पार्लर के महंगे ट्रीटमेंट्स को कहें बाय, अपनाएं ये स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अक्टूबर 8, 2020 . 10 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

क्या आपने कभी किसी को कहते हुए सुना है कि मुझे सांवली लड़की पसंद है,  नहीं न! हमारे दिलो दिमाग में बचपन से यह बैठा दिया जाता है कि गोरापन ही सुंदरता की कसौटी है। इसलिए लड़की हो या महिला किसी को भी अपना सांवला रंग या चेहरे पर दाग-धब्बे पसंद नहीं होते हैं। उनके लिए यह सब खूबसूरती में दाग लगने जैसा होता है। यानि सुंदर और अट्रैक्टिव दिखना सबका सपना होता है। वैसे तो, इन काले धब्बों को हटाने के लिए क्लिनिकल ट्रीटमेंट्स और केमिकल प्रोडक्ट्स भी मौजूद हैं। लेकिन, अगर आप इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके थक गए हैं और इनसे आपको कोई अच्छा रिजल्ट नहीं मिल रहा है,  तो फिर स्किन लाइटनिंग के लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स और पार्लर में जाकर पैसा खर्च करने के बजाय स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय ट्राई कर सकते हैं। यहां हम चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपायों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे, जिनकी मदद से आपका सांवला रंग निखर सकता है।

भोपाल की सखी ब्यूटी क्लिनिक की ब्यूटी एक्सपर्ट स्मिता पराटे कहती हैं कि किसी के डार्क रंग को गोरा तो नहीं किया जा सकता, लेकिन कुछ आयुर्वेदिक नुस्खें कहें  या घरेलू उपाय, इनकी मदद से सांवलापन कम करके निखार लाया जा सकता है। यहां स्किन लाइटनिंग करने के लिए बताए जा रहे हैं, कुछ बेहतरीन घरेलू उपाय, जो हेल्दी होने के साथ साइड इफेक्ट फ्री हैं। 

स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय को आजमाने से पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर डार्क पैचेज होते क्यों हैं? दरअसल अनहेल्दी लाइफस्टाइल, मेनोपॉज आदि के समस्या के कारण हॉर्मोनल चेंजेज (hormonal changes), पॉल्यूशन, कुछ हेल्थ कंडिशन्स और एजिंग (aging) जैसी कई वजहें हैं, जिससे त्वचा पर दाग और काले धब्बे पड़ने लगते हैं। एक बार ये धब्बे पड़ने शुरू होते हैं तो फिर ये आसानी से नहीं जाते हैं। इनके कारण भी चेहरे का गोरापन खोने लगता है। चमकदार त्वचा के उपाय के बारे में बताने के पहले कुछ फूड्स के बारे में जान लेते हैं, जिनको डायट लिस्ट में शामिल करने से त्वचा में निखार आता है। क्योंकि त्वचा को स्वस्थ रखने का पहला स्टेप पेट से होकर गुजरता है। 

जब आप अपने डायट में पौष्टिकता से भरपूर खाद्द पदार्थों को शामिल करते हैं, तब उसके प्रभाव से त्वचा को नवजीवन मिलता है। पुरानी कोशिकाओं का या तो मरम्मत होता है या उसकी जगह पर नई कोशिकाएं बनती है, इससे अनायास ही चेहरे की बेजान त्वचा में निखार आने लगता है। इस पौष्टिकता से भरपूर खाद्द पदार्थ का एक ही लक्ष्य होता है, बढ़ते उम्र के लक्षणों की गति को कम करना, डार्क स्पॉट या डार्क सर्कल्स को हल्का करना और पिंपल्स या एक्ने के दाग-धब्बों को कम करना। यहां तक कि स्वस्थ आहार से सूरज की तेज रोशनी के कारण फ्री रैडिकल्स से जो त्वचा को नुकसान पहुंचने का खतरा होता है, उससे भी राहत दिलाने में मदद करता है। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसे फूड्स कौन-कौन से हैं?

स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय: त्वचा के लिए जरूरी पोषक तत्वों के नाम-

स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय में सबसे पहले जरूरी न्यूट्रिएन्ट्स आते हैं – 

हेल्दी फैट- एवोकैडो, नट्स, सालमन मछली, मैकरेल मछली आदि।

इससे स्किन में लचीलापन और नमी आती है, जिससे स्किन में ड्रायनेस की परेशानी कुछ हद तक कम होती है। फलस्वरूप चेहरे पर बारीक रेखाओं या झुर्रियों की समस्या से कुछ हद तक निजात मिलता है।

प्रोटीन- दाल, अंडा आदि।

प्रोटीन स्किन को धूप से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करती है। जिससे दाग-धब्बे और त्वचा संबंधी रोग होने की संभावना कुछ हद तक कम हो जाती है।

विटामिन ए, सी और ई- हरी साग-सब्जियां, एवोकैडो, अंडा, नींबू आदि।

ये विटामिन्स बढ़ते उम्र के लक्षणों को कम करने के साथ त्वचा को हेल्दी रखने में बहुत मदद करते हैं। इसलिए अपने आहार में विटामिन्स को जरूर शामिल करें। 

जिंक- दलहन आदि।

यह त्वचा के ऊपरी सतह में मौजूद होता है और त्वचा को नवजीवन प्रदान करने में मदद करता है। जिससे चेहरे पर हेल्दी और फ्रेश लुक आता है। 

सेलेनियम- अंडा आदि।

यह मिनरल स्किन कैंसर जैसे बीमारियों के होने की संभावना को कम करने में सहायता करता है। इसलिए कहा जाता है संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे। 

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय: त्वचा के लिए जरूरी फूड्स के नाम-

अखरोट- ओमेगा-3 और 6 का स्रोत होता है, जो चोट या घाव होने पर बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है और त्वचा को हेल्दी रखकर दाग धब्बों को दूर करता है।

मीठा आलू- इसमें बीटा कैरोटीन होता है, जो सूरज से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करता है। कहने के मतलब यह है कि मीठा आलू फ्री रैडिकल्स से लड़कर त्वचा में निखार लाता है। 

सूरजमूखी का बीज- एन्टीऑक्सिडेंट से भरपूर सूरजमूखी फ्री रैडिकल्स से लड़कर स्किन को हेल्दी रखने में सहायता करता है। सूरजमूखी अपने नाम के तरह ही स्किन में अलग ही ग्लो लाता है, जिससे सांवले रंग में अलग ही निखार आ जाता है।

ब्रोकली- इसमें कैरोटीनॉयड, विटामिन और मिनरल होता है, जो सनबर्न से त्वचा की सुरक्षा करता है। गर्मी के दिनों में धूप से बचने के लिए आप डायट में ब्रोकली को शामिल कर सकते हैं। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि आपको इसे हेल्दी तरीके से पकाकर खाना होगा।

टमाटर- इसमें लाइकोपीन होता है, जो सूरज से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करता है। लाल-लाल टमाटर सलाद, व्यंजन, मीठा सबमें रंग और फ्लेवर लाने के साथ आपकी त्वचा में भी अपने रंग की लालिमा भर देता है।

एक्सपर्ट के इस वीडियो से जानें कि हेल्दी रहने के लिए क्या खाना चाहिए और कब खाना चाहिए-

स्किन केयर टिप्स

स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय में दूसरा स्टेप होता है त्वचा की देखरेख करना। आज के प्रदूषण भरे वातावरण में दिन भर बाहर से काम करके जब आप घर आते हैं, तो स्किन केयर करने की भी जरूरत होती है। ऐसा नहीं करने पर नैचुरल गोरापन कहीं खोने लगता है। गोरी त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे के रूप में आपको पार्लर जाकर पैसा बरबाद करने की जगह घर पर ही स्किन टोनिंग, मॉश्चराइजिंग, क्लींजिंग, एक्सफोलिएशन आदि कर सकते हैं। इससे त्वचा खुलकर सांस ले पाएगी और इससे आपको हेल्दी शाइनी लुक मिलेगा। 

नैचुलर क्लींजिंग- 

दिन में दो बार स्किन को क्लींजर से साफ करने पर त्वचा मुलायम और खिली-खिली रहती है। सुबह और दिन के अंत में नैचुरल क्लींजर से त्वचा को साफ करना न भूलें।

शहद- बहुत ही आसानी से मिलने वाला नैचुरल क्लींजर है। इससे त्वचा मॉश्चराइज होने के साथ सॉफ्ट हो जाती है। आप कुछ बूंद शहद को रूई में लेकर उससे मेकअप भी साफ कर सकती हैं। इसके सिवा हाथ में शहद की कुछ बूंदे लेकर उसको चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने गर्म पानी से चेहरे को धोना न भूलें। शहद का इस्तेमाल करने से पहले एक बात का ध्यान रहे कि वो बिल्कुल शुद्ध हो।

दही-दही में प्रोटीन, फैट, लैक्टिक एसिड सब होता है। बस इसमें नींबू का रस मिलाकर उससे चेहरे को साफ करें। एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच दही को अच्छी तरह से मिलाकर सुबह-शाम स्किन को क्लीन करें और पाएं स्किन में एक अलग तरह का ग्लो।

नैचुरल एक्सफोलिएशन-

स्किन को एक्सफोलिएट करने से स्किन से डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं, इससे त्वचा में निखार आता है। हफ्ते में एक दो बार स्किन को इससे साफ करना चाहिए। आप घर पर ही इन चीजों से इस फेस पैक को बना सकते हैं।

चीनी- आधा कप चीनी में आधा कप ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह से फेंटकर फेसमास्क बना लें और हल्के उंगलियों के दबाव से गोल-गोल घुमाकर त्वचा को साफ करें। फिर पानी से चेहरे को धो लें।

नींबू- आधा कप चीनी में, आधा नींबू का रस, एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच शुद्ध शहद को मिलाकर पैक की तरह बना लें और उससे चेहरे को हल्के हाथों से साफ करें। 

और पढ़ें : A-Z होम रेमेडीज: इन बीमारियों के लिए फायदेमंद हैं ये घरेलू नुस्खे

नैचुरल स्किन टोनर-

यंग लुक के लिए स्किन को टोनिंग करना बहुत जरूरी होता है। इससे त्वचा में निखार आता है और फ्रेश लुक मिलता है। बाजार से स्किन टोनर खरीदने के जगह पर आप घर पर ही स्किन टोनर आसानी से बना सकती हैं।

सेब का सिरका- सेब का सिरका और डिस्टिल्ड वाटर का अनुपात 1:2 होता है। दोनों को मिलाकर एक बोतल में रख दें। उसमें रूई के गोले को भिगोकर त्वचा को साफ करें या सीधे चेहरे पर स्प्रे करके भी स्किन को टोन कर सकते हैं।

एलोवेरा जेल- यह विकल्प एकदम नैचुरल होता है। एलोवेरा के पत्ते को काटकर जेल निकाल लें और उसको थोड़े से पानी के साथ मिला लें। अब इस मिश्रण में रूई को भिगोकर त्वचा पर लगाएं। इससे सनबर्न की समस्या बिल्कुल दूर हो जाएगी।

नैचुरल मॉश्चराइजर-

स्किन को पौष्टिकता देने के साथ उसको नमी प्रदान करने की भी जरूरत होती है। नैचुरल मॉश्चराइजर से स्किन को मॉश्चराइज करने पर त्वचा में रूखेपन की समस्या नहीं होती है।

नारियल का तेल- नारियल तेल की कुछ बूंदें हाथों में लेकर त्वचा पर हल्के से लगा लें। इससे स्किन बेबी की स्किन की तरह सॉफ्ट हो जाएगी। लेकिन तेल को लंबे समय तक लगाकर रखने की गलती न करें। ऐसा करने से स्किन के पोर्स गंदगी के कारण बंद हो जा सकते हैं और पिंपल्स- एक्ने आदि की समस्या हो सकती है। 

नोट-ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी घरेलू उपचार, दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय

इन सब स्टेप्स को फॉलो करने के बाद ही स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय असरदार तरीके से काम करेंगे। सांवलापन दूर करने के लिए आप अपने हिसाब से इनमें से अपने इच्छानुसार घरेलू उपायों का चुनाव कर सकते हैं-

गोरी त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे: आलू 

स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय-home remedies for skin lightening
स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय में शामिल है आलू

आलू में मौजूद स्टार्च और शुगर डेड स्किन को हटाने और नई कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देने में मदद करती है। इसकी एक्सफोलिएटिंग क्षमता स्किन पर अद्भुत तरह से काम करती है। आलू में पाए जाने वाले विटामिन, मिनरल, विटामिन बी 6, जिंक, विटामिन सी और फास्फोरस त्वचा में कोलेजन को फिर से बनाने में मददगार होते हैं। इसकी वजह से ही चेहरे के डार्क पैचेज और पिग्मेंटेशन को दूर करने में स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय के रूप में आलू असरदार तरीके से काम कर पाता है। आलू के टुकड़े को चेहरे पर अच्छी तरह रगड़ें। आप चाहे तो इसका रस निकालकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। सूखने पर इसे धो लें। इससे आपकी त्वचा थोड़ी ड्राई हो सकती है इसलिए इसके बाद मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें। 

और पढ़ें : एलोवेरा जूस पीने के 5 अनोखे फायदे 

स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय: छांछ

स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय-home remedies for skin lightening
छाछ से दूर होंगे डार्क स्पॉट

स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय के रूप में छांछ का उपयोग करना लाभकारी हो सकता है। छाछ में ब्लीचिंग के गुण होते हैं, जो स्किन को एक से दो टोन तक हल्का करने में मदद करते हैं और डार्क पैचेज को खत्म करते हैं। इसके लिए कुछ दिनों तक साफ चेहरे पर रूई की मदद से इसे लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद सूखने पर इसे सादे पानी से धो लें। कुछ ही वक्त में फर्क महसूस होगा। गर्मी के दिनों में छांछ पीने और लगाने दोनों से आपकी त्वचा को लाभ मिलेगा।

चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय: विटामिन ई ऑयल 

स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय-home remedies for skin lightening
डार्क पैचेज से दिलाए निजात विटामिन ई ऑयल

विटामिन ई ऑयल का इस्तेमाल स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय के रूप में किया जाता है। डार्क पैचेज से राहत पाने के लिए इसका उपयोग हर दिन करें। इससे त्वचा ग्लो भी होने लगती है। एक विटामिन ई का कैप्सूल लें और इसे काटकर इसके अंदर का ऑयल निकाल लें। फेसवॉश के बाद इसे अच्छी तरह चेहरे पर अप्लाई करें और दो मिनट तक हल्के हाथों से उंगलियों को गोल-गोल घुमाकर स्किन को मसाज करें। रात में सोने से पहले ऐसा करें और सुबह उठकर सादे पानी से धो लें। उसके बाद मॉश्चराइजर लगाना न भूलें।

और पढ़ें : ऑफिस जाती हैं तो जरूर ट्राई करें ये ट्रेंडिंग लिपस्टिक शेड्स

सांवलापन दूर करने का उपाय : संतरे का छिलका 

स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय-home remedies for skin lightening
संतरे के छिलका से निखरेगी त्वचा

संतरे में मौजूद विटामिन सी और नेचुरल ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज आपके डार्क पैचेज को कम करने के साथ ही त्वचा को फेयर और ग्लोइंग बनाता है। इसके लिए सूखे हुए संतरे के छिलके को पीसकर पाउडर बना लें। एक बड़ा चम्मच संतरे का पाउडर लें और उसमें दो बड़ा चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाए। फिर साफ चेहरे पर इसे लगाएं। 15 मिनट बाद धो लें। हफ्ते में तीन दिन इसका इस्तेमाल स्किन व्हाइटनिंग का काम करता है।

 स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय: टमाटर 

स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय-home remedies for skin lightening
बेदाग त्वचा पाने में टमाटर करेगा मदद

स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय के तौर पर टमाटर का इस्तेमाल किया जा सकता है। टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन-सी फेस से दाग-धब्बों का सफाया करने में मदद करता है। इसके लिए आधा टमाटर लें। इसमें से बीज निकाल दें। फिर चंदन पाउडर और हल्दी को उसमें मिलाएं। फिर इससे चेहरे पर लगभग पंद्रह मिनट तक मसाज करें और फिर पानी से चेहरा धो लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल चेहरे से हर तरह के दाग को निकालेगा।

गोरी त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे: पपीता

स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय-home remedies for skin lightening
पपीता से पाएं चेहरे में निखार

यह फल पाचन को ही अच्छा नहीं करता है बल्कि चेहरे को भी गोरा बनाता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सिडेंट और विटामिन-ए होता है। ऐसे में गोरापन पाने के लिए एक पपीता का टुकड़ा पीस लें। इसका गाढ़ा पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएं। एक घंटे तक इस पेस्ट को चेहरे पर लगा रहने दें। फिर चेहरा धो लें। स्किन लाइटनिंग का यह नुस्खा नियमित रूप से दोहराने पर रंग साफ होने लगता है।

स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय : शहद

स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय-home remedies for skin lightening
शहद से पाएं सॉफ्ट और फ्रेश लुक

एक चम्मच शहद लें और इसे चेहरे पर लगाएं। हल्के हाथों से मसाज करें व कुछ देर के लिए छोड़ दें। सूखने पर चेहरा धो लें। ऐसा कम से कम एक दिन में दो बार करें। दो हफ्ते में ही आपको अपने चेहरे का रंग साफ लगने लगेगा।

और पढ़ें : स्किन टाइप के लिहाज से घर पर ही बनाएं अपना हैंड वॉश

चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय: तुलसी

स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय-home remedies for skin lightening
गोरी त्वचा का राज तुलसी का रस

तुलसी के कुछ पत्ते लेकर उनका जूस बना लें। इसको हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें। कुछ देर रहने दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा रोज करने से धीरे-धीरे रंग गोरा होने लगता है।

सांवलापन दूर करने का उपाय : मसूर की दाल

स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय-home remedies for skin lightening
मसूर दाल का पेस्ट लगाएं और सांवलापन दूर भगाएं

दादी नानी के जमाने से स्किन लाइटनिंग का यह नुस्खा आजमाया जाता रहा है। मसूर की दाल के पाउडर को दूध में मिलाकर उबटन की तरह रोजाना लगाने से रंग निखरने लगता है।

 स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय: चंदन और गुलाब जल

स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय-home remedies for skin lightening
चेहरे पर लाएं चमक चंदन और गुलाबजल का पेस्ट

क्या आपको पता है कि चंदन और गुलाबजल दोनों त्वचा को ठंडक पहुंचाने के साथ त्वचा में चमक लाने में मदद करते हैं। सफेद चंदन को गुलाब जल में मिलाकर रोजाना पेस्ट की तरह लगाने से सांवलापन कम होने लगता है। गुलाब जल से रोजाना चेहरा धोने से रंग निखरने लगता है।

नोट- ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी घरेलू उपचार, दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

गोरी त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे: दूध

स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय-home remedies for skin lightening
त्वचा में दूध जैसी रंगत लाएं

दूध पीने से शरीर को ही सिर्फ ताकत नहीं मिलता है बल्कि त्वचा भी हेल्दी होती है। कच्चे दूध का चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। सूखने पर चेहरा धो लें। रंग साफ हो जाएगा। दूध जैसी रंगत पाने के लिए चेहरे पर नियमित रूप से दूध लगाएं।

चमकदार त्वचा के उपाय: खीरा

स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय-home remedies for skin lightening
चेहरे को देता है फ्रेश लुक खीरे का पेस्ट

खीरा त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है। इसलिए अगर आपकी स्किन ड्राई है और इसके कारण चेहरे का निखार कहीं खोता जा रहा है, तो चेहरे पर खीरे का जूस बनाकर या खीरे का पेस्ट बनाकर लगाएं और सूखने के बाद अच्छी तरह से धो लें। ऐसा हफ्ते में तीन-चार दिनों तक करते रहने से थोड़े दिनों में ही रंग निखरने लगता है।

और पढ़ें : त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय

स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय: नींबू

स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय-home remedies for skin lightening
चेहरे की रंगत निखारने में मददगार नींबू

नींबू को सिर्फ डायट में ही शामिल न करें। त्वचा को विटामिन सी का फायदा देने के लिए  नींबू का रस चेहरे पर लगाएं। नींबू का रस ब्लीचिंग का भी काम करता है। इससे चेहरे पर जो दाग-धब्बे होते हैं, वह धीरे-धीरे कम होने लगते हैं। कुछ देर बाद चेहरा धो लें। ऐसा रोजाना दिन में दो बार करने से रंग गोरा होने लगता है।

सांवलापन दूर करने का उपाय : तरबूज 

स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय-home remedies for skin lightening
स्किन को करें स्मूद और ग्लोइंग तरबूज

तरबूज में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है। तरबूज त्वचा के बड़े रोमछिद्रों को कम करने के साथ इसको हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करता है। स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय के रूप में आप तरबूज का इस्तेमाल कर सकते हैं। तरबूज का छोटा टुकड़ा लेकर चेहरे पर मलें। इसे एक घंटे तक लगा रहने दें और फिर चेहरा धो लें। ऐसा करने से से न सिर्फ स्किन हाइड्रेट होगा बल्कि स्मूद और सॉफ्ट भी होगा।

गोरी बेदाग त्वचा पाने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

त्वचा में गोरापन लाने के लिए स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय के अलावा इन बातों का भी ख्याल रखना जरूरी होता है। क्योंकि अनजाने में आप ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिसका दुष्परिणाम त्वचा को भुगतना पड़ता है। फेस के डार्क पैचेज हटाने के लिए स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय अपनाने के साथ ही आपको अपनी दिनचर्या में भी बदलाव करने की जरूरत होती है। नीचे बताई गई इन बातों पर भी ध्यान देना जरूरी है जैसे-

  • चाय और कॉफी का सेवन संतुलित मात्रा में करना अच्छा होता है।
  • सिगरेट और शराब का सेवन न करें।
  • डायट में न अधिक नमक और न ही अधिक मीठा खाएं।
  • डायट में ज्यादा से ज्यादा मौसमी फलों और हरी सब्जियों को शामिल करें।
  • प्रतिदिन योग और व्यायाम को अपने रूटीन में शामिल करें।
  • चेहरे को कम से कम दो बार मेडिकेटेड माइल्ड फेस वॉश से धोएं।
  • सोने और जागने का समय सुनिश्चित करें और कम से कम 6-7 घंटे की नींद पूरी करें। 
  • समय पर भोजन करने की आदत डालें और बाहर का पैकेज्ड या जंक फूड जितना हो सके कम खाएं।
  • दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं ताकि शरीर से विषाक्त पदार्थ निकल जाएं। 

ऊपर बताए गए ये स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय तब ज्यादा असरदार होते हैं, जब इनके साथ स्किन केयर रूटीन भी फॉलो किया जाता है। इसके लिए सीटीएम (क्लींजिंग, टोनिंग, मॉश्चराइजिंग) करना न भूलें। हालांकि, ऊपर बताए गए स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय पूरी तरह से नैचुरल हैं, लेकिन फिर भी किसी भी नुस्खे को आजमाने से पहले एलर्जी टेस्ट करना न भूलें। इसके लिए पैच टेस्ट जरूर कर लें। अगर इन घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल के बाद आपको थोड़ी भी जलन या खुजली महसूस हो, तो उस होम रेमेडी का इस्तेमाल न करें। ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी घरेलू उपचार, दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

दूर्वा (दूब) घास के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Durva Grass (Bermuda grass)

जानिए दूर्वा (दूब) घास की जानकारी, फायदे, दूर्वा (दूब) घास का उपयोग, कब लें, कैसे लें, Durva Grass के साइड इफेक्ट्स, सावधानियां। Bermuda grass in Hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal

खुजली का आयुर्वेदिक इलाज क्या है? खुजली होने पर क्या करें, क्या न करें?

खुजली का आयुर्वेदिक इलाज, खुजली की आयुर्वेदिक दवा, खुजली को दूर करने वाली जड़ी बूटियां, दाद खाज खुजली के घरेलू उपाय क्या हैं? खुजली का आयुर्वेदिक इलाज कितना प्रभावी है? Ayurvedic treatment for itching in hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन जून 4, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें

National Herbs and Spices Day: मसाले और जड़ी-बूटियां स्वास्थ्य के लिए हैं लाभकारी, जानें इनके फायदे

जड़ी बूटियां और मसाले शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। कुछ जड़ी बूटियां हमारे घर में ही उपस्थित होती हैं, जो कई प्रकार की बीमारियों से राहत दिलाती हैं। herbal and spices

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
आहार और पोषण, स्वस्थ जीवन मई 22, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

कॉफी से इम्यूनिटी पावर को कैसे बढ़ाएं? जाने कॉफी बनाने की रेसिपी

कॉफी और इम्यूनिटी युक्त आहार का सेवन एक साथ कैसे किया जा सकता है। साथ ही जाने कॉफी से इम्यूनिटी पावर का क्या संबंध है। Healthy Coffee recipe in Hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shivam Rohatgi
आहार और पोषण, स्वस्थ जीवन मई 20, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

हर्बल

हर्बल एंड अल्टरनेटिव ट्रीटमेंट से हो सकता है कई बीमारियों का इलाज, जानिए

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr snehal singh
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ दिसम्बर 2, 2020 . 10 मिनट में पढ़ें
ग्रीन कॉफी बीन्स

प्यार हो जाएगा आपको ग्रीन कॉफी से, जब जान जाएंगे इसके फायदे

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ सितम्बर 7, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
स्किन लाइनिंग क्रीम

Emolene Cream : एमोलीन क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 21, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
मॉनसून में स्किन केयर से आप अपनी बढ़ती उम्र पर काबू पा सकती हैं, जानें कैसे

मॉनसून में स्किन केयर से आप अपनी बढ़ती उम्र पर काबू पा सकती हैं, जानें कैसे

के द्वारा लिखा गया Niharika Jaiswal
प्रकाशित हुआ जुलाई 8, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें