home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Fumitory: फ्यूमिटरी क्या है?

Fumitory: फ्यूमिटरी क्या है?
परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|रिएक्शन|डोसेज

परिचय

फ्यूमिटरी (Fumitory) क्या है?

फ्यूमिटरी (Fumitory) एक फूल है, जिसका साइंटिफिक नाम Fumaria Officinalis है, जो Papaveraceae प्रजाति का है। यह आमतौर पर यूरोप, अफ्रीका, एशिया, दक्षिण अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसी जगहों पर पाया जाता है। इसका इस्तेमाल हर्बल मेडिसिन के तौर पर किया जाता है। यह पत्तियां ग्रेइश रंग की होती हैं। अक्सर इसे खरपतवार समझ लिया जाता है। फ्यूमिटरी का इस्तेमाल आंतों के बीमारियों, इंफ्लामेटरी बॉवेल सिंड्रोम (IBS), पित्ती की समस्या और पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए किया जाता है। साथ ही, इसका इस्तेमाल त्वचा की समस्याओं, आंखों की जलन, दिल की समस्याओं, पेट के दर्द और कब्ज के लिए भी किया जाता है। इसकी पत्तियां ग्रे रंग की और नुकीली होती है। ये प्लांट एक छोटी झाड़ी की तरह होता है। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए हर्बलिस्ट से संपर्क करें। बिना जानकारी के हर्बल का सेवन न करें।

और पढ़ेंः Labrador Tea: लैब्राडोर टी क्या है?

उपयोग

फ्यूमिटरी (Fumitory) का इस्तेमाल किसलिए होता है?

फ्यूमिटरी का इस्तेमाल आंतों की ऐंठन और इरिटेबल बाॅवेल सिंड्रोम (irritable bowel syndrome) के इलाज में किया जाता है। साथ ही पित्त के प्रवाह को शुरू करने के लिए, जो एक तरल पदार्थ होता है। यह कार्बोहाइड्रेट के डाइजेशन के लिए जरूरी होता है, इसका उत्पादन लिवर द्वारा किया जाता है। फ्यूमिटरी का इस्तेमामल स्किन, आंख में जलन, दिल की बीमारियों, पानी जमा होना और कब्ज की समस्या में भी किया जाता है।

  • यह एक्जिमा की बीमारी से राहत पाने के लिए उपयोगी होता है।
  • यह गॉल ब्लैडर की थैली और लिवर की समस्याओं के लिए प्रभावी होता है।
  • यह गॉल ब्लैडर की थैली, पित्त नलिकाओं के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है
  • इस जड़ी बूटी का इस्तेमाल त्वचा की समस्याओं, सिस्टिटिस, कब्ज, गठिया, संक्रमण और धमनी से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा किडनी के कारण होने वाली खुजली के उपचार के लिए भी किया जाता है।
  • कैसे इस्तेमाल करना चाहिए फ्यूमिटरी?

  • 2 से 3 ग्राम पाउडर की मात्रा पानी में डालकर उबालें। 20 मिनट बाद इसे ठंडा करके इसका इस्तेमाल किया जा सकता है तो मांसपेशियों के खिचांव से राहत दिलाती है।
  • भोजन खाने से 30 मिनट से पहले एक कप गर्म पानी के साथ इसका इस्तेमाल करने से गाल ब्लैडर की समस्याओं से राहत मिलती है।
  • फेफड़ों की समस्याओं जैसे कि पीलिया, पेट की दुर्बलता और स्कर्वी के लिए प्रभावी होता है।
  • फ्यूमिटर का उपयोग गुर्दे को साफ करने के लिए भी किया जाता है।
  • रोमन काल में इसका उपयोग खून की सफाई के लिए किया जाता था।
  • डायफोरेटिक होने के कारण इसका उपयोग अधिक पसीने आने के लिए भी किया जाता है।
  • यह आंतों की मांसपेशियों को उत्तेजित करता है और पेरिस्टलसिस को भी मजबूत करता है।
  • इसका इस्तेमाल चाय के तौर पर भी किया जा सकता है।

और पढ़ेंः Lemon Balm : लेमन बाम क्या है ?

फ्यूमिटरी (Fumitory) कैसे कार्य करता है?

इसके कार्य करने के संबंध में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें। हालांकि, कुछ ऐसे शोध मौजूद हैं, जिनमें बताया गया है कि फ्यूमिटरी में इसोक्यूनोलिन एल्कलोइड्स प्रोटोपाइन होते हैं। यह पित्त की नली (bile duct) या आंत की ऐंठन को कम करते हैं।

सावधानियां और चेतावनी

फ्यूमिटरी (Fumitory) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

फ्यूमिटरी को ठंडी और सूखी जगह पर रखें। इसे गर्मी और नमी से बचाकर रखें। इसके इस्तेमाल में हाइपरसेंसिविटी रिएक्शन पर निगरानी रखें। यदि इसके लक्षण सामने आते हैं तो इसका सेवन बंद कर दें और एंटीहिस्टामाइन (antihistamine) या उपयुक्त थेरिपी लें। इसके सेवन के दौरान ब्लड प्रेशर और पल्स को मिलाकर कार्डिएक स्टेटस को मॉनिटर करें। गिरती हुई पल्स पर भी निगाह बनाए रखें।

अन्य दवाइयों के मुकाबले औषधियों के संबंध में रेग्युलेटरी नियम अधिक सख्त नहीं हैं। इनकी सुरक्षा का आंकलन करने के लिए अतिरिक्त अध्ययनों की आवश्यकता है। फ्यूमिटरी का इस्तेमाल करने से पहले इसके खतरों की तुलना इसके फायदों से जरूर की जानी चाहिए। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

और पढ़ें: Jowar : ज्वार क्या है?

