स्मोकिंग और सेक्स में है गहरा संबंध, कहीं आप अपनी सेक्स लाइफ खराब तो नहीं कर रहे?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अगस्त 5, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

स्मोकिंग आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक है। इसके अलावा, स्मोकिंग आपकी सेक्स लाइफ पर भी बुरा असर डालती है। मुख्यतः स्मोकिंग या धूम्रपान से पुरुषों की सेक्स लाइफ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। लेकिन, पुरुषों के साथ-साथ धूम्रपान महिलाओं की सेक्स लाइफ पर भी बुरा प्रभाव डालती है। आइए, जानते हैं कि स्मोकिंग से सेक्स लाइफ किस तरह प्रभावित होती है।

यह भी पढ़ें- हर्पीस इंफेक्शन से होने वाली बीमारी है, अपनाएं ये सावधानियां

पुरुषों में स्मोकिंग और सेक्स लाइफ

पुरुषों में स्मोकिंग और सेक्स लाइफ का गहरा संबंध है। जिससे उन्हें सेक्शुअल हेल्थ की कई समस्याएं हो सकती हैं। आइए, इन समस्याओं के बारे में जानते हैं।

स्मोकिंग और सेक्स : इरेक्टाइल डिस्फंक्शन

sad henry rollins GIF

स्मोकिंग की वजह से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन डैमेज हो जाता है, जिससे दिल की बीमारी, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी कई शारीरिक समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसके अलावा, ब्लड सर्कुलेशन खराब होने से पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन भी हो सकता है। दरअसल, पुरुषों में इरेक्शन तभी सामान्य होता है, जब पेनिस की रक्त वाहिकाएं पूरी तरह से स्वस्थ हों और उनमें रक्त प्रवाह स्वस्थ तरीके से होता है। लेकिन, स्मोकिंग की वजह से इरेक्टाइल डिस्फंक्शन होता है और पुरुषों की सेक्स लाइफ खराब हो सकती है।

यह भी पढ़ें- आप वास्तव में सेक्स के बारे में कितना जानते हैं?

स्मोकिंग और सेक्स : इनफर्टिलिटी

कई शोध में यह खुलासा हुआ है कि तंबाकू उत्पाद का सेवन करने या स्मोकिंग से पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या हो सकती है। क्योंकि, स्मोकिंग से स्पर्म के डीएनए खराब हो सकते हैं, जो कि बांझपन का खतरा पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा, स्मोकिंग की वजह से होने वाला इरेक्टाइल डिस्फंक्शन भी इंफर्टिलिटी का एक मुख्य कारण बन सकता है।

स्मोकिंग और सेक्स : लिबिडो की कमी

यौनइच्छा को लिबिडो कहा जाता है। लेकिन, कई शोध में सामने आया है कि स्मोकिंग व निकोटीन और लिबिडो में कमी के बीच एक संबंध है। इसके साथ ही यह समस्या, 20 वर्ष से 30 वर्ष की उम्र के बीच के पुरुषों को अपना शिकार बना सकती है।

यह भी पढ़ें- आखिर क्यों मार्केट में आए फ्लेवर कॉन्डम? जानें पूरी कहानी

महिलाओं में स्मोकिंग और सेक्स लाइफ

depressed women sex life

अधिकतर लोगों का मानना है कि स्मोकिंग से सिर्फ पुरुषों की सेक्स लाइफ पर बुरा असर पड़ता है। लेकिन यह सच नहीं है, क्योंकि स्मोकिंग और सेक्स के बीच महिलाओं में भी संबंध है। क्योंकि, बेहतर सेक्स लाइफ के लिए महिलाओं में भी रक्त प्रवाह का सुचारू रूप से चलना जरूरी होता है। सेक्स के दौरान महिलाओं के क्लिटॉरिस, वजायना और लेबिया में रक्त प्रवाह तेज होता है, तब जाकर महिला सेक्स करने के काबिल होती है, पर स्मोकिंग करने वाली महिलाओं में रक्त प्रवाह बाधित हो सकता है। इसी वजह से उनकी सेक्स लाइफ पर बुरा असर डालता है।

स्मोकिंग और सेक्स : धूम्रपान कैसे छोड़ें?

bill plympton animation GIF

स्मोकिंग और सेक्स के बीच संबंध और उसके बुरे असर के बारे में हम जान चुके हैं। इसलिए अगर, आप इन दुष्प्रभावों से बचने के लिए स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं, तो आपको धूम्रपान छोड़ने के लिए मददगार यह टिप्स काम आ सकते हैं। आइए, स्मोकिंग छोड़ने के लिए प्रभावी टिप्स जानते हैं।

  1. आप स्मोकिंग छोड़ने के लिए सबसे पहले उसे करने की वजह जानें। हर किसी व्यक्ति के लिए कुछ कारण ऐसे हो सकते हैं, जिनमें वह धूम्रपान ज्यादा करता है। जैसे स्ट्रेस, दोस्तों की संगत या एल्कोहॉल के साथ। फिर, जितना हो सके उन कारणों से दूर रहें।
  2. धूम्रपान छोड़ने के लिए आप एक मजबूत कारण का चुनाव करें। इससे आपको उस समय मदद मिलेगी, जब आपको स्मोकिंग करने की सबसे ज्यादा तलब होती है। इन कारणों में बच्चों का अच्छा स्वास्थ्य, उनके लिए एक सुरक्षित भविष्य का निर्माण करना आदि शामिल हो सकता है।
  3. धूम्रपान छोड़ने के लिए आप निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी की मदद ले सकते हैं। आजकल मार्केट में निकोटीन के ऐसे कई उत्पाद उपलब्ध हैं, जिन्हें आप धूम्रपान की इच्छा होने पर इस्तेमाल कर सकते हैं और धूम्रपान करने से बच सकते हैं।
  4. धूम्रपान छोड़ने के लिए आप अपने दोस्तों और परिवारवालों से मदद मांगें। वह आपको समय-समय पर इसके लिए प्रेरित करते रहेंगे।
  5. धूम्रपान छोड़ने के लिए आप एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हैं। क्योंकि, एक्सरसाइज और योगा करने से शरीर स्वस्थ रहता है और धूम्रपान करने की इच्छा को बढ़ाने वाले स्ट्रेस, डिप्रेशन जैसे कारणों को दूर करता है।
  6. स्मोकिंग या धूम्रपान एक लत है, जिसे छोड़ना आसान नहीं है। इसके लिए आप डॉक्टर की मदद ले सकते हैं और अपने लिए एक उचित प्लान बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Anal Fistula Surgery : एनल फिस्टुलेक्टोमी सर्जरी क्या है?

स्मोकिंग और सेक्स : धूम्रपान छोड़ने के फायदे

lungs segments GIF

धूम्रपान छोड़ने से सिर्फ सेक्स लाइफ बेहतर नहीं होती है। बल्कि, इससे कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त होते हैं। इन फायदों के बारे में जानकारी भी आपको धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रेरित कर सकती है। आइए, स्मोकिंग छोड़ने पर मिलने वाले फायदों के बारे में जानते हैं।

  1. हम जान ही चुके हैं कि धूम्रपान छोड़ने से सेक्स लाइफ बेहतर होती है और सेक्स लाइफ बेहतर होने से स्ट्रेस और डिप्रेशन की समस्या से भी राहत प्राप्त की जा सकती है।
  2. धूम्रपान छोड़ने से शरीर में हानिकारक केमिकल का स्तर कम होता है। जिससे मानसिक स्वास्थ्य सुधरता है।
  3. धूम्रपान करने से मुंह कई केमिकल के संपर्क में आता है, जिससे वह अस्वच्छ और संक्रमित हो सकता है। इसलिए, स्मोकिंग से दूर रहने पर मुंह भी स्वच्छ और स्वस्थ रहता है।
  4. धूम्रपान आपकी आंखों को भी नुकसान पहुंचाता है। इसलिए जब आप स्मोकिंग छोड़ते हैं तो आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है।
  5. धूम्रपान छोड़ने से त्वचा स्वस्थ होती है और बढ़ती उम्र के लक्षण कम होते हैं।
  6. धूम्रपान छोड़ने से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है, जिससे स्ट्रोक, हार्ट अटैक और अन्य जानलेवा बीमारी से छुटकारा मिलता है।
  7. धूम्रपान छोड़ने का सबसे बड़ा फायदा फेफड़ों को होता है। इससे फेफड़ों को पहुंचने वाला नुकसान कम हो जाता है और टीबी, फेफड़ों का इंफेक्शन, खांसी आदि समस्याओं से राहत मिलती है।
  8. धूम्रपान छोड़ने से मसल्स मजबूत होती हैं, क्योंकि शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है और वह मसल्स को पर्याप्त पोषण पहुंचाने में मदद करती हैं।

सेक्स लाइफ बेहतर बनाने के लिए फूड्स

making love kiss GIF by Ethan Barnowsky

स्मोकिंग और सेक्स के बीच नकारात्मक संबंध को खत्म करने और उससे हुए बुरे प्रभाव को कम करने के लिए आप कुछ फूड्स की मदद ले सकते हैं। जो कि आपके लिबिडो को बढ़ाकर आपकी सेक्स लाइफ बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार मुहैया नहीं कराता।

और भी पढ़ें :

सेक्स से पहले और बाद में कभी न करें ये 7 अनहाइजीनिक गलतियां

रूटीन की सेक्स पुजिशन से कुछ हटकर करना है ट्राय तो इन्हें आजमाएं

इन सेक्स पुजिशन से कर सकते है प्रेंग्नेंसी को अवॉयड

तरह-तरह के कॉन्डम फ्लेवर्स से लगेगा सेक्स लाइफ में तड़का

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

पहली तिमाही में सेक्स करना है कितना घातक, किस प्रकार की हो सकती है समस्याएं

पहली तिमाही में सेक्स किसी करना चाहिए और किसे नहीं, इस दौरान डॉक्टरी सलाह लेना कितनी जरूरी है, जानें सेक्स के बाद ब्लीडिंग होने पर क्या कना चाहिए?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh

सेक्स को लेकर हमेशा रहे जागरूक, ताकि सुरक्षित सेक्स कर बीमारियों से कर सकें बचाव

सुरक्षित सेक्स के तरीकों को आजमाकर किन-किन विभिन्न बीमारियों से बचाव कर सकते हैं। जाने पुरुष व महिलाएं क्या उपाय आजमाकर सुरक्षित सेक्स कर सकते हैं?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh

सेक्स कब और कितनी बार करें, जानें बेस्ट सेक्स टाइम

सेक्स कब और कितनी बार करें यह हर इंसान के लिए अहम है। दिनभर में कितनी बार सेक्स करना फायदेमंद होता है और कौन-सा समय सेक्स के लिए बेस्ट है जानें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh

लिंग मोटा, लंबा और बड़ा करने का तरीका जानें

लिंग मोटा, लंबा और बड़ा करने का तरीका जाने। एक्सरसाइज, खानपान, विटामिन व खाद्य पदार्थों खाकर हम समस्या से राहत पा सकते हैं जानें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh

Recommended for you

क्यों मुझे सेक्स करने का मन करता है

क्यों सेक्स करने का मन करता है, जानें पुरुषों-महिलाओं में आखिर क्यों जगती है यह फीलिंग्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh
प्रकाशित हुआ अगस्त 10, 2020 . 8 मिनट में पढ़ें
रोते हुए सेक्स

जानें, रोते हुए सेक्स और बाद में रोना क्या सामान्य है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh
प्रकाशित हुआ अगस्त 6, 2020 . 8 मिनट में पढ़ें
सेक्स फैक्ट्स/sex facts

सेक्स के प्रेमी हैं तो जरूर जाने इससे जुड़े सेक्स फैक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu
प्रकाशित हुआ अगस्त 4, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
संभोग सुख - sex orgasm

सेक्स लाइफ बेहतर बनाने के लिए कैसे प्राप्त करें संभोग सुख

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh
प्रकाशित हुआ अगस्त 4, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें