आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

null

जिनसेंग को प्रेग्नेंसी में लेना कितना सुरक्षित है, जानिए इस आर्टिकल के माध्यम से

    जिनसेंग को प्रेग्नेंसी में लेना कितना सुरक्षित है, जानिए इस आर्टिकल के माध्यम से

    प्रेग्नेंसी यानी गर्भावस्था का समय हर महिला के लिए बेहद खास होता है। इसमें वो कई शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक बदलावों से गुजरती है। प्रेग्नेंसी से पहले आपका खानपान चाहे कैसा भी हो लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान आपके लिए अपने आहार में परिवर्तन करना आवश्यक है। ताकि, आप और आपका शिशु दोनों हेल्दी रहें। इस दौरान कई खाद्य-पदार्थों को लाभदायक माना गया है, तो कई चीजों का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। आज हम एक ऐसी ही हर्ब के बारे में बात करने वाले हैं जिसका नाम है जिनसेंग। आइए जानें जिनसेंग और प्रेग्नेंसी (Ginseng and Pregnancy) में क्या है संबंध? लेकिन, जिनसेंग और प्रेग्नेंसी (Ginseng and Pregnancy) के बारे में जानने से पहले जिनसेंग के बारे में जान लेते हैं।

    जिनसेंग क्या है? (Ginseng)

    जिनसेंग एक तरह का हर्ब है, जो एशिया और अमेरिका में पाया जाता है। इसका इस्तेमाल कई समस्याओं के उपचार में किया जाता है जैसे इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए, मेंटल कंसंट्रेशन आदि के लिए। ऐसा भी माना जाता है कि यह हर्ब टाइप 2 डायबिटीज की स्थिति में ब्लड शुगर लेवल को लो करने में इस्तेमाल होता है। इसके अलावा भी इसके अन्य कई लाभ हैं। ऐसा भी माना जाता है कि यह डिफिकल्ट प्रेग्नेंसी के लिए एक परफेक्ट रेमेडी है। लेकिन, इसके बारे में पर्याप्त सबूत मौजूद नहीं है।

    जिनसेंग और प्रेग्नेंसी (Ginseng and Pregnancy) के बीच के लिंक के बारे में जानने से पहले यह भी जान लें कि इसका इस्तेमाल कई सालों से इसकी मेडिसिनल प्रॉपर्टीज (Medicinal Properties) के कारण किया जाता रहा है। हालांकि, इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में कोई संदेह नहीं है। लेकिन, प्रेग्नेंट वीमेन के लिए इसके मेडिसिनल वैल्यू अभी भी डिबेट का विषय है। कई शोधकर्ता चिंतित हैं कि क्या गर्भवती महिलाओं के लिए जिनसेंग का सेवन करना सुरक्षित है या नहीं? जिनसेंग और प्रेग्नेंसी (Ginseng and Pregnancy) के बारे में लिंक के बारे में जानने से पहले जिनसेंग के प्रकारों के बारे में जान लेते हैं।

    जिनसेंग के प्रकार (Types of ginseng)

    जिनसेंग टर्म को कई विभिन्न मसालों के रूप में परिभाषित किया जाता है। इस हर्ब के सबसे सामान्य प्रकारों को एशियाई जिनसेंग और अमेरिकन जिनसेंग के नाम से जाना जाता है। एशियाई जिनसेंग चीन और कोरिया में पाया जाता है। यह कई सालों से ट्रेडिशनल चायनीज मेडिसिन्स का महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। अमेरिकन जिनसेंग अधिकतर नॉर्थ अमेरिका में पाया जाता है। जिनसेंग रूट्स को सूखा कर इसका इस्तेमाल इसकी टेबलेट्स, कैप्सूल्स, एक्सट्रेक्ट, क्रीम या चाय को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अब जानते हैं जिनसेंग और प्रेग्नेंसी (Ginseng and Pregnancy) के बारे में और अधिक।

    और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में कैल्शियम सप्लिमेंट्स के रूप में इस्तेमाल की जा सकती हैं ये दवाएं!

    जिनसेंग और प्रेग्नेंसी के बारे में जानें विस्तार से (Ginseng and Pregnancy)

    अगर जिनसेंग और प्रेग्नेंसी (Ginseng and Pregnancy) के बारे में बात की जाए, तो इस हर्ब को प्रेग्नेंसी के दौरान लेना सुरक्षित नहीं माना जाता है। लेकिन, इन्हें अन्य किसी भी स्थिति में लेने से पहले इसकी मात्रा और कितने समय तक इसका सेवन करना है, इसके बारे में जानकारी होना जरूरी है। क्योंकि, इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार इस हर्ब को प्रेग्नेंसी की शुरुआती स्टेजेज में बिलकुल भी नहीं लेना चाहिए। हालांकि, प्रेग्नेंसी में जिनसेंग के प्रभाव के बारे में लिमिटेड स्टडी की गयी है।

    नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (National Library of Medicine) के अनुसार पेनेक्स जिनसेंग (Panax ginseng) को कम मात्रा में लेना गर्भावस्था में सुरक्षित है। लेकिन, प्रेग्नेंसी में इस हर्ब के सेवन से कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। यही गर्भावस्था में इसे लेना फायदेमंद से नुकसानदायक अधिक हो सकता है। जानिए प्रेग्नेंसी में क्या हो सकते हैं इसके साइड इफेक्ट्स?

    जिनसेंग और प्रेग्नेंसी, Ginseng and Pregnancy

    और पढ़ें: रेड रास्पबेरी लीफ टी: प्रेग्नेंसी में इस तरह से फायदेमंद है यह हर्बल टी

    प्रेग्नेंसी में जिनसेंग के साइड इफेक्ट्स (Side effects of Ginseng)

    जैसा की पहले ही बताया गया है कि गर्भावस्था में आपको कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि, ऐसा करना आपके और आपके शिशु के लिए कॉम्प्लीकेशन्स का कारण बन सकता है। यही नहीं, किन्हीं स्थितियों में यह गर्भपात का कारण भी बन सकती हैं। जिनसेंग को प्रेग्नेंसी के दौरान लेने की सलाह नहीं दी जाती है। इसका कारण यह है कि इसे लेने के बाद गर्भवती महिलाएं कई साइड इफेक्ट्स को अनुभव कर सकते हैं। यह साइड इफेक्ट्स इस प्रकार हैं:

    बर्थ डिफेक्ट्स के रिस्क (Risk of Birth Defects)

    जिनसेंग और प्रेग्नेंसी (Ginseng and Pregnancy) के बारे में यह जानकारी होना आपके लिए जरूरी है। इसमें एक एक्टिव केमिकल होता है जिसे जिनसैनोसाइड (Ginsenoside) कहा जाता है। इस केमिकल को डेवलपमेंट डिफेक्ट्स के साथ जोड़ा जाता है। इसलिए, इस हर्ब का इस्तेमाल प्रेग्नेंसी में करना जोखिम भरा हो सकता है।

    ब्लीडिंग (Bleeding)

    कोरियन जिनसेंग में एंटीकोआगुलेंट्स (Anticoagulants) गुण होते हैं, जो गर्भावस्था के दौरान जोखिम पैदा कर सकते हैं। यानी यह हर्ब सामान्य रूप से रक्त के थक्के बनने से रोक सकती है और बच्चे के जन्म के दौरान या बाद में गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती है।

    और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में प्रोटीन पाउडर का क्या किया जा सकता है इस्तेमाल?

    जिनसेंग और प्रेग्नेंसी: डायरिया (Diarrhea)

    जिनसेंग और प्रेग्नेंसी (Ginseng and Pregnancy) के साइड इफेक्ट्स का सबसे सामान्य दुष्प्रभाव है डायरिया। जो महिलाएं इस दौरान जिनसेंग टी का सेवन करते हैं, वो इस समस्या का अनुभव कर सकती हैं। डायरिया के कारणडिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। यह भ्रूण के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर जिनसेंग टी को लेने के बाद आपको डायरिया होता है, आपको पर्याप्त पानी पीना चाहिए और तुरंत मेडिकल हेल्प लेनी चाहिए।

    लो ब्लड शुगर (Lowers Blood Sugar)

    गर्भवती महिलाओं को डायबिटीज होने का जोखिम अधिक रहता है। लेकिन, अधिकतर मामलों में उन्हें इस बारे में पता नहीं होता। जिनसेंग के सेवन से शुगर लेवल में इम्बैलेंस हो सकता है। जिससे चक्कर आना या हार्टबीट का कम होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। होने वाली मां और भ्रूण के लिए यह दोनों ही स्थितियां हानिकारक हो सकती हैं।

    जिनसेंग और प्रेग्नेंसी: सिरदर्द (Headaches)

    इस हर्ब को प्रेग्नेंट महिलाओं में सिरदर्द और चेहरे व गर्दन में मसल्स पैन का कारण भी माना जाता है। इससे मॉर्निंग सिकनेस (Morning sickness) और मूड स्विंग्स (Mood Swings) जैसी समस्याएं हो सकती हैं। जिनसेंग और प्रेग्नेंसी (Ginseng and Pregnancy) के बारे में यह जानकारी आपके काम अवश्य आएगी। जानिए इसके अन्य साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

    और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान न्यूट्रीशन की कमी से क्या बच्चे हो सकते हैं दिल से जुड़े डिफेक्ट्स?

    ड्राय माउथ (Dry Mouth)

    जो महिलाएं इस हर्ब का सेवन करती हैं, वो अधिकतर ड्राय माउथ (Dry mouth) की शिकायत करती हैं। ऐसा इस हर्ब में मौजूद एन्जाइम्स के कारण होता है। इन एन्जाइम्स के कारण लार ग्रंथियां (salivary glands) अच्छे से काम नहीं कर पाते हैं। आमतौर पर भी गर्भावस्था में महिलाएं एंग्जायटी, स्ट्रेस और दवाईयों आदि से मुंह के सूखने की समस्या का अनुभव करती हैं। ऐसे में जिनसेंग का सेवन करना इन प्रॉब्लम्स को बदतर बना देता है।

    जिनसेंग और प्रेग्नेंसी: नींद में समस्या (Disturbs Sleep)

    जिनसेंग को प्रेग्नेंसी महिलाओं की नींद में बाधा के रूप में भी जाना जाता है। अगर गर्भवती महिला को अच्छी नींद नहीं आती है, तो वो कई अन्य परेशानियों जैसे मूड स्विंग्स (Mood Swings), थकावट आदि का सामना कर सकती हैं। जिनसेंग और प्रेग्नेंसी (Ginseng and Pregnancy) में एक और संबंध यह भी है कि प्रेग्नेंसी में जिनसेंग का सेवन से हॉर्मोन्स डिस्टर्ब होते हैं, जिससे हार्मोनल इम्बैलेंस की समस्या हो सकती है।

    इन साइड इफेक्ट्स के कारण इस हर्ब के इस्तेमाल की सलाह प्रेग्नेंसी में नहीं दी जाती है। लेकिन, इसका अर्थ यह नहीं है कि जिनसेंग हेल्थ के लिए फायदेमंद नहीं है। इस हर्ब को अन्य कई समस्याओं को दूर करने में लाभदायक माना गया है। आइए जानते हैं इन फायदों के बारे में।

    और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में आर्टिफिशियल स्वीटनर्स का इस्तेमाल है फायदेमंद या नुकसानदायक?

    जिनसेंग के हेल्थ बेनिफिट्स (Health benefits of Ginseng)

    जिनसेंग और प्रेग्नेंसी (Ginseng and Pregnancy) के बारे में तो आप जान ही गए होंगे। जैसा की पहले ही बताया गया है कि इस हर्ब के रूट्स में कई एक्टिव केमिकल्स होते हैं, जिन्हें जिनसैनोसाइड (Ginsenosides) कहा जाता है। इन्हें इस हर्ब्स की मेडिसिनल प्रॉपर्टीज के लिए जाना जाता है। हालांकि, इस बारे में पर्याप्त एविडेंस नहीं हैं लेकिन, जिनसेंग को इन समस्याओं में प्रभावी माना गया है, जैसे:

    और पढ़ें: गर्भावस्था में अंडे खाने से पहले जरूर जानें, गर्भावस्था में अंडा खाना सही या गलत ?

    इसके साथ ही यह हर्ब इन समस्याओं के लिए भी लाभदायक माना जाता है, जैसे:

    • डिमेंशिया (Dementia)
    • मेमोरी और मेंटल परफॉरमेंस को बढ़ाने में (Memory and Mental Performance)
    • स्ट्रेंथ और स्टेमिना को सुधारने के लिए (To improve Strength and Stamina)
    • डायजेशन में इंप्रूवमेंट के लिए (Improvement in digestion)
    • कैंसर के उपचार के लिए (For cancer treatment)

    जिनसेंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड्स (Anti-Inflammatory Compounds) भी होते हैं, जिन्हें एंटीऑक्सीडेंट्स कहा जाता है। एंटीऑक्सीडेंट्स सेल्स डैमेज से बचने में मदद करते हैं। इससे कई तरह के कैंसर (Cancer) और हार्ट डिजीज (Heart Disease) का जोखिम भी कम हो सकता है।

    Quiz: प्रेग्नेंसी के बारे में कितना जानते हैं आप?

    और पढ़ें: प्री-प्रेग्नेंसी डायट: जानिए इस कंडिशन में क्या खाएं और किन चीजों को करें नजरअंदाज?

    यह तो थी जिनसेंग और प्रेग्नेंसी (Ginseng and Pregnancy) के बारे में जानकारी। यह तो आप जान ही गए होंगे कि जिनसेंग को प्रेग्नेंसी में लेना सुरक्षित नहीं माना जाता है। हालांकि, इसके बारे में अधिक रिसर्च की जानी आवश्यक है। क्योंकि, मौजूदा कुछ रिसर्च के अनुसार यह हर्ब डेवलपिंग बेबी के लिए नुकसानदायक हो सकती है। गर्भावस्था में जिस भी चीज का सेवन आप करते हैं, उसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। यही नहीं, किसी भी खाद्य पदार्थ के सेवन से पहले इसके लेबल को अवश्य पढ़ें। इसके लिए आप अपने डॉक्टर और डायटीशियन की मदद भी ले सकते हैं।

    आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

    ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

    अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

    ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

    अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

    ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

    सायकल की लेंथ

    (दिन)

    28

    ऑब्जेक्टिव्स

    (दिन)

    7

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Safety and efficacy of panax ginseng during pregnancy and lactation. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/18204104/ .Accessed on 18/11/21

    SAFETY AND EFFICACY OF PANAX GINSENG DURING PREGNANCY AND LACTATION. http://www.e-lactancia.org/media/papers/Ginseng_EficaciaSeguridad-CanJClinPhar2008.pdf .Accessed on 18/11/21

    Herbs to Avoid During Pregnancy. https://www.utep.edu/herbal-safety/populations/herbs-to-avoid-during-pregnancy.html .Accessed on 18/11/21

    Review of cases of patient risk associated with ginseng abuse and misuse.. https://europepmc.org/article/pmc/4452531 .Accessed on 18/11/21

    If Pregnant, Be Cautious About Ginseng. https://chiro.org/nutrition/ABSTRACTS/Pregnancy_and_Ginseng.shtml .Accessed on 18/11/21

    American Ginseng. https://medlineplus.gov/druginfo/natural/967.html

    .Accessed on 18/11/21

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 06/12/2021 को
    Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड