home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

जिम जानें की कर रहे हैं तैयारी, जानें जरूरी एक्सरसाइज टिप्स

जिम जानें की कर रहे हैं तैयारी, जानें जरूरी एक्सरसाइज टिप्स

बदलती लाइफस्टाइल और बदलते खान-पान की वजह से कैसे फिट रहा जाए यह एक कठिन सवाल है। ऐसे में खुद को फिट रखने के लिए हर कोई जिम में घंटों पसीना बहा रहा है। लेकिन, क्या सिर्फ जिम में पसीना बहाने से फिट रहा जा सकता है ? दरअसल सिर्फ जिम में जा कर भागने से फायदा नहीं मिल सकता। इसके लिए आपको कुछ एक्सरसाइज टिप्स को फॉलो करना पड़ेगा। आज जानेंगे किन-किन बातों को ध्यान में रख कर एक्सरसाइज करने से सेहत पर सकारात्मक असर हो सकता है।

यह भी पढ़ें : वेट लिफ्टिंग (Weight lifting) करने से पहले इन खास बातों का रखें ध्यान

एक्सरसाइज टिप्स को जरूर फॉलो करें

हेल्थ चेकअप

पहला एक्सरसाइज टिप्स है हेल्थ चेकअप, जिम शुरू करने से पहले हेल्थ चेकअप करवाना बहुत जरूरी है। इससे आपको पता चल सकेगा कि जिम में किस तरह की एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसलिए डॉक्टर से मेडिकल चेकअप करवाएं और डॉक्टर से सलाह लेकर एक्सरसाइज करना शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : अच्छी एब्स के लिए बाइसिकल क्रंचेस (Bicycle crunches) कैसे करें?

नियमित समय चुनें

जिम जाने या फिर एक्सरसाइज करने से पहले एक समय फिक्स करना बेहद जरूरी है। अपने शेड्यूल के अनुसार वर्कआउट का समय तय करें। नॉर्मल एक्सरसाइज के लिए आप आधे घंटे निकाल सकते हैं। अगर आप जिम जाने के बारे में सोच रहे हैं तो कम से कम एक घंटा या डेढ़ घंटे का टाइम इसके लिए निकालना जरूरी हो सकता है। इसलिए इस एक्सरसाइज टिप्स को मानना बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें : महिलाएं आज ही शुरू कर दें ये एक्सरसाइज, क्रंचेस के लाभ हैरान कर देंगे

जिम जाने से पहले कुछ खा लें

जिम का मतलब है मेहनत करना। मेहनत करने के लिए आपके शरीर में एनर्जी का होना जरूरी हो जाता है। इसीलिए जिम जाने के आधे घंटे पहले हल्की डायट लेना भी जरूरी होता है। फल का जूस या दलिया खाया जा सकता है। अमूमन हर फिटनेस ट्रेनर आपको ये एक्सरसाइज टिप्स देगा।

वार्मअप करें

जिम में जाकर सीधा एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए। क्योंकि बॉडी में ब्लड फ्लो तेजी से होगा और मासपेशियां फ्लेक्सिबल होगी। इसलिए सबसे पहले वार्मअप करें। सीधे एक्सरसाइज शुरू करने से इंजरी होने की संभावना हो सकती है। वार्मअप करने से बॉडी एक्टिव होती है। एक्सरसाइज टिप्स में वार्मअप्स अव्वल हैं।

यह भी पढ़ें : सूर्य नमस्कार कैसे करें? जानिए इसका तरीका

स्ट्रेचिंग है जरूरी

जिम में पहुंचते ही सबसे पहले वॉर्म अप करने के बाद स्ट्रेचिंग करें। एक्सरसाइज टिप्स को मानते हुए सबसे पहले आपको स्ट्रेचिंग शुरू करनी चाहिए। अपने हांथों और पैरों से स्ट्रेचिंग करना बेहतर तरीका हो सकता है।

ट्रेनर से हेल्प लें

जिस किसी भी जिम में आप एक्सरसाइज करने की सोच रहें हैं, वहां के बारे में जानकारी हासिल करें। आखिर यह आपकी सेहत से जुड़ा मामला है। जिम में मौजूद फिटनेस एक्सपर्ट के बारे में भी जानें। यह ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि ट्रेनर सर्टिफाइड होना चाहिए। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि वर्कआउट एक- डेढ़ घंटे से ज्यादा न करें। सप्ताह में एक से दो दिन बॉडी को आराम भी देना सेहत के लिए अच्छा हो सकता है। हमेशा दोनों लाइट और हेवी वेट की मिक्स एक्सरसाइज करने की आदत डालें। जिम जानें से पहले अपनी बॉडी की सीमा के बारे में जानें। इस एक्सरसाइज टिप्स का मतलब है कि अपनी क्षमता के हिसाब से आप जिम में वर्कआउट करें। जैसे आप कितना वर्कआउट करने में सक्षम हैं।

यह भी पढ़ें : क्या हर दिन बॉडी वेट स्क्वेट कर सकते हैं?

सपोर्ट लेना न भूलें

जिम में कई ऐसी तरह की एक्सरसाइज होती हैं जो बिना सपोर्ट के नहीं की जा सकती है। इसलिए दूसरे की मदद या ट्रेनर की मदद से एक्सरसाइज करना बेहतर हो सकता है।

जिम एक्सरसाइज को मस्ती से भरा बनाएं

जिम एक्सरसाइज करना कभी-कभी बोरिंग हो सकता है। इसलिए अपनी जिम एक्सरसाइज को थोड़ा मस्ती से भरा हुआ बनाएं। कोशिश करें कि आप दोस्तों या फैमिली के साथ जिम ज्वाइन करें। उनके साथ जिम के अलावा बाहर स्विमिंग, साइकलिंग आदि आप वीकएंड्स पर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : जिम जाते हैं तो, जिम किट में जरूर रखें ये खास चीजें

जिम करें म्यूजिक के साथ

वर्कआउट म्यूजिक
जिम में म्यूजिक तो अक्सर बजता रहता है, लेकिन कभी-कभी कुछ म्यूजिक हमारे पसंद की नहीं होती है। ऐसे में आप अपने फोन में हेडफोन लगा कर अपना पसंदीदा म्यूजिक सुन सकते हैं। इससे आप एक्सरसाइज करने के लिए बूस्ट होते हैं।

अपना गोल सेट करें

एक्सरसाइज टिप्स को मान कर आप जिम जाना शुरू तो कर देते हैं। लेकिन, क्या आपका गोल सेट हैं? नहीं! तो पहले अपना गोल सेट करें कि आप जिम किस कारण से कर रहे हैं। जिम करने के पीछे आपका मुख्य उद्देश्य क्या है? जब तक आप अपना गोल सेट नहीं करेंगे तब तक आपको फायदा नजर नहीं आएगा। इसके साथ ही आप जिम में दिए जाने वाले अपने समय को भी तय करें।

यह भी पढ़ें : जिम वाली एक्सरसाइज, जिन्हें आप घर पर आसानी से कर सकते हैं

एक्सरसाइज के लिए पहने सही कपड़े

gym wear

जब भी अपने जिम वियर का चुनाव करें, तो सबसे पहले उसके फैब्रिक के बारे में जान लें। जिम में एक्सरसाइज या वर्कआउट करते समय बहुत अधिक पसीना आता है। इसलिए, अगर आपके कपड़ों का फैब्रिक ऐसा होगा, जो पसीने को न सोख पाए, तो आपके लिए यह बिल्कुल भी आरामदायक नहीं होगा। ऐसे फैब्रिक वाले कपड़ों को चुनें, जो पसीने को आराम से सोख लें। इसके लिए कॉटन या लाइक्रा जैसे कपड़ों से बनें जिम वियर को चुनना चाहिए, जो आसानी से पसीना सोख लेते हैं।

एक्सरसाइज में जूता हो आरामदायक

जूते भी एक्सरसाइज के लिए बहुत जरूरी हैं। क्योंकि, आप रनिंग, साइकलिंग या कोई भी कसरत इन्हें पहने बिना नहीं कर सकते हैं। आपको जूते ऐसे होने चाहिए, जो आपके पैर के लिए आरामदायक रहें। जूतों का साइज भी आपके पैर के मुताबिक होना चाहिए। अगर यह ढीले होंगे, तो आप अच्छे से एक्सरसाइज नहीं कर पाएंगे। वहीं, टाइट होंगे, तो आपके पैरों में दर्द भी हो सकता है। मार्केट में जिम के लिए अलग से जूते उपलब्ध हैं। बस, आपको अपने आराम और पसंद के अनुसार उनमें से अपने लिए चुनना है। जूतों के साथ आप मोजे भी पहनेंगे, इसलिए ऐसे मोजों को चुनें जिनसे आपको पसीना न आए। वरना, आपके पैरों और मोजों से बदबू आने लगेगी। मोजों की क्वालिटी और फैब्रिक का भी ध्यान रखें।

पानी की बोतल जरूर साथ रखें

जिम जाते समय अगर आप कुछ और भूल भी जाएं तो, कोई बात नहीं। लेकिन पानी की बोतल कभी न भूलें। एक्सरसाइज करते समय शरीर से बहुत अधिक पसीना निकलता है और इसके साथ ही थकान भी होती है। ऐसे में बार-बार प्यास लगती है। इस समय पानी की बोतल ही सबसे अधिक काम में आती है। इसलिए इस एक्सरसाइज टिप्स को जरूर से फॉलो करें। हैलो स्वास्थ्य किसी भी प्रकार की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अधिक जानकारी के लिए अपने फिटनेस ट्रेनर से संपर्क करें।

नए संशोधन की डॉ. शरयु माकणीकर द्वारा समीक्षा।

और पढ़ें :

दिल ही नहीं पूरे शरीर को फिट बना सकती है कयाकिंग

इस एक्सरसाइज से आसानी से मजबूत होती हैं मसल्स, जानें आइसोमेट्रिक एक्सरसाइज के फायदे

इस बॉल से करें एक्सरसाइज, मोटापा होगा कम और बाजु भी आएंगे शेप में

अपर बॉडी में कसाव के लिए महिलाएं अपनाएं ये व्यायाम

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/12/2019 को
डॉ. अभिषेक कानडे के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x