Trapeziectomy: ट्रेपेजेक्टोमी क्या है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अगस्त 21, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

परिचय

ट्रेपेजेक्टोमी क्या है? (What is Trapeziectomy)

हाथ की  छोटी हड्डी को हटाने की प्रक्रिया को ट्रेपेजेक्टोमी कहा जाता है। यह सर्जरी अंगूठे में सुधार के लिए की जाती है।

और पढ़ें: Dilation and curettage : डायलेशन और क्यूरिटेज प्रोसीजर क्या है?

ट्रेपेजेक्टोमी सर्जरी से बचने के क्या कोई विकल्प है?

  • दर्द को बदतर बनाने वाली कुछ गतिविधियों को रोकने के लिए आप अपनी डेली रूटीन की मदद ले सकते हैं।
  • आपके इस दर्द में साधारण दर्द निवारक अच्छी राहत प्रदान कर सकते हैं, जो आपके लिए काफी हो सकता है आप चाहे तो उसके बारे में सलाह स्थानीय फार्मासिस्ट से प्राप्त कर सकते हैं।
  • पट्टी (splints) जो कि कस्टम से बनाया जा सकता है,या खरीदा जा सकता है ‘यह अंगूठे के जोड़ों को स्थिर करता है सपोर्ट करने के साथ-साथ दर्द से राहत भी दिलाता है।
  • इसमें स्टेरॉयड इंजेक्शन अक्सर अच्छी राहत प्रदान कर सकते हैं, हालांकि लाभ आमतौर पर थोड़े समय के लिए ही होता है।

और पढ़ें : Breast Lift : ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी क्या है?

प्रक्रिया

ट्रेपेजेक्टोमी सर्जरी में क्या शामिल है? (what does operation involve)

बता दें कि इस ऑपरेशन में आमतौर पर आपको केवल एक दिन के लिए ही अस्पताल में आना पड़ेगा। सबसे पहले वे आपके आर्म में एक साधारण या रिजनल एनेस्थेटिक का उपयोग करेंगे जिससे आपको दर्द का अनुभव न हो। इसके पश्चात एक छोटा चीरा अंगूठे के आधार पर बनाया जाता है फिर ऑपरेशन किया जाता है। ट्रेपेजेक्टोमी (Trapeziectomy) सर्जरी के बाद, अंगूठे की सुरक्षा के लिए ड्रेसिंग की जाती है।

ऑपरेशन के बाद सूजन से छुटकारा पाने के लिए और उंगलियों को मूव करने के लिए उन्हें फ्रिज होने से रोकने के लिए हाथ को ऊंचाई पर  रखना महत्वपूर्ण होता है। दो सप्ताह के बाद ड्रेसिंग और टांके हटा दिए जाते हैं, और एक हल्का स्प्लिंट बनाया जाता है जो आपको अभी भी अंगूठे की सुरक्षा करने वाली हल्की गतिविधियों के लिए हाथ का उपयोग करने की अनुमति देगा। 

चार सप्ताह बीतने के बाद आपको कुछ अभ्यास सिखाए जाएंगे, जो कि पट्टी से किए जाने हैं। साथ ही हल्की गतिविधियां बताएंगे। हालांकि, पट्टी को सुरक्षा के लिए कुल 6 सप्ताह तक पहना जाना है। इस स्तर पर आपको हाथ कितना मूव करना चाहिए यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने दर्द में हैं। यदि अंगूठे का उपयोग करते समय यह दर्द होता है तो इसे आराम करने दें।

और पढ़ें: Diverticular disease surgery : डायवर्टिकुलर डिजीज सर्जरी क्या है?

उपयोगिता

ट्रेपेजेक्टोमी सर्जरी क्यों जरूरी है?

ज्यादातर रोगियों के लिए ट्रेपेजेक्टोमी सर्जरी का विकल्प दर्द के लिए सबसे अच्छा राहत दे सकता है और विभिन्न तकनीकें हैं जो एडवाइजर आपके साथ चर्चा कर सकते हैं। अंगूठे के आधार पर एक छोटी हड्डी होती है जिसे ट्रैपेजियम कहा जाता है, जो ऊपर मेटाकार्पल हड्डी के साथ मिलकर एक ज्वाइंट बनाता है जिसे कार्पोमैटेकार्पल ज्वाइंट्स (सीएमसीजे) कहा जाता है। ट्रेपेजियम हड्डी को हटाने से दर्द कम हो सकता है और अंगूठे के आसान उपयोग की अनुमति मिल सकती है।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

ऑपरेशन के टांके कब निकाले जाते हैं?

आपके टांके सर्जरी के 10 या 14 दिनों के बाद हटा दिए जाएंगे, या तो आपके हाथ की थेरेपी नियुक्ति पर या आपकी जीपी (GP) सर्जरी में। एक बार जब घाव पूरी तरह से ठीक हो जाता है, तो आप अपना हाथ धो सकेंगे और साधारण मॉश्चराइजिंग क्रीम से हाथ पर पड़े निशान की मालिश भी कर पाएंगे।

 हाथ का प्रयोग कब कर सकते हैं (When can I use my hand)

चार सप्ताह के बाद आप धीरे-धीरे अपनी गतिविधियों के लिए अपने हाथों का उपयोग करने के लिए पट्टी से बाहर आ जाएंगे। हल्के-हल्के काम के लिए आप अब अपने हाथ का प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन यह आपकी प्रगति और दर्द के स्तर के आधार पर जल्द ही हो सकता है आपको कुछ रोक-टोक की सलाह दी जाएगी उन कार्यों से बचना चाहिए जो दर्द का कारण बनते हैं या भारी होते हैं।

और पढ़ें: Circumcision For Children: सरकमसीजन सर्जरी (चाइल्ड) क्या है?

 सर्जरी से पहले (Before Surgery)

सर्जरी के दिन से आप सबसे पहले हाथ से सभी ज्वेलरी निकालकर रख दें। तय कर लें कि आपका हाथ आपके नाखूनों सहित साफ है और किसी भी ऐक्रेलिक मेल या वार्निश को हटा दिया गया हो।

सर्जरी के दौरान (During Surgery)

आमतौर पर सर्जरी के दौरान एनेस्थीसिया दिया जाता है। ज्यादातर पेशेंट्स के लिए सर्जरी के दौरान होश में न होना बेहतर होता है। एनेस्थीसिया को कंधे की नर्व में इंजेक्ट कर पूरी बाजू को सुन्न कर दिया जाता है। अंगूठे के पीछे जहां दर्द हो वहां एक चीरा दिया जाता है। इसके बाद जोड़ को खोलकर ट्रेपेजियम को एक्साइज किया जाता है। कई मामलों में ट्रेपेजियम के बगल में गठिया होता है, जिसे रोकने के लिए एक छोटा सा हिस्सा निकाला जा सकता है। इसके बाद ज्वाइंट लाइनिंग को टांके लगाकर बंद कर दिया जाता है। आराम के लिए एक स्थायी प्लास्टर लगाया जाता है।

स्लिंग प्रक्रिया के लिए ट्रेपेजियम बोन को हटाया जाता है और पहले मेटाकार्पल को ट्रिम किया जाता है। इसके लिए सॉफ्ट टिशू स्पेसर को कलाई से लिए गए कण्डरा (tendon) से बनाया जाता है। इसे स्पेस में डाल दिया जाता है। यह मेटाकार्पल बेस से बंधा होता है और स्पेसर को भरता है। इसके बाद ज्वाइंट कैप्सूल को बंद कर दिया जाता है और स्थायी प्लास्टर लगाया जाता है।

और पढ़ें: Coronary Artery Bypass Surgery: कोरोनरी आर्टरी बायपास सर्जरी क्या है?

जोखिम

ट्रेपेजेक्टोमी सर्जरी की चुनौतियां (complication in surgery)

ट्रेपेजेक्टोमी सर्जरी के बाद कई तरह की चुनौतियां सामने आती हैं जो इस प्रकार हैं।

  • कठोरता और सूजन (Stiffness and swelling): ऐसा होना सामान्य है। इसे आप अंगुलियों को चलाकर कम कर सकते हैं। This is common to a degree and can be reduced by elevation of the hand and moving fingers
  • इंफेक्शन (Infection): हाथ की सर्जरी के बाद ऐसा होना बहुत कम मामलों में देखा गया है, लेकिन यह कई बार गंभीर भी हो सकता है।
  • नर्व में चोट (Nerve injury): यह दुर्लभ है। एक प्रतिशत मामलों में ऐसा देखने को मिला है। इसके कारण स्तब्धता या दर्द की शिकायत हो सकती है।
  • ब्लीडिंग (Bleeding): ड्रेसिंग के वक्त थोड़ा बहुत खून निकलना नॉर्मल है, लेकिन ज्यादा ब्लीडिंग होना गंभीर हो सकता है। ऐसा भी बहुत कम बार देखा जाता है।
  • आपकी त्वचा में भद्दे काले निशान
  • धमनी को नुकसान पहुंचना जो ट्रेपेजियम के पास से गुजरता है
  • सूजन अधिक होना
  • ज्यादातर पेशेंट सर्जरी के बाद आरामदायक महसूस करते हैं, लेकिन कुछ को पूरी तरह से दर्द से राहत नहीं मिल पाती है और कभी-कभी यह व्यवस्थित नहीं हो पाता है।
  • अस्थिरता (Instability): यह एक असामान्य समस्या है, लेकिन कभी-कभी सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।
  • ग्रिप स्ट्रेंथ (Grip Strength): आमतौर पर दर्द में सुधार के कारण यह बेहतर हो सकता है, लेकिन गठिया से पहले जितना अच्छा नहीं हो सकता है।
  • कॉम्पलेक्स रिजनल पेन सिंड्रोम (Complex Regional Pain Syndrome): यह सर्जरी के लिए एक असामान्य प्रतिक्रिया है, जो लंबे समय तक दर्द , कठोरता और सूजन पैदा कर सकती है। ऐसा बहुत कम होता है, लेकिन यह पहले से बदतर महसूस करा सकता है। इसका इलाज करना भी मुश्किल हो सकता है।

और पढ़ें: Cataract Surgery: कैटरैक्ट (मोतियाबिंद) सर्जरी क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

किसी-किसी मामले में मरीज को सर्जरी के बाद दर्द से पूरी तरह से आराम मिल जाता है, लेकिन कुछ मामलों में पूरी तरह से आराम नहीं मिलता है जिससे बीच-बीच में दर्द बना रहता है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से कंसल्ट करें।

रिकवरी

ट्रेपेजेक्टोमी कि रिकवरी में लगने वाला समय (Recover from a Trapeziectomy?)

प्रत्येक प्रक्रिया को पूरा होने में काफी लंबा समय लग सकता है या छह महीने भी लग सकता है। ड्राइविंग आमतौर पर आठ सप्ताह के बाद करना ठीक होता है, जब आपकी पट्टी निकल जाए तो आपको एक फिजियोथेरेपिस्ट की हेल्प लेनी चाहिए जिससे आप पूरी तरह से ठीक हो सकें।

  • आपको उसी दिन घर जाने में सक्षम होना चाहिए।
  • अपने हाथ को 2 सप्ताह तक उठाकर रखें।
  • बैंडेज या कास्ट 4 से 6 सप्ताह के बाद हटा दिया जाएगा।
  • व्यायाम से आपको जल्द से जल्द सामान्य गतिविधियों में वापस आने में मदद मिलेगी, लेकिन इससे पहले कि आप व्यायाम करना शुरू करें, हेल्थकेयर टीम से सलाह लें।

और पढ़ें: Breast reconstruction: ब्रेस्ट रिकंस्ट्रक्शन क्या है?

फायदे

ट्रेपेजेक्टोमी सर्जरी से होने वाले फायदे (Benefits of Surgery)

ट्रेपेजेक्टोमी सर्जरी से होने वाला जो सबसे बड़ा फायदा है वो ये कि आपको होने वाले दर्द से आपको निजात मिल जाती है। आपका अंगूठा अब बेहतर तरीके से काम करने लगता है। 

उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में ट्रेपेजेक्टोमी सर्जरी से जुड़ी हर मुमकिन जानकारी देने का प्रयास किया गया है। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई प्रश्न है तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा यह भी आप कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं। यदि आप इस संदर्भ में ओर जानकारी पाना चाहते हैं तो बेहतर होगा इसके लिए किसी विशेषज्ञ से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Serum Glutamic Pyruvic Transaminase (SGPT): सीरम ग्लूटामिक पाइरुविक ट्रांसएमिनेस (एसजीपीटी) टेस्ट क्या है?

सीरम ग्लूटामिक पाइरुविक ट्रांसएमिनेस कैसे किया जाता है? सीरम ग्लूटामिक पाइरुविक ट्रांसएमिनेस क्यों किया जाता है? एसजीपीटी परीक्षण क्या होता है। Serum glutamic pyruvic transaminase (SGPT) in hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu
मेडिकल टेस्ट A-Z, स्वास्थ्य ज्ञान A-Z मई 7, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Cerebrospinal Fluid Test : सीएसएफ टेस्ट (CSF Test) क्या है?

सीएसएफ टेस्ट क्या होता है? सीएसएफ टेस्ट क्यों किया जाता है? Cerebrospinal fluid (CSF) test in hindi, इस टेस्ट को कैसे किया जाता है।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu
मेडिकल टेस्ट A-Z मई 7, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Achilles Tendon Rupture: अकिलिस टेंडन सर्जरी क्या है?

The Achilles tendon injures the lower back behind your feet. This is mostly the problem for people who play Recreational Games.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu
सर्जरी अप्रैल 24, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Laser Resurfacing Surgery : लेजर रिसर्फेसिंग क्या है?

लेजर रिसर्फेसिंग का उपयोग ज्यादातर महिलाएं करवाती हैं,यदि आप भी लेजर रिसर्फेसिंग कराने की सोच रहे हैं तो डॉक्टर से सलाह लें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu
सर्जरी अप्रैल 23, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी-Endoscopic Sinus Surgery

Endoscopic Sinus Surgery: एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी क्या है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ मई 17, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
ऑडिटरी ब्रेनस्टेम इम्प्लांट के जोखिम क्या है

Auditory Brainstem Implants : ऑडिटरी ब्रेनस्टेम इम्प्लांट क्या है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu
प्रकाशित हुआ मई 10, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
लीकोरिस रुट

Licorice Root: लीकोरिस रुट क्या है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
के द्वारा लिखा गया shalu
प्रकाशित हुआ मई 10, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
पेट कम करने के उपाय/Pet kam karne ka upay

पेट कम करने के इन उपायों को करें ट्राई और पाएं स्लिम लुक

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu
प्रकाशित हुआ मई 8, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें