home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Andiroba : ऐंडीरोबा क्या है?

परिचय|इस्तेमाल|सावधानियां और चेतावनी|इंटरैक्शन|डोसेज|साइड इफेक्ट्स
Andiroba : ऐंडीरोबा क्या है?

परिचय

ऐंडीरोबा क्या है? (What is Andiroba?)

ऐंडीरोबा एक पौधा है। ऐंडीरोबा के पेड़ की छाल, पत्ते और फल, बीज से निकलने वाले तेल को दवाइयों में इस्तेमाल किया जाता है। ऐंडीरोबा बीज के तेल का मुख्य रूप से मॉस्क्वीटो रेपेलेंट की तरह इस्तेमाल किया जाता है। काफी जगहों पर लोग, ऐंडीरोबा छाल और पत्तों से काढ़ा और चाय बना कर बुखार, कीड़ों से होने वाले संक्रमण तथा मुंह में होने वाले छालों को ठीक करने में उपयोग करते हैं। इसके फल को खांसी को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा अर्थराइटिस, चोट या जख्म तथा पैरासाइट के द्वारा होने वाली क्षति में भी ऐंडीरोबा के अलग-अलग हिस्सों का इस्तेमाल किया जाता है।

और पढ़ें: रामदाना के फायदे और नुकसान : Health Benefit of Ramdana

इसके बीज के तेल को मालिश के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जो किसी भी प्रकार के सूजन, अर्थराइटिस, चकतों (rashes), मांसपेशियों तथा जोड़ो में होने वाले दर्द, और मुंह के छालों अल्सर को भी ठीक करने के लिए कारगर बन जाता है।

मैन्युफैक्चरिंग में इसका इस्तेमाल विलायक (solvent) की तरह किया जाता है , जो पेड़ो से निकलने वाले डाई को घुलने और विलय करने में सहायक है।

ऐंडीरोबा के अन्य नाम (Andiroba other names)

ऐंडीरोबा-सरूबा(Andiroba-Saruba), बास्टर्ड महोगनी (Bastard Mahogany), ब्राजीलियाई महोगनी (Brazilian Mahogany), काओबा बास्टर्ड़ (Caoba Bastarda), काओबा डेल ब्रासिल (Caoba del Brasil), सायबिला (Caobilla), सरापा (Carapa), सरापा गुयनेंसिस (Carapa guianensis), सरापा रोग (Carapa Rouge), सेडरो (Cedro), सेडरो माचो (Cedro Macho), क्रैबवुड (Crabwood), इयानडिरोवा (Iandirova), महोगनी (Mahogany), रेकीआ (Requia)

ऐंडीरोबा किस तरह से काम करता है? (How does Andiroba work?)

ऐंडीरोबा में लिमोनोइड्स (limonoids) नाम का एक रसायन (chemical) होता है जो मच्छरों तथा कीड़ों को दूर भागता है और ऐंडीरोबा में मौजूद बाकि रसायन, चोट को जल्दी ठीक करने मदद करते हैं।

और पढ़ें: नारंगी के फायदे व नुकसान : Health Benefit of Orange

इस्तेमाल

ऐंडीरोबा का इस्तेमाल किसलिए होता है? (What are the uses of Andiroba?)

ऐंडीरोबा के पेड़ का हर भाग एक या दूसरे प्रकार से उपयोगी है- जैसे छाल, फल, बीज पत्ते।

  • इन्सेक्ट रेपेलेंट (Insect repellent)- ऐंडीरोबा का तेल जो ऐंडीरोबा के बीज को प्रोसेस कर के निकला जाता है, रीसर्च के अनुसार इसे सीधे त्वचा पर लगाने से ये मच्छरो से 100% बचाव करता है, वही बाकी अन्य प्रकार कीड़ो से 50% तक बचता है।
  • बुखार (Fever)- ऐंडीरोबा के पत्तो, छाल का काढ़ा और चाय बना कर मरीज को दिया जाता है जो की बुखार ठीक करने में कारगर है। अपनी अनुत्तेजक (anti-inflammatory) गुण के वजह से त्वचा को नुकसान नहीं पहुँचता है।
  • हर्पीस (Herpes) ऐंडीरोबा में पाया जाने वाला रसायन (chemical) अनुत्तेजक होने की वजह से त्वचा को ठंडक देती है। इसे प्राकृतिक एंटी-बायोटिक भी माना गया है, हालांकि इसको साबित करने के लिए तथ्य मौजूद नहीं हैं।
  • पेट के कीड़े (Intestinal worm) – ऐंडीरोबा के एंटी-बायोटिक एलिमेंट्स, पेट के कीड़ों की समस्या से निज़ात दिलाने में सक्षम है।
  • खांसी (Cough)-ये पेड़ खांसी के इलाज में भी इस्तेमाल किया जाता है। चाय के रूप में इसको लेने से, खांसी में आराम मिलता है। अलबत्ता, इससे सम्बंधित कोई भी ठोस साबुत नहीं हैं।
  • त्वचा संबंधी समस्या (Skin related problems)- ऐंडीरोबा एक प्राकृतिक औषधि है, जिसे कॉस्मेटिक के रूप में भी उपयोग किया जाता हैं। ये त्वचा सम्बंधित समस्याओ में काफी कारगर सिद्ध हुआ हैं।
  • घाव या फोड़ा (Wound or abscess)- ऐंडीरोबा किसी भी प्रकार के घाव और फोड़े को ठीक करने में इस्तेमाल किया जाता हैं। इसका तेल तथा पेड़ के पत्ते व छल का लेप बना कर भी इस्तेमाल किया जाता हैं।
  • अलसर (Ulcer)- मुंह में हुए अल्सर पर ऐंडीरोबा का इस्तेमाल किया जाता हैं।
  • अर्थराइटिस, मांसपेशिओं, जोड़ों का दर्द तथा किसी प्रकार की चोट (Arthritis, muscle, joint pain and any type of injury)- किसी भी प्रकार के दर्द और चोट को ठीक करने के लिए ऐंडीरोबा का तेल उपयोग किया जाता हैं। ये सूजन कम करने में भी इस्तेमाल किया जाता हैं।

और पढ़ें: पीला कनेर के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of Yellow Kaner

सावधानियां और चेतावनी

कितना सुरक्षित है ऐंडीरोबा का उपयोग? (How safe is the use of andiroba?)

