attending a Community-Based Physical Activity Program/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/Accessed on 24/12/2019

Stair use for cardiovascular disease prevention/http://citeseerx.ist.psu.edu/Accessed on 24/12/2019

The diagnosis and treatment of chronic migraine/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4416971/Accessed on 02/12/2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Mubasshera Usmani द्वारा लिखित
अपडेटेड 04/07/2019
x