फ्यूमिटरी (Fumitory) कितना सुरक्षित है?

ब्रेस्टफीडिंग और प्रेग्नेंसी के दौरान फ्यूमिटरी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। साथ ही इसे बच्चों को नहीं देना चाहिए। इसके अतिरिक्त, फ्यूमिटरी का इस्तेमाल दौरे की शिकायत वाले या इंट्राक्यूलर प्रेशर (आंख में फ्लूड का दबाव बढ़ना) बढ़ने पर नहीं करना चाहिए। साथ ही अतिसंवदेनशीलता (hypersensitivity) वाले लोगों को भी इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

साइड इफेक्ट्स

फ्यूमिटरी (Fumitory) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

फ्यूमिटरी से निम्नलिखित विभिन्न साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं:

  • दौरे पड़ना (ओवरडोज)
  • ब्लड प्रेशर घटना, पल्स गिरना
  • आंख में फ्लूड का प्रेशर बढ़ना
  • उबकाई आना, उल्टी, अरुचि
  • गुर्दों का खराब होना
  • हाइपरसेंसिटिव रिएक्शन्स

हालांकि, हर व्यक्ति को यह साइड इफेक्ट्स नहीं होता है। उपरोक्त दुष्प्रभाव के अलावा भी फ्यूमिटरी के कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जिन्हें ऊपर सूचीबद्ध नहीं किया गया है। यदि आप इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

रिएक्शन

फ्यूमिटरी (Fumitory) से मुझे क्या रिएक्शन हो सकते हैं?

फ्यूमिटरी आपकी मौजूदा दवाइयों के साथ रिएक्शन कर सकता है या दवा का कार्य करने का तरीका परिवर्तित कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हर्बलिस्ट से संपर्क करें। अपनी सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाइयों की जानकारी दें, जिनका आप मौजूदा समय में इस्तेमाल कर रहे हैं।

फ्यूमिटरी का सेवन एंटीएरिद्मिक दवाइयों (antiarrhythmic drugs), कार्डिएक ग्लायकोसिड्स (cardiac glycosides) या बीटा-ब्लॉकर्स (beta-blockers) के साथ नहीं करना चाहिए।

डोसेज

उपरोक्त जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हो सकती। इसका इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

फ्यूमिटरी (Fumitory) की सामान्य डोज क्या है?

हर मरीज के मामले में फ्यूमिटरी का डोज अलग हो सकता है। जो डोज आप ले रहे हैं वो आपकी उम्र, हेल्थ और दूसरे अन्य कारकों पर निर्भर करता है। औषधियां हमेशा ही सुरक्षित नहीं होती हैं। फ्यूमिटरी के किसी मानक डोज के संबंध में जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसकी उपयुक्त डोज के लिए अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें: Magnesium: मैग्नीशियम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फ्यूमिटरी (Fumitory) किन रूपों में आता है?

फ्यूमिटरी निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध हो सकती है:

  • सूखी जड़ी
  • अर्क (एक्स्ट्रैक्ट)
  • घोल

उपरोक्त जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हर्बल एक्सपर्ट से जानकारी जरूर लें। आशा है कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको फ्यूमिटरी से जुड़ी जानकारी मिल गई होगी। आप जड़ी-बूटी या हर्बल से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट में विजिट कर सकते हैं। साथ ही हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज पर आप स्वास्थ्य संबंधि प्रश्न पूछ सकते हैं। बिना हर्बल एक्सपर्ट की जानकारी के हर्बल का प्रयोग न करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Skidmore-Roth, Linda. Mosby’s Handbook Of Herbs & Natural Supplements. St. Louis, MO: Mosby, 2001. Print version. Page 274.

Fumitory. http://www.drugs.com/npp/fumitory.html. Accessed on 6 January, 2020.

A review on ethnobotany, phytochemistry and pharmacology of Fumaria indica (Fumitory). https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3609363/. Accessed on 6 January, 2020.

Fumitory. https://pfaf.org/User/Plant.aspx?LatinName=Fumaria+officinalis Accessed on 6 January, 2020.

FUMITORY.  https://plants.usda.gov/core/profile?symbol=FUOFAccessed on 6 January, 2020.

लेखक की तस्वीर
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Sunil Kumar द्वारा लिखित
अपडेटेड 30/10/2019
x