home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

टेंशन फ्री होकर इस तरह करें बुजुर्गों के साथ ट्रेवल

टेंशन फ्री होकर इस तरह करें बुजुर्गों के साथ ट्रेवल

बुजुर्गों के साथ ट्रेवल करने के दौरान आपको कई बातों का ध्यान रखना पड़ सकता है। बुजुर्गों के साथ ट्रेवल के लिए चाहे आप ट्रेन का चुनाव करें या फिर प्लेन का, आपको अपने साथ-साथ उनकी भी हर जरूरत का पूरा ख्याल रखना पड़ सकता है। इसके साथ ही, हवाई अड्डे के सुरक्षा नियमों और सामान्य असुविधा के कारण भी बुजुर्गों के साथ ट्रेवल करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। जाहिर सी बात है, अगर आप किसी लंबी यात्रा के लिए बुजुर्गों के साथ ट्रेवल करना चाहते हैं, तो आपके लिए यह और भी मुश्किल हो सकता है। क्योंकि, लंबी यात्रा दोनों के लिए ही अधिक थकान भरी हो सकती है। इस दौरान कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं, जैसे-बदन दर्द, शरीर दर्द, उल्टी की भी समस्या हो सकती है। इस सभी स्थितियों से कैसे आप निपट सकते हैं, इसके लिए आप बुजुर्गों के साथ ट्रेवल टिप्स के बारे में पढ़ सकते हैं।

और पढ़ेंः बुजुर्गों में होने वाली 5 सबसे आम स्वास्थ्य समस्याएं

बुजुर्गों के साथ ट्रेवल टिप्स

हर किसी का बुजुर्गों के साथ ट्रेवल करने का अनुभव अलग-अलग हो सकता है, लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर आप बुजुर्गों के साथ ट्रेवल काफी यादगार बना सकते हैं।

बुजुर्गों के साथ ट्रेवल के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

बुजुर्गों के साथ ट्रेवल के दौरान आप निम्न बातों का ध्यान रख सकते हैं, जिनमें शामिल हैंः

डेस्टिनेशन पर पहले ही विचार कर लें

आपको या आपके प्रियजन को कहां जाना है, इस मुद्दे पर पहले ही विचार कर लें। ताकि, वहां जाने और वहां से आने की प्लानिंग पर आप समय रहते ही विचार कर सकें। इस बात का भी ध्यान रखें कि डेस्टिनेशन पर हर किसी का राजी होना सबसे जरूरी होता है।

और पढ़ेंः बुजुर्गों के स्वास्थ्य के बारे में बताता है सीनियर सिटीजन फिटनेस टेस्ट

यात्रा के विकल्प पर विचार करें

क्या आप अपने ही शहर में घूमना चाहते हैं शहर या देश से कहीं बाहर घूमने का प्लान हैं? आपके यात्रा का विकल्प आपके डेस्टिनेशन पर निर्भर कर सकता है। अगर आप अपने ही शहर में घूमना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप कैब या लोकल ट्रांसपोर्ट की मदद लें सकते हैं। लेकिन, अगर शहर से बाहर जाना है, तो आपको ट्रेन या प्लेन का विकल्प चुनना चाहिए। साथ ही, अगर आपकी यात्रा लंबी दूरी की है, तो नॉन स्टॉप फ्लाइट ही चुनें। ताकि, अधिक समय तक आपको या अपने प्रियजन को ज्यादा इंतजार न करना पड़े।

बीमारियों से बचाव के लिए योगा है काफी कारगर, वीडियो देख एक्सपर्ट की लें राय

बुजुर्गों के साथ ट्रेवल करने पर स्वास्थ्य स्थिति पर दें ध्यान

कहीं भी बुजुर्गों के साथ ट्रेवल करने से पहले उनके पूरे स्वास्थ्य की निगारनी करें। अगर उन्हें किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या है, तो उसके बारे में ट्रेवल एजेंसी को पहले ही जानकारी दें। ताकि,आपात स्थिति की समस्याओं से निपटने के लिए उनके पास सारा इंतजाम हो।

और पढे़ंः बुढ़ापे में डिप्रेशन क्यों होता हैं, जानिए इसके कारण

व्हीलचेयर का इंतजाम जरूरी हो सकता है

बुजुर्गों के साथ ट्रेवल करना काफी थकान भरा हो सकता है। उनके चलने और घूमने-फिरने की क्षमता वयस्कों के मुकाबले बहुत कम हो सकती है। साथ ही, वे बहुत ही जल्दी थक भी सकते हैं। इसलिए जब भी बुजुर्गों के साथ ट्रेवल का प्लान बनाएं, तो अपने साथ व्हीलचेयर का इंतजाम भी जरूर करें। ताकि, घूमने में उन्हें ज्यादा परेशानी न हो।

बुजुर्गों के साथ ट्रेवल करने पर उनकी दवाएं साथ रखें

बुजुर्गों के साथ ट्रेवल करते इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें किस तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हैं। उनकी सारी दवाओं को अपने ट्रैवल बैग में रखें। और उन्हें किस समय कौन सी दवा की खुराक देनी है, इस बात को न भूलें, इसके लिए आप अपने फोन में एक अलर्ट मैसेज भी सेट कर सकते हैं। जो समय होने पर आपको याद दिला देगा कि अब उनके दवा का समय हो गया है।

और पढ़ें: वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर क्या है? इसके बारे में और जानें

टीकाकरण कराएं

अगर बुजुर्गों के साथ ट्रेवल पर आप किसी दूसरे देश जाने का प्लान बना रहे हैं, तो उचित टीकाकरण जरूर करवाएं। अगर उन्हें किसी तरह का इंफेक्शन हैं, जो किसी अन्य को भी प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा यात्रा से पहले, वरिष्ठ नागरिकों को नियमित टीके, जैसे खसरा, रूबेला (एमएमआर) और मौसमी फ्लू के बारे में भी अपडेट होना चाहिए। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (सीडीसी) के अनुसार, टेटनस के आधे से अधिक मामले 65 से अधिक उम्र के लोगों में पाए जाते हैं। इसलिए बुजुर्गों के साथ ट्रेवल करने से पहले अपने वरिष्ठों को टेटनस बूस्टर जैसे उचित टीकाकरण की सलाह लें। इनमें आप हेपेटाइटिस, पोलियो, टाइफाइड या पीले बुखार के टीके के बारे में भी अपने डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।

ट्रैवल फेयर में छूट के बारे में पूछताछ

ट्रेन या प्लेन में उम्र के साथ कुछ फायदे मिलते हैं। अधिकतर विमानों में वरिष्ठ यात्रियों के टिकट में छूट दी जाती है। इसलिए अपने बजट के अनुसार आप अपने लिए सही एयरलाइन का चुनाव कर सकते हैं। और टिकट बुक करने से पहले उनसे यह ट्रैवल फेयर में मिलने वाली छटू की पूरी जानकारी लें।

बुजुर्गों के साथ ट्रेवल करने पर मिडकेयर को साथ रखें

अगर आप अपने बजट में अपने वरिष्ठ की देखभाल करने वाले मिडकेयर को भी फिट कर सकते हैं, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा उपाय हो सकता है। बुजुर्गों के साथ ट्रेवल करते समय अगर मिडकेयर साथ होगी, तो आपकी उनकी ज्यादा देखभाल करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है। वो उनके खाने-पीने से लेकर दवाओं को भी देने का पूरा ख्याल रख सकते हैं।

हमेशा परिवार के साथ ही बुजुर्गों के साथ ट्रेवल करें

बुजुर्गों के साथ ट्रेवल करने के लिए हमेशा परिवार का साथ चुनें। ताकि, अपनी यात्रा के दौरान वो बोर महसूस न करें। साथ ही, अगर उसके साथ परिवार के लोग रहेंगे, तो वे अधिक सुरक्षित भी रहेंगे।

बुजुर्गों के साथ यात्रा करते समय इन बातों का भी रखें ध्यान

  • बुजुर्गों के गिरने की संभावना काफी अधिक रहती है, इसलिए चलते समय उनका हाथ पकड़कर रखें।
  • गाड़ी या प्लेन में ट्रैवल करके समय उन्हें हमेशा सीट बेल्ट पहनाएं।
  • कोशिश करें कि उनके साथ सिर्फ दिन में ही घूमें-फिरे।
  • अंजान शहर या जगह में रात के समय उनके साथ किसी प्राइवेट गाड़ी में ट्रैवल न करें।
  • रात में संदिग्ध क्षेत्रों में यात्रा न करें और न ही किसी अंजान व्यक्ति से ज्यादा बातचीत करें।

यात्रा करने के पूर्व बनाएं जरूरी चीजों को लिखें

  • जरूरी है कि यात्रा के पूर्व आप दवाओं की पूरी जानकारी एक जगह लिख लें, जिन्हें आप दुकान से खरीद कर खा सकते हैं, आप किन-किन सप्लीमेंट का सेवन करते हैं उसे भी लिख लें। इसे तैयार करने के लिए आप हेल्थकेयर प्रोवाइडर की मदद ले सकते हैं। ट्रिप पर निकलने से पूर्व दवाओं का जेनरिक नाम व ब्रैंड नाम लिखें।
  • बुजुर्ग व्यक्ति को यात्रा पर निकलने के पूर्व हेल्थ केयर प्रोवाइडर को अपनी समस्याओं को बताकर जरूरी दवाइयों का सुझाव ले लेना चाहिए।
  • आपातकाल के लिए आप अपने डॉक्टर के नाम और नंबर को एक जगह पर रख लें, वहीं साथ में सफर करने वाले व्यक्ति को उसकी जानकारी दें, यदि यात्रा के दौरान आपकी तबीयत बिगड़े तो यह लिस्ट आपके काम आ सकती है।

लिखित में यदि आपके पास यह तमाम चीजें हैं, तो यात्रा के दौरान आपको न तो कस्टम में किसी प्रकार की समस्या होगी और किसी प्रकार की समस्या आने पर आपको चिंता करने की जरूरत होगी। इस लिस्ट को यात्रा के दौरान हमेशा अपने साथ रखना है ताकि किसी आपातकालीन समय में आप इस लिस्ट को देकर सुरक्षित रह सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Senior Citizens. https://wwwnc.cdc.gov/travel/page/senior-citizens. Accessed on 19 May, 2020.

Travel tips for seniors. https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/HealthyLiving/travel-tips-for-seniors. Accessed on 19 May, 2020.

11 Tips for Traveling with Senior Citizens. https://thepointsguy.com/2014/10/11-tips-for-traveling-with-senior-citizens/. Accessed on 19 May, 2020.

Aging. https://www.hhs.gov/aging/index.html. Accessed on 19 May, 2020.

Safe Travel Tips For Older Adults/ https://www.healthinaging.org/tools-and-tips/safe-travel-tips-older-adults /Accessed on 10 sept 2020

लेखक की तस्वीर badge
Shilpa Khopade द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 11/09/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x