  • मुंह के द्वारा लेने में (By mouth)
    ऐंडीरोबा के फल छाल एवं तने का इस्तेमाल दवा के रूप में जरूर होता है, परंतु इसको सपोर्ट करने के लिए किसी प्रकार का वैज्ञानिक तथ्य उपलब्ध नहीं है।
  • त्वचा पर इस्तेमाल करने में (On skin)
    इसके तेल को मालिश और अन्य प्रकार के घावों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद लिमोनोइड्स शरीर में ठडक देने का काम करता है। इसके तेल के किसी भी प्रकार के दुष्प्रभावों के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।
  • गर्भावस्था और स्तनपान (Pregnancy & Breast feeding)
    ऐंडीरोबा से गर्भावस्था में होने वाले किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव के बारे में कोई जानकारी नहीं है, इसलिए सावधानी के तौर पर इसे न इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

और पढ़ें: छोटी दुद्धी (दूधी) के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of Dudhi

इंटरैक्शन

क्या ऐंडीरोबा किसी दवा के साथ इंटरैक्ट कर सकता है? (Can andiroba interact with any medication?)

मौजूदा जानकारी इस बात की ओर नहीं ले जाती की ऐंडीरोबा किसी भी और दवा के साथ इंटरैक्ट कर सकता है।

और पढ़ें: पीला कनेर के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of Yellow Kaner

डोसेज

ऐंडीरोबा को लेने का डोज क्या होना चाहिए? (What should be the dose to take Anderoba?)

इसके बारे में किसी भी प्रकार का वैज्ञानिक तथ्य उपलब्ध नहीं होने के वजह से इस बारे में ज्यादा कुछ भी नहीं कहा जा सकता है, परन्तु कई प्राकृतिक औषधि या प्रोडक्ट भी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं होते हैं। ऐसी अवस्था में ऐंडीरोबा के प्रोडक्ट इस्तेमाल न करना ही उचित रहेगा या फिर इसके इस्तेमाल के पहले डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

और पढ़ें: अस्थिसंहार के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of Hadjod (Cissus Quadrangularis)

साइड इफेक्ट्स

ऐंडीरोबा के क्या दुष्परिणाम हो सकते हैं? (What are the side Effects of Andiroba?)

ऐंडीरोबा एक प्राकृतिक औषधि है जो बरसो से इस्तेमाल हो रहा है, और इसके कोई भी दुष्परिणामों की अभी कोई वैज्ञानिक जानकारी उपलब्ध नहीं है. हालांकि अगर इसके इस्तेमाल के बाद किसी भी प्रकार की जलन की शिकायत हो तो तुरंत डॉक्टर को संपर्क करना चाहिए। अगर ऐंडीरोबा का संपर्क आपकी आँखों से होता हैं और आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का अनुभव हो तो पानी से अच्छे से आँखों को साफ करना चाहिए। लेकिन किसी भी प्रकार से इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

और पढ़ें: भुई आंवला के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Bhumi Amla

हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में इस हर्बल से जुड़ी ज्यादातर जानकारियां देने की कोशिश की है, जो आपके काफी काम आ सकती हैं। अगर आपको ऊपर बताई गई कोई सी भी शारीरिक समस्या है तो इस हर्ब का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। बस इस बात का ध्यान रखें कि हर हर्ब सुरक्षित नहीं होती। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से कंसल्ट करें तभी इसका इस्तेमाल करें। ऐंडीरोबा से जुड़ी यदि आप अन्य जानकारी चाहते हैं तो आप हमसे कमेंट कर पूछ सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

ANDIROBA: https://www.rxlist.com/andiroba/supplements.htm  Accessed August 17, 2020

Biological Efficacy of Medicinal Plant Extracts in Preventing Oxidative Damage: https://www.hindawi.com/journals/omcl/2018/3246719/ Accessed August 17, 2020

Andiroba Oil (Carapa guianensis Aublet) Nanoemulsions: Development and Assessment of Cytotoxicity, Genotoxicity, and Hematotoxicity: https://www.hindawi.com/journals/jnm/2017/4362046/ Accessed August 17, 2020

The lipidome, genotoxicity, hematotoxicity and antioxidant properties of andiroba oil from the Brazilian Amazon: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4910557/ Accessed August 17, 2020

Andiroba: http://cms.herbalgram.org/healthyingredients/Andiroba.html?ts=1597658723&signature=9d39b1861a91356999cf577a3a6dc14d Accessed August 17, 2020

Therapeutic effect of andiroba oil (Carapa guianensis Aubl.) against oral mucositis: an experimental study in golden Syrian hamsters: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/29256157/ Accessed August 17, 2020

लेखक की तस्वीर badge
Mishita sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/08/2020 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x