home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या ये सेक्स टर्म जानते हैं आप?

क्या ये सेक्स टर्म जानते हैं आप?

हमारे देश में जब भी यौन शिक्षा की बात की जाती है तो हम सब मुहं चुराने की कोशिश करते हैं। हम सभी चीजों में बात करने में सहज महसूस कर सकते हैं लेकिन सेक्स के बारे में हमारी सोच थोड़ी बदल सी जाती है। मान लों कि किसी भी यंग ग्रुप में सेक्स या सेक्स टर्म से रिलेटेड कुछ बात शुरू हो जाए, तो शायद ही लोगों के पास इतने शब्द होते होंगे कि सेक्स टर्म के बारे में बात कर सकें। अब शरमाएं नहीं और सेक्स टर्म के बारे में जानकारी बढ़ा लें जो आपने आज तक सुना नहीं होगा।

और पढ़ेंः बोल्ड अंदाज में हों पार्टनर के सामने न्यूड, तो सेक्स लाइफ में आएगा रोमांच

सेक्स टर्म जो आपको जानना चाहिए

यहां हम आपको सेक्स टर्म से जुड़े कुछ शब्द और उनकी परिभाषा बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप भी सेक्स और सेक्स टर्म के बारे में आपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं, जिनमें शामिल हैंः

क्वीनिंग (Queening)

ये एक फैंसी शब्द है। इसका मतलब मेल पार्टनर के चेहरे पर बैठने से है। इस स्थिति में महिला खुद को सशक्त, सेक्सी और नियंत्रित महसूस कराती है।

पैनसेक्शुअल (Pansexual)

यह शब्द ऐसे व्यक्ति के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो किसी भी सेक्स की और आसानी से अट्रैक्ट हो जाता है। फिर चाहे वो कोई महिला ही हो या कोई पुरुष। उदारहण के लिए ऐसे पुरुष जो बहुत ही आसानी से महिलाओं के साथ-साथ दूसरे पुरुषों की तरफ भी अट्रैक्ट हो जाते हैं। उन्हें हम पैनसेक्शुअल कह सकते हैं।

और पढ़ेंः सेक्स और फोरप्ले का क्या है संबंध, आपको है जानकारी ?

एसेक्शुअल (Asexual)

जिसे यौन संबंध में कोई दिलचस्पी नहीं होती है उसके लिए हम इस शब्द का प्रयोग कर सकते हैं। ऐसे भी बहुत से लोग आप देख सकते हैं, जिन्हें सेक्स में कोई रूचि नहीं होते है। इनके दोस्तों की भी संख्या काफी अधिक होने के बाद भी ये कभी भी सेक्स के बारे में ख्याल नहीं करते हैं।

तंत्र (Tantra)

क्या आपने ‘तांत्रिक सेक्स’ के बारे में सुना है? यह एक प्राचीन हिंदू प्रथा है जो कम से कम 5,000 वर्षों से चल रही है। इस सेक्स का सीधा मतलब है कि सेक्स जितना धीमा होगा, उतना ही अंतरंग और आध्यात्मिक अनुभव होगा। यानी अगर सेक्स का भरपूर आनंद लेना है, तो सेक्स की पूरी प्रक्रिया धीरे-धीरे चरणों से पूरी करनी चाहिए।

पेगिंग (Pegging)

जब महिला पेनिट्रेशन (penetration) के लिए स्ट्रैप-ऑन डिल्डो (strap-on dildos) का यूज करती है, तो उसे पेगिंग कहते है।

ट्रांससेक्शुअल (Transsexual)

जब व्यक्ति सर्जिकल प्रोसेस से गुजर कर अपना लिंग चेंज करवाता है तो उसे ट्रांससेक्शुअल कहते हैं। ट्रांससेक्शुअल के तौर पर आपको कई बड़े-बड़े कलाकार भी मिल सकते हैं। जो जन्म से महिला या पुरुष थे, लेकिन बाद में सर्जरी की मदद से अपना लिंग बदलवा कर महिला से पुरुष या पुरुष से महिला बन गए हैं।

और पढ़ें: पहली बार पार्टनर के सामने न्यूड होने पर सताता है महिलाओं को डर

एफ्रोडिजिएक (Aphrodisiac)

यह एक फूड होता है जो सेक्स ड्राइव को बढ़ाने का काम करता है। कुछ फूड जैसे चॉकलेट का सेवन, रेड वाइन, वेनीला, जायफलआदि का यूज भी सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में किया जाता है।

सीजरिंग (Scissoring)

जब लैस्बियन कपल्स थाई या फिर बट को रब करते हैं तो इसे सीजरिंग कहते है। आमतौर पर लैस्बियन कपल्स में यह काफी पसंद किया जाता है।

क्विफिंग (Queefing)

