trendingUp

ट्रेंडिंग

लेटेस्ट टॉपिक


स्पॉट लाइट

डायबिटीज

और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड
कंट्रोल करें मधुमेह, अपनाएं डायबिटीज के लिए योगासनकंट्रोल करें मधुमेह, अपनाएं डायबिटीज के लिए योगासनकंट्रोल करें मधुमेह, अपनाएं डायबिटीज के लिए योगासन
टाइप 2 डायबिटीज
25/08/2021
कंट्रोल करें मधुमेह, अपनाएं डायबिटीज के लिए योगासन
दुनिया भर में डायबिटीज की बीमारी तेजी से फैल रही है। बदलते लाइफस्टाइल (Lifestyle), कसरत (Exercise) में कमी और गलत खान-पान की आदतों के कारण लोगों की एक बड़ी संख्या इस बीमारी से ग्रसित हो रही है। हैरान कर देने वाली बात है कि इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (International diabetes federation)के अनुसार 7 करोड़ से ज्यादा […]
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
Superfoods for Type 2 diabetes: टाइप 2 डायबिटीज के लिए सुपरफूड में शामिल कर सकते हैं ये 7 फूड्स!Superfoods for Type 2 diabetes: टाइप 2 डायबिटीज के लिए सुपरफूड में शामिल कर सकते हैं ये 7 फूड्स!Superfoods for Type 2 diabetes: टाइप 2 डायबिटीज के लिए सुपरफूड में शामिल कर सकते हैं ये 7 फूड्स!
टाइप 2 डायबिटीज
24/03/2022
Superfoods for Type 2 diabetes: टाइप 2 डायबिटीज के लिए सुपरफूड में शामिल कर सकते हैं ये 7 फूड्स!
नैशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (National Centre for Disease Control) में पब्लिश्ड रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार भारत में डायबिटीज मरीजों की सांख्य  6.51 करोड़ है, जो विश्व के दूसरे नंबर पर है। रिसर्च में इस बात की भी चर्चा की गई है कि तकरीबन 3.5 करोड़ डायबिटीज के मरीज अनडायग्नोस्ड हैं। वहीं इस रिसर्च रिपोर्ट में […]
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
स्टडी: जानिए टाइप 2 डायबिटीज में HDL फंक्शन और थेराप्यूटिक लाइफस्टाइल पर क्या रिसर्च रिपोर्ट!स्टडी: जानिए टाइप 2 डायबिटीज में HDL फंक्शन और थेराप्यूटिक लाइफस्टाइल पर क्या रिसर्च रिपोर्ट!स्टडी: जानिए टाइप 2 डायबिटीज में HDL फंक्शन और थेराप्यूटिक लाइफस्टाइल पर क्या रिसर्च रिपोर्ट!
टाइप 2 डायबिटीज
22/02/2022
स्टडी: जानिए टाइप 2 डायबिटीज में HDL फंक्शन और थेराप्यूटिक लाइफस्टाइल पर क्या रिसर्च रिपोर्ट!
HDL फंक्शन और थेराप्यूटिक लाइफस्टाइल (HDL Function and Therapeutic Lifestyle) ... आज इस आर्टिकल में टाइप 2 डायबिटीज मरीजों के लिए HDL फंक्शन और थेराप्यूटिक लाइफस्टाइल से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां शेयर करेंगे, जिसकी सहायता से हेल्दी लाइफस्टाइल और ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस रखने में मदद मिल सकती है। आर्टिकल की शुरुआत करेंगे HDL […]

पेरेंटिंग

डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
ये 7 योगासन बच्चों को बनाएंगे फिट एंड इंटेलिजेंट!ये 7 योगासन बच्चों को बनाएंगे फिट एंड इंटेलिजेंट!ये 7 योगासन बच्चों को बनाएंगे फिट एंड इंटेलिजेंट!
स्कूल जाने वाले बच्चों का विकास
02/06/2021
ये 7 योगासन बच्चों को बनाएंगे फिट एंड इंटेलिजेंट!
योग 5000 साल पुरानी शैली है और बीते कुछ सालों से योग के प्रति लोगों की लोकप्रियता बढ़ी है। अक्सर योगासन से जुड़ी जानकरी यंग या सीनियर सिटीजन के लिए देखी या पढ़ी जाती है, लेकिन आज ये आर्टिकल खास बच्चों के लिए है, जहां हम बच्चों के लिए योग (Yoga for Kids) से जुड़ी […]
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
4-Month Baby's Checkup: 4 महीने के शिशु का चेकअप क्यों है जरूरी? जानिए इस चेकअप की प्रक्रिया और डॉक्टर द्वारा किये जाने वाले सवाल!4-Month Baby's Checkup: 4 महीने के शिशु का चेकअप क्यों है जरूरी? जानिए इस चेकअप की प्रक्रिया और डॉक्टर द्वारा किये जाने वाले सवाल!4-Month Baby's Checkup: 4 महीने के शिशु का चेकअप क्यों है जरूरी? जानिए इस चेकअप की प्रक्रिया और डॉक्टर द्वारा किये जाने वाले सवाल!
बेबी स्वास्थ्य (0-1 वर्ष)
02/06/2022
4-Month Baby's Checkup: 4 महीने के शिशु का चेकअप क्यों है जरूरी? जानिए इस चेकअप की प्रक्रिया और डॉक्टर द्वारा किये जाने वाले सवाल!
बॉडी चेकअप (Body Checkup)... रेग्यूलर बॉडी चेकअप जितना ज्यादा बढ़ती उम्र में आवश्यक है, ठीक वैसे ही 4 महीने के शिशु का चेकअप (4-Month Baby's Checkup) भी उतना ही जरूरी है। इसलिए आज इस आर्टिकल में 4 महीने के शिशु के बॉडी चेकअप से जुड़ी जानकारी शेयर करेंगे। इसे समझना इसलिए जरूरी है, क्योंकि 4 […]
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
Baby Clothes Sizes: शिशु के क्लोदिंग साइज को कैसे करें मेजर?Baby Clothes Sizes: शिशु के क्लोदिंग साइज को कैसे करें मेजर?Baby Clothes Sizes: शिशु के क्लोदिंग साइज को कैसे करें मेजर?
बेबी की देखभाल
20/06/2022
Baby Clothes Sizes: शिशु के क्लोदिंग साइज को कैसे करें मेजर?
वयस्कों के लिए कपड़े खरीदना आसान है। क्योंकि, हमें वयस्कों के क्लोदिंग साइज के बारे में पूरा आईडिया होता है। यही नहीं, आप ट्रायल रूम में जा कर अपने नाप के अनुसार कपड़े ट्राय भी कर सकते हैं। लेकिन, माता-पिता के लिए यह समझना मुश्किल हो जाता है कि बेबी क्लॉथ साइज (Baby cloth size) […]

हृदय स्वास्थ्य

डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन से बचाव के लिए 5 टिप्स!Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन से बचाव के लिए 5 टिप्स!Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन से बचाव के लिए 5 टिप्स!
कार्डियोवैस्कुलर समस्याएं
14/06/2022
Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन से बचाव के लिए 5 टिप्स!
हार्ट हेल्थ से जुड़ी हुई कई अलग-अलग तरह की बीमारियां होती हैं और बीमारियों के बारे में समझने के लिए डॉक्टर पेशेंट से बात करते हैं और अलग-अलग टेस्ट करवाने की सलाह देते हैं। इसलिए आज हार्ट हेल्थ से जुड़ी समस्या लो इजेक्शन फ्रैक्शन (Low Ejection Fraction) के बारे में समझें। इसलिए आर्टिकल में सबसे […]
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
Yoga and heart health: हार्ट हेल्थ को सुधारने के लिए यह योगासन हो सकते हैं फायदेमंद!Yoga and heart health: हार्ट हेल्थ को सुधारने के लिए यह योगासन हो सकते हैं फायदेमंद!Yoga and heart health: हार्ट हेल्थ को सुधारने के लिए यह योगासन हो सकते हैं फायदेमंद!
हृदय रोग
19/05/2022
Yoga and heart health: हार्ट हेल्थ को सुधारने के लिए यह योगासन हो सकते हैं फायदेमंद!
योगा (Yoga) उस प्रैक्टिस को कहा जाता है जो शरीर, ब्रीद और माइंड को कनेक्ट करती है। इसमें फिजिकल पोस्चर, ब्रीदिंग एक्सरसाइजेज और संपूर्ण हेल्थ को सुधारने के लिए मेडिटेशन की जरूरत होती है। योगा का इस्तेमाल सालों से होता आया है। योगा हर उम्र के लोगों को कई फिजिकल और मेंटल हेल्थ बेनिफिट्स प्रदान […]
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
Frequent chest pain: जानिए बार-बार सीने में दर्द के 13 कारण और इलाज!Frequent chest pain: जानिए बार-बार सीने में दर्द के 13 कारण और इलाज!Frequent chest pain: जानिए बार-बार सीने में दर्द के 13 कारण और इलाज!
कार्डियोवैस्कुलर समस्याएं
17/05/2022
Frequent chest pain: जानिए बार-बार सीने में दर्द के 13 कारण और इलाज!
शारीरिक अंगों में दर्द कई तरह के होते हैं जैसे तेज, कम, तुरंत ठीक हो जाना या बार-बार दर्द शुरू हो जाना। अगर दर्द की समस्या कभी-कभार हो तो कोई बात नहीं, लेकिन यही दर्द बार-बार सताने लगे तो सोचिए परेशानी कितनी बढ़ जाती है। वहीं अगर चेस्ट पेन (Chest pain) की हो तो व्यक्ति […]
health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

बाकी हेल्थ टूल्स

हैलो स्वास्थ्य आपको देता है ऐसी जानकारी, जो आपके लिए जरूरी है

रिसर्च्ड
रिसर्च्ड

हैलो स्वास्थ्य में सभी आर्टिकल अच्छी तरह से रिसर्च्ड, प्रतिष्ठित शैक्षणिक और चिकित्सा संस्थान से हाल ही की स्टडीज, न्यूज, रिव्यूज के आधार पर लिखे जाते हैं.

रिव्यूड
रिव्यूड

अलग-अलग हेल्थ और वेलनेस फील्ड से आए हमारे एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स साइट पर मौजूद सभी आर्टिकल्स को रिव्यू करते हैं.

मॉनीटर्ड
मॉनीटर्ड

मेडिकल डॉक्टर्स और हेल्थ प्रोफेशनल्स के साथ काम करते हुए हम ये सुनिश्चित करते हैं कि हर आर्टिकल को प्रासंगिकता के आधार पर समय-समय पर अपडेट होते रहे.

भरोसेमंद
भरोसेमंद

एक लीडिंग डिजिटल प्लेटफॉर्म होने के नाते, हैलो स्वास्थ्य, प्रासंगिकता, सही जानकारी और अप टू डेट कंटेंट प्रदान करता है. जिससे रीडर्स अपनी सेहत से जुड़े बेहतर फैसले ले सके.

हमारा एक्सपर्ट पैनल

चिकित्सा विशेषज्ञों और समीक्षकों का हैलो डॉक्टर पैनल बोर्ड-प्रमाणित चिकित्सकों, स्वास्थ्य पेशेवरों और विशेषज्ञों की एक विविध श्रेणी से बना है जो विशेषज्ञता के अपने क्षेत्र के अनुसार हमारी निरंतर बढ़ती सामग्री पुस्तकालय को बनाने और मजबूत करने में मदद करते हैं। वे सुनिश्चित करते हैं कि प्रत्येक टुकड़ा सामग्री सही है, अप-टू-डेट है, और साक्ष्य-आधारित अनुसंधान, वैज्ञानिक और स्वास्थ्य जानकारी में नवीनतम को दर्शाती है।

हमारे विशेषज्ञ आपको सहायक, सुलभ और भरोसेमंद स्वास्थ्य ज्ञान प्रदान करने में मदद करने के लिए अथक प्रयास करते हैं। आप अपनी यात्रा में कहीं भी हों, वे आपसे मिलते हैं, ताकि आप अपने स्वास्थ्य और कल्याण के लिए सर्वोत्तम विकल्प चुन सकें।

सभी एक्सपर्ट्स देखें

left-chevron