home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

American Ivy: अमेरिकन आईवी क्या है?

American Ivy: अमेरिकन आईवी क्या है?
परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|डोसेज|उपलब्ध

परिचय

अमेरिकन आईवी क्या है?

अमेरिकन आइवी एक पौधा है। इसकी छाल का प्रयोग दवाओं में किया जाता है। इसका वानस्पातिक नाम Parthenocissus quinquefolia है। ये विटासिए (Vitaceae) परिवार से ताल्लुख रखता है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल डायजेशन संबंधित परेशानियों के लिए किया जाता है। इसका काढ़ा सूजन को कम करने में मदद करने के लिए एक पोल्टिस के रूप में उपयोग किया जाता है। इसकी चाय में एस्ट्रिंजेंट और डाइयूरेटिक गुण होते हैं। पीलिया के इलाज के लिए इसकी चाय दी जाती है। इसकी जड़ों से बनी चाय बुखार और डायरिया में दी जाती है। इसे गाढ़ा लता, जंगली लकड़बग्घे के रूप में भी जाना जाता है, जो अंगूर परिवार में फूलों के पौधे की एक प्रजाति होती है।

यह भी पढ़ें: Catnip: कैटनिप क्या है?

कैसा होता है अमेरिकन आईवी का पौधा?

इसका प्लांट पूर्वी और मध्य उत्तरी अमेरिका, दक्षिणपूर्वी कनाडा और पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका के पश्चिम में मैनिटोबा और दक्षिण से पूर्वी मेक्सिको में मूल रूप से पाया जाता है। आम तौर पर यह खुले मैदानों, बड़े जंगल, पहाड़ियों और बाड़ में उगता है। इसके पौधे का विकास बहुत तेजी से होता है। यह लगभग 20 से 30 मीटर लंबा होता है। हालांकि, इसके बढ़ने के लिए किसी सहारे की जरूरत होती है। इसके लिए अम्लीय मिट्टी सबसे बेहतर होती है। अमेरिकन आईवी पौधे की पत्तियां गुलाबी रंग की होती है। यह हथेली के आकार के जितनी बड़ी-बड़ी होती है। जो एक साथ पांच पत्तियां होती है। इनके किनारे नुकीले आकार के होते हैं।

अमेरिकन आईवी के फूल और फल

अमेरिकन आईबी पौधे के फूल छोटे और हरे रंग के होते हैं जो आमतौर पर पत्तियों के बीच में होने पर दिखाई नहीं देते हैं। इसके फूल भी गुच्छे में ही होते हैं। इसके फलों में ऑक्सालिक एसिड होता है, जो मनुष्यों और अन्य स्तनधारियों जीवों के लिए विषैले हो सकते हैं। हालांकि, एक औषधि के रूप में अमेरिकल आईवी के जड़, छाल, टहनियां, ताजे और सूखे पत्ते, फल और फूल सभी का इस्तेमाल करना लाभकारी होता है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल पाचन समस्याओं के लिए किया जाता है। इसके अलावा इसके इस्तेमाल से शरीर से बहुत ज्यादा पसीना आने की समस्या भी कम की जा सकती है। यह एक पसीना पैदा करने के लिए, सुखाने वाले एजेंट और टॉनिक के रूप में काम करती है।

यह भी पढ़ें: Coconut Oil : नारियल तेल क्या है?

उपयोग

अमेरिकन आईवी का उपयोग किस लिए किया जाता है?

एंटी इंफ्लामेट्री इफेक्ट के तौर पर

अमेरिकन आईवी का उपयोग शरीर के सूजन को कम करने में लाभकारी होता है। इसके लिए इसकी पत्तियों का लेप सीधे सूजन वाली जगह पर लगा सकते हैं।

गठिया से राहत दिलाए

अगर आप गठिया से पीड़ित हैं, तो आपको अमेरिकन आईवी की चाय पीनी चाहिए। इसके अलावा यह शरीर के आंतरिक सूजन को भी ठीक कर सकता है।

कैसे काम करता है अमेरिकन आईवी?

अमेरिकन आइवी कैसे काम करता है इस बारे पर्याप्त जानकारी नहीं है। इसके बारे में अधिक जानने के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से कंसल्ट करें। हालांकि, कुछ शोध बताते हैं कि इसकी छाल में एमेटिक, एक्सपेक्टोरेंट और टॉनिक प्रॉपर्टीज होती हैं।

यह भी पढ़ें: Cranberries : क्रैनबेरी क्या है?

सावधानियां और चेतावनी

अमेरिकन आईवी के उपयोग से पहले मुझे क्या बातें मालूम होनी चाहिए?

निम्नलिखित परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें:

  • यदि आप प्रेग्नेंट हैं या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। दोनों ही स्थितियों में सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही दवा खानी चाहिए।
  • यदि आप अन्य दवाइयां ले रही हैं। इसमें डॉक्टर की लिखी हुई और गैर लिखी हुई दवाइयां शामिल हैं, जो मार्केट में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के खरीद के लिए उपलब्ध हैं।
  • यदि आपको अमेरिकन आइवी के किसी पदार्थ या अन्य दवा या औषधि से एलर्जी है।
  • यदि आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या कोई अन्य मेडिकल कंडिशन है।
  • यदि आपको फूड, डाई, प्रिजर्वेटिव्स या जानवरों से अन्य प्रकार की एलर्जी है।

अन्य दवाइयों के मुकाबले औषधियों के संबंध में रेग्युलेटरी नियम अधिक सख्त नही हैं। इनकी सुरक्षा का आंकलन करने के लिए अतिरिक्त अध्ययनों की आवश्यकता है। अमेरिकन आइवी का इस्तेमाल करने से पहले इसके खतरों की तुलना इसके फायदों से जरूर की जानी चाहिए। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बालिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

कितना सुरक्षित है अमेरिकन आईवी का उपयोग?

अमेरिकन आईवी की पत्तियां और बेरी विषैले होते हैं। इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हर्बलिस्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: Cola Nut: कोला नट क्या है?

साइड इफेक्ट्स

अमेरिकन आईवी से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

हालांकि, हर किसी को ये साइड इफेक्ट हो ऐसा जरूरी नहीं है, कुछ ऐसे भी साइड इफेक्ट हो सकते हैं, जो ऊपर बताए नहीं गए हैं। अगर आपको इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट महसूस हो या आप इनके बारे में और जानना चाहते हैं, तो नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें: Cinnamon : दालचीनी क्या है?

डोसेज

अमेरिकन आईवी को लेने की सही खुराक क्या है?

अडल्ट के लिए : ड्रोप्सी, ब्रोंकाइटिस, पल्मोनरी रोग के लिए इसके सिरप और काढ़े की 60 मिलीलीटर से 120 मिलीलीटर की खुराक दिन में तीन बार लेने की सलाह दी जाती है। टिंचर की 10 से 30 बूंदे दिन में तीन बार लें।

यहां दी हुई जानकारियों का इस्तेमाल डॉक्टरी सलाह के विकल्प के रूप में न करें। इस हर्बल सप्लिमेंट की खुराक हर मरीज के लिए अलग हो सकती है। आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और अन्य कई चीजों पर निर्भर करती है। हर्बल सप्लिमेंट हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। इसलिए सही खुराक की जानकारी के लिए हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें।

यह भी पढ़ें: Duckweed: डकवीड क्या है?

उपलब्ध

किन रूपों में उपलब्ध है अमेरिकन आईवी?

अमेरिकन आईवी निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध है:

  • फ्लुइड एक्सट्रेक्ट
  • पाउडर
  • टिंचर

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की मेडिकल सलाह, निदान या सारवार नहीं देता है न ही इसके लिए जिम्मेदार है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

American Ivy. http://www.webmd.com/vitamins-supplements/ingredientmono-277-american%20ivy.aspx?activeingredientid=277&activeingredientname=american%20ivy. Accessed on 3 January, 2020.

Facts and benefits of Virginia creeper. https://www.healthbenefitstimes.com/virginia-creeper/. Accessed on 3 January, 2020.

Virginia Creeper. http://www.naturalmedicinalherbs.net/herbs/p/parthenocissus-quinquefolia=virginia-creeper.php. Accessed on 3 January, 2020.

AMERICAN IVY. https://www.rxlist.com/american_ivy/supplements.htm. Accessed on 3 January, 2020.

6 Impressive Benefits Of Ivy. https://www.organicfacts.net/health-benefits/other/ivy.html. Accessed on 3 January, 2020.

लेखक की तस्वीर
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Mona narang द्वारा लिखित
अपडेटेड 22/11/2019
x