home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Blood Type Diet: ब्लड टाइप डायट क्या है?

Blood Type Diet: ब्लड टाइप डायट क्या है?

फिट रहने के लिए लोग अलग-अलग डायट को फॉलो करते हैं। कोई कीटो डायट कर रहा है तो कोई क्रैश डायट का सहारा लेता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे शरीर को कौन सी खाने की चीजें सूट करेंगी यह हमारे बल्ड ग्रुप पर भी निर्भर करता है। जी हां, ब्लड ग्रुप और डायट का गहरा नाता है। ब्लड ग्रुप के अनुसार शरीर की जरूरतें भी अलग-अलग होती हैं।

ब्लड ग्रुप के मुताबिक खाना खाने के कॉन्सेप्ट को डायट गुरू डॉक्टर पीटर डी अडामो ने डेवलप किया था। यदि आप अपने ब्लड टाइप के अनुसार अपनी डायट फॉलो करते हैं तो आपका शरीर ज्यादा अच्छे से खाने को डायजेस्ट कर पाता है। ऐसे में यदि अपने ब्लड ग्रुप को ध्यान में रखते हुए कोई डायट प्लान फॉलो करते हैं, तो आप न सिर्फ फिट एंड हेल्दी रह सकते हैं, बल्कि कई बीमारियों से खुद को दूर रख सकते हैं। इसे ब्लड टाइप डायट कहते हैं। आइए जानते हैं ब्लड टाइप डायट के बारे में…

यह भी पढ़ें: वेट गेन डायट प्लान से जानें क्या है खाना और क्या है अवॉयड करना?

ब्लड टाइप डायट (Blood Type Diet) कैसे मददगार साबित होती है?

हमारे डायजेशन और इम्यूनिटी पावर ब्लड ग्रुप पर निर्भर करता है। ब्लड ग्रुप के हिसाब से खाना खाने पर हमारा शरीर अच्छे से खाने को डायजेस्ट कर पाता है। साथ ही इससे ज्यादा एनर्जी मिलती है और इम्यूनिटी पावर भी बढ़ती है। ब्लड ग्रुप के अनुसार डायट अपनाने से शरीर में एक्सट्रा फैट जमा नहीं होता। एक रिसर्च के अनुसाक ‘O’ ब्लड ग्रुप के लोगों को बुखार, एलर्जी, एक्जिमा जैसी परेशानियों के होने की संभावना अधिक होती है। वहीं ‘AB’ ब्लड ग्रुप वाले लोगों को हृदय रोग, कैंसर, एनीमिया होने की आशंका ज्यादा होती है। ब्लड टाइप डायट को फॉलो कर इन बीमारियों के खतरे को टाला जा सकता है।

कैसे काम करती है ब्लड टाइप डायट (Blood Type Diet)?

जब हम खाना खाते हैं तो हमारे ब्लड में एक तरह का मेटाबॉलिक प्रॉसेस होता है। हमारे खाने में मौजूद लेक्टिंस नामक और ब्लड में मौजूद एंटीजन के आपस में प्रतिक्रिया के कारण ऐसा होता है। हर ब्लड ग्रुप का अलग एंटीजन बनता है। जो हमारे स्वास्थ्य पर सीधा असर डाल सकता है। हम सभी की पाचन और रोग प्रतिरोधक क्षमता हमारे ब्लड ग्रुप पर निर्भर करती है। अगर ब्लड टाइप डायट चार्ट तैयार करें तो यह सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

यह भी पढ़ें: तीसरी तिमाही की डायट में महिलाएं इन चीजों को करें शामिल

ब्लड ग्रुप के हिसाब से कौन सी है बेस्ट ब्लड टाइप डायट?

‘A’ ब्लड ग्रुप के लिए डायट (A Positive / Negative Blood Group Diet)

‘A’ ब्लड ग्रुप वालों को डायट पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। इन लोगों का शाकाहारी होना ज्यादा अच्छा रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इनकी पाचन शक्ति दूसरे ब्लड ग्रुप वालों की अपेक्षा कमजोर होती है। यही कारण है कि ये लोग नॉन वेज या कोई हैवी फूड को आसानी से डायजेस्ट नहीं कर पाते हैं। इन लोगों को अक्सर एसिडिटी का सामना करना पड़ता है। इन लोगों के लिए बेहतर होगा कि ये सब्जियां और फलों का सेवन करें। प्रोटीन के लिए ये लोग बीन्स, सोया ब्रेड या सोया रोटी का सेवन कर सकते हैं। इन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है जिस वजह से इन्हें मीट की जगह मछली का सेवन करना चाहिए। इन्हें पपीता, संतरा और आम को कम से कम खाना चाहिए। ये लोग मीट, डेयरी प्रोडक्ट्स और राजमा का सेवन नहीं करना चाहिए। इस तरह वे ब्लड टाइप डायट को अपना सकते हैं।

‘B’ ब्लड ग्रुप के लिए डाइट (B Positive / Negative Blood Group Diet)

खाने पीने के मामले में इस ब्लड ग्रुप के लोग सबसे भाग्यशाली होते हैं। इन लोगों को खाने पीने की चीजों में कोई खास परहेज करने की जरूरत नहीं होती है। इन्हें स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार लेने की जरूरत है। इनके लिए फल लाभदायक हैं। यदि आप वेज है तो डायट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें। नॉन वेज हो ते मटन और मछली खा सकते हैं। इन लोगों को चिकन का सेवन कम करना चाहिए। इसके अलावा ये लोग गेहूं, मक्का, दाल, टमाटर और कुछ अन्य खाद्य पदार्थों से परहेज करें। इनके लिए यही ब्लड टाइप डायट होगी।

यह भी पढ़ें: उम्र के हिसाब से जरूरी है महिलाओं के लिए हेल्दी डायट

‘O’ ब्लड ग्रुप के लिए डायट (O Positive / Negative Blood Group Diet)

इन लोगों का मेटाबॉलिज्म काफी मजबूत होता है। इन लोगों को मौसमी बीमारियों और वायरस का खतरा बहुत कम होता है, लेकिन इनको ब्लड शुगर और एलर्जी की परेशानी हो सकती है। इन्हें प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। जैसे मीट, मछली, चिकन, अंडे इनके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। ये लोग अपने खाने में पत्तेदार सब्जियों को भी शामिल कर सकते हैं। इन लोगों को दाल और राजमा का सेवन करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि यह इंसुलिन प्रोडक्शन को प्रभावित करता है। इनके लिए स्विमिंग, वॉकिंग और रनिंग करना भी बेहद फायदेमंद होता है। ओ ब्लड ग्रुप वाले डेयरी प्रोडक्ट्स से भी परहेज करें। ड्रायफ्रूट का अधिक सेवन इनके लिए अच्छा नहीं है। इस तरह ये लोग ब्लड टाइप डायट फॉलो कर सकते हैं।

‘AB’ ब्लड ग्रुप के लिए डायट (AB Positive / Negative Blood Group Diet)

इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों के लिए ‘A’ और ‘B’ दोनों ब्लड ग्रुप वाले लोगों की डायट फायदेमंद होती है। इनका डायजेस्टिव सिस्टम स्लो और इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है। इस ब्लड ग्रुप के लोग अपनी डायट में सी फूड, डेयरी प्रोडक्ट्स, फल, साग सब्जी, टोफू और मांस शामिल कर सकते हैं। इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को राजमा, कॉर्न, चिकन, रेड मीट और बीन्स बहुत ही कम खाना चाहिए या हो सके तो न ही खाएं। इस तरह ही ब्लड टाइप डायट से इन्हें फायदा होगा।

यह भी पढ़ें: दूसरी तिमाही की डायट में इतनी होनी चाहिए पोषक तत्वों की मात्रा

क्या ब्लड टाइप डायट (Blood Type Diet) प्लान सुरक्षित है?

यदि आपको कोई मेडिकल कंडिशन नहीं है तो आप अपने चिकित्सक से बात करने के बाद इसे फॉलो कर सकते हैं। जैसे यदि आपको मधुमेह की परेशानी है और आपको आपके ब्लड टाइप डायट के मुताबिक उच्च प्रोटीन लेने की सलाह दी जा सकती है, लेकिन मधुमेह वाले लोगों को डेयरी या चिकन से परहेज करना होता है। तो ऐसे में यह डायट आपके ट्रीटमेंट में परेशानी खड़ी कर सकती है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Blood Type Diet: https://www.webmd.com/diet/a-z/blood-type-diet Accessed March 16, 2020

Blood Type Diet Overview: https://www.healthline.com/nutrition/the-blood-type-diet-review#section1 Accessed March 16, 2020

Blood Type Diet: https://www.health.harvard.edu/blog/diet-not-working-maybe-its-not-your-type-2017051211678 Accessed March 16, 2020

Blood Type Diet: https://www.medicalnewstoday.com/articles/319303 Accessed March 16, 2020

A Blood Group Diet: https://www.medicalnewstoday.com/articles/319399 Accessed March 16, 2020

Review of Blood Type Diet: https://www.everydayhealth.com/diet-nutrition/eat-right-for-your-type-diet.aspx#samplemenu Accessed March 16, 2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Mona narang द्वारा लिखित
अपडेटेड 14/04/2020
x