home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Fireweed: फायरवीड क्या है?

परिचय |सावधानियां और चेतावनी| साइड इफेक्ट्स|इंटरेक्शन|डोसेज

परिचय

फायरवीड क्या है?

फायरवीड एक हर्ब है। इस पौधे का वह भाग जो जमीन के ऊपर उगता है, उसका प्रयोग दवाई बनाने के लिए किया जाता है। इस का प्रयोग दर्द, सूजन, बुखार, ट्यूमर, घाव आदि के इलाज के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग एस्ट्रिंजेंट और टॉनिक के रूप में भी किया जा सकता है। फायरवीड के फूल, पत्ते, जूस, जड़ आदि भी प्रयोग में लाए जा सकते हैं। इस हर्ब के ताजे जूस का प्रयोग अमेरिका और यूरोप में जलने के घावों को आराम पहुंचाने और त्वचा की जलन को कम करने के लिए किया जाता है। इस जूस का प्रयोग क्रीम, लोशन, आफ्टर शेव आदि उत्पादों में किया जाता है।

फायरवीड का प्रयोग इन रोगों के उपचार में किया जाता है:

  • दर्द और सूजन (जलन)
  • बुखार
  • ट्यूमर
  • घाव
  • बढ़े हुए प्रोस्टेट को ठीक करने में (बिनाइन प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया, बीपीएच)
  • एक अस्ट्रिंजेंट
  • एक टॉनिक के रूप में

फायरवीड कैसे काम करता है?

फायरवीड नाम की इस हर्ब को कई नामों से जाना जाता है जैसे अडेल्फीला (Adelfilla ), ब्लड वाइन (Blood Vine), ब्लूमिन्ग सैली (Blooming Sally),फ्लॉवरिंग विलो (Flowering Willow), पर्पल राकेट (Purple Rocket) आदि। यह हर्बल सप्लीमेंट कैसे काम करता है, इस बारे में पर्याप्त अध्ययन नहीं किया गया है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या औषधि विशेषज्ञ से बात करें। हालांकि, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि फायरवीड में कुछ ऐसे पदार्थ हो सकते हैं, जो सूजन (जलन) को कम करते हैं।

यह भी पढ़ें: क्या लौंग लगा सकती है आपके स्वास्थ्य में चार चांद?

सावधानियां और चेतावनी

फायरवीड का प्रयोग करने से पहले मेरा क्या जानना जरूरी है?

इन स्थितियों में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट या औषधि विशेषज्ञ से सलाह लें:

  • अगर आप गर्भवती हैं या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप गर्भवती होती हैं या अपने शिशु को दूध पिलाती हैं, तो आपको केवल उन्हीं दवाईयों का सेवन करना चाहिए जिनकी सलाह डॉक्टर देते हैं।
  • अगर आप कोई और दवाई ले रहे हों। इसमें वो हर दवाई शामिल है जो डॉक्टर की सलाह के बिना भी आप लेते हैं।
  • अगर आपको फायरवीड में मौजूद किसी भी पदार्थ या किसी अन्य दवाई या हर्बल से एलर्जी है।
  • अगर आपको कोई और बीमारी, विकार या मेडिकल समस्या है।
  • अगर आपको किसी भी खाने की चीज, डाई, परिरक्षक या जानवरों से एलर्जी है।

हर्बल सप्लीमेंट के नियम किसी अन्य दवाई के नियमों से कम सख्त होते है, लेकिन इन हर्बल सप्लीमेंट की सुरक्षा के बारे में अधिक अध्ययन करने की जरूरत है। हर्बल सप्लीमेंटस का प्रयोग करने से पहले इनके जोखिमों के बारे में अवश्य जान लें। अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बल विशेषज्ञ या डॉक्टर से मिलें।

फायरवीड का उपयोग कितना सुरक्षित है?

अधिकतर वयस्कों के लिए फायरवीड का उपयोग करना पूरी तरह से सुरक्षित है।

गर्भावस्था और स्तनपान: गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान इस हर्ब के प्रयोग के बारे में अधिक जानकारी नहीं है, लेकिन स्तनपान और गर्भावस्था के दौरान कोई भी हर्ब या दवाईयों आदि का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए। कोई भी हर्ब या दवाई शिशु और माँ दोनों के लिए हानिकारक हो सकती है। ऐसे में किसी भी समस्या से बचने के लिए सुरक्षित रहें और इसके सेवन से बचें।

यह भी पढ़ें: ब्रेस्टफीडिंग बचा सकता है आपको जानलेवा बीमारी से

साइड इफेक्ट्स

फायरवीड (Fireweed) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

फायरवीड यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका, कनाडा और यूरोप के कुछ भागों में पाई जाने वाली हर्ब है। इस पौधे की सबसे खास बात इसका पिंकिश-पर्पल रंग के फूल हैं। इस फूल की चार पंखुड़ियां होती हैं।

फायरवीड को मुंह के माध्यम से लेना: यहां कोई ऐसी विश्वसनीय जानकारी उपलब्ध नहीं है कि इस जड़ी-बूटी को मुंह के माध्यम से लेना सुरक्षित है या नहीं, या इसका कोई साइड इफेक्ट हो सकता है।

फायरवीड को त्वचा पर लगाने से: ऐसी कोई विश्वसनीय जानकारी उपलब्ध नहीं है कि इस जड़ी-बूटी को त्वचा पर लगाना सुरक्षित है या नहीं, या इसका कोई साइड इफेक्ट हो सकता है।

अगर आप इस जड़ी-बूटी के साइड इफेक्ट्स को लेकर परेशान हैं तो अपने डॉक्टर या औषधि विशेषज्ञ से सलाह लें।

यह भी पढ़ें: बच्चों को टीका लगवाने के बाद अगर दिखाई दें ये साइड-इफेक्ट्स तो तुरंत जाएं डॉक्टर के पास

इंटरेक्शन

फायरवीड के उपयोग से मुझे क्या प्रभाव पड़ सकता है?

यह हर्बल सप्लीमेंट आपके मौजूदा दवाई या मेडिकल स्थिति के साथ मिलकर आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में इसके उपयोग से पहले अपने औषधि विशेषज्ञ या डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। अपनी मर्जी या किसी भी व्यक्ति के कहने या सलाह पर इसके सेवन से बचें। हर्बल प्रोडक्ट्स के नुकसान होते हैं ऐसा सोचकर किसी भी हर्ब का बिना डॉक्टर से पूछे उपयोग करना परेशानी का सबब बन सकता है।

यह भी पढ़ें: Glycomacropeptide: ग्लाइकोमाक्रोपाइड क्या है?

डोसेज

यहां प्रदान की गई जानकारी मेडिकल सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए, हमेशा इस दवाई का प्रयोग करने से पहले अपने औषधि विशेषज्ञ या डॉक्टर से सलाह लें।

फायरवीड को लेने की सही खुराक क्या है?

इस हर्बल सप्लीमेंट की खुराक हर रोगी के लिए अलग हो सकती है। इसकी कितनी खुराक लेनी है, यह आपकी उम्र, स्वास्थ्य और अन्य कई स्थितियों पर निर्भर करता है। इस समय ऐसी कोई वैज्ञानिक जानकारी मौजूद नहीं है जिससे फायरवीड की सही डोज का अंदाजा लगाया जा सके। ध्यान रखें कि प्राकृतिक उत्पाद हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं और उनका डोज महत्वपूर्ण हो सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि हमेशा प्रोडक्ट लेवल के ऊपर लिखी जानकारियों और निर्देशों का पालन करें और किसी भी हर्ब का प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर, फार्मासिस्ट या अन्य हेल्थकेयर प्रोफेशनल की राय लेना न भूलें। इसकी कितनी मात्रा लेनी चाहिए जिसके बारे में जानने के लिए अपने औषधि विशेषज्ञ या डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

किन रूपों में उपलब्ध है फायरवीड?

यह हर्बल सप्लीमेंट इन डोसेज के रूपों में पाया जा सकता है:

  • फायरवीड ड्रॉपर-1 oz

हमें उम्मीद है कि फायरवीड हर्ब पर लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। इस आर्टिकल में हमने इस हर्ब से जुड़ी सभी प्रकार की जरूरी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपको इस आर्टिकल में बताई गई कोई स्वास्थ्य समस्या है तो इस हर्ब का उपयोग आप कर सकते हैं, लेकिन डॉक्टर की सलाह से। अगर इस हर्ब के बारे में आप और अधिक जानकारी चाहते हैं तो आपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की मेडिकल सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है और न ही इसके लिए जिम्मेदार है।

और पढ़ें:

क्या हेपेटाइटिस से होता है सिरोसिस या लिवर कैंसर?

चोट के घाव को जल्‍द भरने के लिए अपनाएं ये 10 असरदार घरेलू उपचार

Soldier’s Wound: सैनिकों के जख्म का इलाज कैसे किया जाता है?

बच्चों की स्किन में जलन के लिए बेबी वाइप्स भी हो सकती हैं जिम्मेदार!

Japanese Persimmon: जापानी परसीमन क्या है?

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Fireweed. http://www.webmd.com/vitamins-supplements/ingredientmono-429-fireweed.aspx?activeingredientid=429&activeingredientname=fireweed. Accessed Mar 23, 2017

Fireweed. https://www.rxlist.com/fireweed/supplements.htm . Accessed August 2, 2019

Therapeutic Potential of Polyphenols from Epilobium angustifolium (Fireweed)/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5045895/

Accessed March 30,2020

Nutrient uptake and growth of fireweed (Chamerion angustifolium) on reclamation soils/https://www.researchgate.net/publication/263145859_Nutrient_uptake_and_growth_of_fireweed_Chamerion_angustifolium_on_reclamation_soils

Accessed March 30,2020

Fireweed – Epilobium angustifolium/
https://www.healthbenefitstimes.com/fireweed/

Accessed March 30,2020

लेखक की तस्वीर badge
Anu sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/05/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x