home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Goat’s rue: गोट्स रू क्या है?

परिचय|उपयोग| सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|डोसेज
Goat’s rue: गोट्स रू क्या है?

परिचय

गोट्स रू (Goat’s rue) क्या है?

गोट्स रू एक पौधा है। जमीन से ऊपर उगने वाले इसके हिस्से को दवा बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। आपको इस हर्ब (गलेगा ऑफिसिनालिस) और रू (रूटा ग्रेवोलेन्स) के बीच में कंफ्यूज नहीं होना है।

गोट्स रू (Goat’s rue) कैसे कार्य करता है?

गोट्स रू में कुछ रसायन होते हैं जो टेस्ट ट्यूब में ब्लड शुगर को कम कर देते हैं। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि यदि लोग इसका सेवन करें तो यह कितना प्रभावी होगा। हालांकि, ऊपर बताई गई परिस्थितियों में इसकी प्रभाविकता का आंकलन करने के लिए और अध्ययनों की आवश्यकता है।

और पढ़ें: Pomegranate: अनार क्या है?

उपयोग

गोट्स रू (Goat’s rue) का इस्तेमाल किसलिए होता है?

गोट्स रू (Goat’s rue) का इस्तेमाल डायबिटीज के इलाज और और ड्यूरेटिक के रूप में होता है। पाचन की समस्या में लिवर को सुरक्षा प्रदान करने के लिए गोट्स रू का इस्तेमाल अन्य औषधियों के साथ मिलाकर एड्रीनल ग्लेंड और पेनक्रियाज की कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए किया जाता है। साथ ही ब्रेस्ट मिल्क को शुरू करने के लिए भी गोट्स रू का इस्तेमाल किया जाता है। यह ब्रेस्ट टिशूज के निमार्ण में भी मदद करता है। कुछ लोग अन्य औषधियों के साथ गोट्स रू को मिलाकर इसका इस्तेमाल ब्लड को साफ करने के लिए करते हैं। कैंसर से जुड़ी रिसर्च स्टडीज में इस बात पर अध्ययन किया जा रहा है कि क्या यह हर्ब कैंसर से लड़ने में मदद कर सकती है। आपको बता दें कि गोट्स रू में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं।

और पढ़ें: आलूबुखारा के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Aloo Bukhara (Plum)

सावधानियां और चेतावनी

गोट्स रू का सेवन करने से पहले मुझे क्या बातें पता होनी चाहिए?

गर्भावस्था : अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आप इस जड़ी-बूटी का सेवन सही मात्रा में कर सकती हैं या आपको तभी इसका सेवन करना चाहिए, जब डॉक्टर ने इसकी सलाह दी हो। इसकी अधिक मात्रा गर्भ में पल रहे शिशु के लिए हानिकारक हो सकती है। सुरक्षित रहने के लिए अपने डॉक्टर से पूरी जानकरी लें।

स्तनपान : अगर आप स्तनपान करा रही हैं तो ब्रेस्ट मिल्क की सप्लाई बढ़ाने के लिए आप इस हर्ब का उपयोग कर सकती हैं लेकिन इसका बहुत अधिक मात्रा में सेवन न करें। इसकी अधिक मात्रा आपके शिशु को नुकसान पहुंचा सकती है। प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग दोनों ही स्थितियों में आपको केवल उन्ही दवाइयों का सेवन करना चाहिए जिनकी सलाह डॉक्टर ने दी हो।

ब्लीडिंग की समस्या: संभवतः यह हर्ब खून के थक्के बनने की प्रक्रिया (ब्लड क्लॉटिंग) को धीमा कर सकता है और ब्लीडिंग का खतरा बढ़ा सकता है। सैद्धांतिक रूप से ब्लीडिंग की समस्या में यह हर्ब स्थिति को और बिगाड़ सकता है।

डायबिटीज: कुछ लोगों में यह हर्ब ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकता है। ऐसे में हाइपोग्लायसेमिया (hypoglycemia), जो लो ब्लड शुगर की समस्या है। इसके लक्षणों पर नजर रखें। यदि आपको डायबिटीज है और आप गोट्स रू का इस्तेमाल करते हैं तो स्थिति पर नजर बनाए रखें।

सर्जरी: यह हर्ब ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावित कर सकती है। सर्जरी और इसके बाद यह ब्लड शुगर कंट्रोल में हस्तक्षेप कर सकता है। ऐसे में तय सर्जरी के दो सप्ताह पहले गोट्स रू का सेवन बंद कर दें।

और पढ़ें : Onion: अनियन क्या है?

साइड इफेक्ट्स

गोट्स रू (Goat’s rue) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

गोट्स रू कितना सुरक्षित है, इस संबंध में पर्याप्त सबूत उपलब्ध नही हैं। हालांकि, मनुष्यों में इसके नुकसानदायक प्रभावों का पता नहीं चला है। अधिक मात्रा में चारागाह पशु के यह हर्ब खाने पर जानलेवा परिणाम सामने आए हैं।

रिएक्शन

गोट्स रू (Goat’s rue) से मुझे क्या रिएक्शन हो सकते हैं?

गोट्स रू एंटी डायबिटीज दवाइयों के साथ रिएक्शन कर सकती है। चूंकि गोट्स रू ब्लड शुगर को कम करता है। डायबिटीज में ब्लड शुगर की दवाइयां भी ब्लड शुगर के स्तर को कम करती हैं। इस स्थिति में दोनों का एक साथ सेवन करने से ब्लड शुगर का स्तर और भी नीचे गिर सकता है। ऐसे में अपने ब्लड शुगर पर नजर रखें। हालांकि, डायबिटीज की दवाओं के डोज में फेर बदल की जरूरत पड़ सकती है।

निम्नलिखित दवाइयां इस हर्ब के साथ रिएक्शन कर सकती हैं:

  • ग्लिमेपिराइड (एमरयल) glimepiride (Amaryl)
  • ग्लायबुराइड (डिबेटा, ग्लानेस प्रेसटैब, माइक्रोनेस) glyburide (DiaBeta, Glynase PresTab, Micronase)
  • इंसुलिन, पिओग्लिटाजोन (एक्टोज) insulin, pioglitazone (Actos)
  • रोसिग्लिटाजोन (एविंडिया) rosiglitazone (Avandia)
  • क्लोरप्रोमाइड (डिएबिनेस) chlorpropamide (Diabinese)
  • ग्लिपिजाइड (ग्लूकोट्रोल) glipizide (Glucotrol)
  • टोलबुटामाइड (ओरिनेस) tolbutamide (Orinase)
  • एंटीप्लेटलेट / एंटीकोआगुलेंट दवाएं
  • अन्य

और पढ़ें: Ginger : अदरक क्या है?

डोसेज

गोट्स रू (Goat’s rue) का सामान्य डोज क्या है?

डायबिटीज: डायबिटीज में इस हर्ब के उपयुक्त डोज के संबंध में उपलब्ध जानकारी अपर्याप्त है। क्लीनिकल डोसेज की जानकारी मेटाफॉर्मिन पर केंद्रित है, जो गोट्स रू से निकाली जाती है।

गेलेक्टोरिया: यह एक ऐसी स्थिति है, जिन महिलाओं के बच्चे नहीं होते या मोनोपॉज आने के बाद भी उनके निप्पल से मिल्क डिस्चार्ज होता है। इस स्थिति में एक चम्मच (5ml) सूखा गोट्स रू को एक कप पानी (240ml) में रोजाना भिगोकर सेवन करें। इसके अलावा, 1-2ml इस हर्ब के घोल को प्रतिदिन तीन बार लें।

इस हर्ब का उपयुक्त डोज हर व्यक्ति के मामले में अलग हो सकता है। सेवन करने वाले व्यक्ति की उम्र, हेल्थ और अन्य कारकों पर इस औषधि का डोज निर्भर करेगा। हालांकि, इसके उपयुक्त डोज के संबंध में अभी तक पर्याप्त वैज्ञानिक जानकारी उपलब्ध नही है, जिससे इस हर्ब के उपयुक्त डोज का आंकलन किया जाए। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि हर्बल प्रोडक्ट्स हमेशा सुरक्षित नही होते हैं। इस स्थिति में प्रोडक्ट के पैकेज पर छपे दिशा निर्देशों का सावधानी पूर्वक पालन करें और अधिक जानकारी के लिए अपने फार्मासिस्ट या हर्बालिस्ट से सलाह लें।

गोट्स रू (Goat’s rue) किन रूपों में उपलब्ध है?

गोट्स रू (Goat’s rue) निम्नलिखित रूप में उपलब्ध है:

  • पाउडर

हमें उम्मीद है कि गोट्स रू पर आधारित यह लेख आपको पसंद आया होगा। इस लेख में हमनें हर्ब से जुडी सभी जानकारियां देने की कोशिश की हैं जो कि आपके लिए उपयोगी साबित हो। अगर आपको यहां बताई गईं स्वास्थ्य समस्याएं हैं तो आप इस हर्ब का उपयोग डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए हर्बलिस्ट या डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Goat’s rue https://www.drugs.com/npp/goat-s-rue.html .Accessed May 15, 2018

Goat’s rue https://www.medicinenet.com/goats_rue/supplements-vitamins.htm Accessed May 15, 2018

Goat’s Rue/
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK501817/

Accessed March 30,  2020

Goat’s Rue/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/30000876/

Accessed 10 July,  2020

Goat’s Rue/https://extension.wsu.edu/whitman/2013/11/goats-rue/
Accessed 10 July,  2020

लेखक की तस्वीर badge
Sunil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/07/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x