सेक्स की प्रोसेस के दौरान क्विफिंग (एक प्रकार की आवाज) हो सकती है। इस तरह की आवाज सेक्स की उत्तेजना को और भी बढ़ा सकती है।

सडोमासोसिज्म (Sadomasochism)

प्लेजर के लिए अपने साथी को दर्द देना। ये एक-दूसरे की सहमति से होता है। इसके बारे में आप कामसूत्र में भी पढ़ सकते हैं। इसे सेक्स के दौरान मिलने वाले आनंद का सबसे अहम पार्ट माना जा सकता है।

आफ्टरकेयर (Aftercare)

सेक्स के लिए यूज किए जाने वाले शब्द में आफ्टरकेयर भी महत्वपूर्ण है। ये बहुत ही भावनात्मक समय होता है। सेक्स के बाद साथी एक-दूसरे को चेक करते हैं कि कही चोट तो नहीं लगी। कई बार सेक्स के अलग-अलग पुजिशन ट्राई करने में शारीरिक तौर पर चोट लगने का भी जोखिम बना रह सकता है।

बाईसेक्शुअल (Bisexual)

एक व्यक्ति जो सेक्शुअल और रोमांटिक दोनों तरीके से दो लिंगों के प्रति आकर्षित हो सकता है, उसे बाईसेक्शुअल कहा जा सकता है। जैसे- एक महिला सेक्स के लिए किसी पुरुष और महिला दोनों के लिए आकर्षित हो सकती है। या कोई पुरुष किसी भी महिला और पुरुष दोनों के साथ ही सेक्स करने की इच्छा रख सकता है।

कामोत्तेजना (Fetish)

शरीर के अंग जैसे पैर, आर्मपिट और गर्दन में उत्पन्न होने वाली एक यौन इच्छा। आमतौर पर इस दौरान शरीर हल्का गर्म हो जाता है और सांस सामान्य से थोड़ी बड़ी आने लगती हैं।

और पढ़ें: अब वो कॉन्डम के लिए खुद कहेंगे हां, जरा उन्हें भी ये आर्टिकल पढ़ाइए

डेमिसेक्शुअल (Demisexual)

डेमिसेक्शुअल शब्द ऐसे लोगों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जो आसानी से किसी के भी साथ सेक्स के लिए अट्रेक्ट नहीं हो पाते हैं। ऐसे लोगों को सेक्स करने से पहले साथी के साथ मानसिक तौर पर जुड़ना होता है। ऐसे लोग लैस्बियन और गे दोनों ही हो सकते हैं। बस फर्क इतना है कि ये सेक्स से ज्यादा मानसिक बॉन्डिंग को ज्यादा तवव्जों देते हैं। पुरुषों के मुकाबले भारत में डेमिसेक्शुअल महिलाएं अधिक होती हैं।

गे (Gay)

गे शब्द उन पुरुषों के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जिन्हें अपने ही लिंग में सेक्स की फीलिंग आती है। यानी गे होने पर दोनों ही साथी पुरुष होते हैं। इनके हाव-भाव पूरी तरह से पुरुषों के ही तरह होते हैं।

स्ट्रेट (straight)

स्ट्रेट से मतलब उन लोगों से है,जो हमेशा अपने से विपरीत सेक्स के प्रति आकर्षित होते हैं। जिन्हें हम सामान्य कपल कहते हैं, जैसे एक महिला और पुरुष की जोड़ी।

सेक्स टर्म से सेक्स रिश्ते की बात करें, तो सभी तरह की भावनाएं एक सामान हैं। लेकिन, अगर सामाजिक नजरिए से बात की जाए, तो सामाज में सिर्फ एक पुरुष और एक महिला की जोड़ी को ही सभ्य सेक्स कपल माना जाता है।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकली सलाह या उपचार की सिफारिश नहीं करता है। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो कृपया इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। इसके साथ ही आप यहां से पूरी सेक्स टर्मिनोलॉजी के बारे में पता कर सकते हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको सेक्स के लिए यूज किए जाने वाले शब्दों के बारे में जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको सेक्स से संबंधित अधिक जानकारी चाहिए तो बेहतर होगा कि आप डॉक्टर से इस बारे में जानकारी प्राप्त करें। आप स्वास्थ्य संबंधि अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Sex Terms. https://sexetc.org/sex-ed/sex-terms/. Accessed on 19 May, 2020.

Sexuality explained. https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/HealthyLiving/Sexuality-explained. Accessed on 19 May, 2020.

A-Z of sex word meaning. https://www.gettingiton.org.uk/sex-a-to-z. Accessed on 19 May, 2020.

Glossary. https://www.plannedparenthood.org/learn/glossary. Accessed on 19 May, 2020.

Sex Offender Registry. https://www.nc.gov/sex-offender-registry. Accessed on 19 May, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/10/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x