home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Colombo: कोलंबो क्या है?

Colombo: कोलंबो क्या है?
परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनियां|साइड इफेक्ट्स|प्रभाव|डोसेज|उपलब्ध

परिचय

कोलंबो क्या है?

कोलंबो एक जड़ी बूटी है, जिसकी जड़ बड़े काम की चीज है। कोलंबो एक आरोही पौधा (Climbing Plant) है। इसका वैज्ञानिक नाम कॉक्यूलस पामेटस (Cocculus Palmatus) है। ये अफ्रीका में पाया जाता है। इसकी जड़ों से दवाएं बनती हैं। इसका उपयोग पेट दर्द, सीने में जलन (heartburn), आंत से जुड़ी परेशानियां और डायरिया के इलाज में किया जाता है।

ये काम कैसे करता है?

कोलंबो आंत की मांशपेशियों को आराम पहुंचाने में मदद करता है। इसके अलावा पेट में अम्लता (Acid) की मात्रा को नियंत्रित रखता है। कुल मिला कर यह कह सकते हैं कि इसका मुख्य काम पेट के स्वास्थ्य को दुरुस्त रखना है।

उपयोग

इसका उपयोग किस लिए किया जाता है?

कोलंबो का मुख्य उपयोग पेट संबंधी समस्याओं के लिए किया जाता है। इसके अलावा अन्य परेशानियों में भी इसका इस्तेमाल होता है :

और पढ़ें- कचनार के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Kachnar (Mountain Ebony)

सावधानियां और चेतावनियां

कोलंबो का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अभी तक इसकी कोई भी वैज्ञानिक पुष्टि नहीं हुई है कि कोलंबो को किन परिस्थितियों में नहीं लेना चाहिए। लेकिन, फिर भी सुरक्षा की नजर से अगर आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं या किसी विशेष रोग की दवा चल रही है तो आप इसका सेवन करने से बचें।

ये कितना सुरक्षित है?

कोलंबो कितना सुरक्षित है, इस बात की अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन, किसी भी चीज की ज्यादा मात्रा लेना हमेशा नुकसानदायक होता है। इसकी ज्यादा मात्रा लेने पर उल्टी और पेट दर्द जैसी समस्या होती है। अगर इसका ओवरडोज ले लिया जाए तो बेहोशी और लकवे (Paralysis) की स्थिति भी पैदा हो जाती है।

साइड इफेक्ट्स

इससे मुझे क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

पेट दर्द में ये जड़ीबूटी जितनी असरदार है, उतना ही नुकसानदायक भी है। कोलंबो के कई साइड इफेक्ट्स है। इसकी मात्रा ज्यादा होने पर कुछ समस्याएं सामने आई हैं :

प्रभाव

इसके साथ मुझ पर क्या प्रभाव पड़ सकता है?

कुछ दवाओं के साथ इसको लेना सुरक्षित नहीं है, इसके विपरीत प्रभाव भी पड़ सकते हैं :

एंटाएसिड दवाओं के साथ :

एंटाएसिड दवाओं का काम है पेट में एसिड की मात्रा को कम करना। लेकिन, इसके विपरीत है कोलंबो। जिसका काम है पेट में एसिड की मात्रा को बढ़ाना। ऐसे में एंटाएसिड दवाओं के साथ इसे खाने पर दवा के असर को ये कम कर देता है। पेट में मौजूद एसिड भी कई तरह के होते हैं – एच2 ब्लॉकर, प्रोटॉन पंप इनहिबिटर। इन एसिड को कम करने की दवाओं के साथ भी कोलंबो विपरित प्रभाव ही दिखाएगा। जैसे- कैल्शियम कॉर्बोनेट, रेंटिडाइन, फेमोटाइडीन, एल्युमिनियम हाईड्रॉक्साइड, ओमप्राजोल, पेंटोप्राजोल आदि दवाओं के साथ इसका सेवन न करें।

डोसेज

कोलंबो की सही खुराक क्या है?

कोलंबो की खुराक की कोई निश्चित मात्रा तय नहीं है। इसकी खुराक उम्र, सेहत और अन्य स्थिति पर निर्भर करता है। इसलिए जब भी इसका सेवन करें तो अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लें।

उपलब्ध

ये किन रूपों में उपलब्ध है?

  • साबूत जड़
  • पाउडर
  • सत (Tincture)

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Colombo http://medicinalherbinfo.org/000Herbs2016/1herbs/colombo/ Accessed on September 30, 2019

Colombo https://www.webmd.com/vitamins/ai/ingredientmono-410/colombo/ Accessed on September 30, 2019

Colombo Morenicol Alparex https://www.drugs.com/international/colombo-morenicol-alparex.html/ Accessed on September 30, 2019

Herb: American Columbo http://www.naturalmedicinalherbs.net/herbs/f/frasera-caroliniensis=american-columbo.php Accessed on September 30, 2019

Columbo, American https://botanical.com/botanical/mgmh/c/coluam90.html Accessed on September 30, 2019

लेखक की तस्वीर
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Shayali Rekha द्वारा लिखित
अपडेटेड 05/10/2019
x