home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Jewelweed: जुअलवीड क्या है?

परिचय|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|उपलब्ध|उपलब्ध
Jewelweed:  जुअलवीड क्या है?

परिचय

जुअलवीड (Jewelweed) क्या है?

जुअलवीड का वानस्पातिक नाम Impatiens capensis है। ये Balsaminaceae परिवार से ताल्लुख रखता है। इसे ओरेंज जुअलवीड, कॉमन जुअलवीड, स्पॉटेड जुअलवीड और ओरेंज बॉलसम के नाम से भी जाना जाता है। ये पौधा नॉर्थ अमेरिका में पाया जाता है। इसमें ओरेंज कलर के फ्लाॅवर आते हैं। लोग इसका सेवन डायजेस्टिव डिसऑर्डर के लिए करते हैं। इसकी पत्तियां और जूस का प्रयोग कई परेशानियों के इलाज के लिए किया जाता है। खासतौर पर इसे पॉइजन आईवी रैशेज के ट्रीटमेंट के लिए यूज किया जाता है।

जुअलवीड के पौधे आमतौर पर रसीली जड़ी बूटी के नाम से भी जाना जाता है। ये वेट वुडलैंड के बॉर्डर पर, शेडेडे रिवरबैंक या फिर सड़क के किनारे पाए जा सकते हैं। जुअलवीड पौधे की लंबाई 2 से 5 फीट तक होती है। जुअलवीड के पौधे में नारंगी, पीले, गुलाबी या बैंगनी फूलों आते हैं। इसे लोग घरों में भी उगाते हैं। जुअलवीड को टच मी नॉट नाम से भी पहचाना जाता है। इस पौधे से कैप्सूल भी बनाई जाती है। प्लांट के एरियल पार्ट को चाइनीज हर्बल मेडिसिन के रूप में गठिया की समस्या के लिए, चोट के दर्द से निजात के लिए, सूजन को कम करने के लिए और एंटीमाइक्रोबियल एजेंट के रूप में यूज किया जाता है।

जुअलवीड (Jewelweed) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

डायजेशन संबंधित परेशानियों को करें दूर (Relieves Digestion Problems):

यह पाचन में सहायता करता है। इसके अलावा यह यूरिन के माध्यम से शरीर की तमाम तरह की अशुद्धियां बाहर निकालता है। हालांकि इसे लेकर कोई वैज्ञानिक जानकारी नहीं है। इसका उपयोग भी डॉक्टर की सलाह से ही करें। रीसेंट स्टडी में ये जानकारी मिली है जुअलवीड में पाए जाने वाले कैमिकम कम्पाउंड जैसे कि f COX-2 inhibitory napthoquinone salts गठिया के कारण होने वाले दर्द में राहत पहुंचाता है और साथ ही सूजन को भी कम करता है। पुरुषों में गंजापन की समस्या को दूर करने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। फिलहाल जुअलवीड के अन्य उपयोग के बारे में अभी अध्ययन की आवश्यकता है तभी अन्य निर्ष्कष निकाले जा सकते हैं।

स्किन संबंधित परेशानियां (Skin Related Problems):

इसका प्रयोग बिच्छू के कांटने पर, मामूली जलन, एक्जिमा की समस्या, मुंहासे, घावों और त्वचा संबंधित दूसरी परेशानियों से राहत पाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह फंगल त्वचा संक्रमण, मस्सा होना और दाद में भी उपयोगी है।

इन परेशानियों में मददगार:

कैसे काम करता है जुअलवीड (Jewelweed)?

कई शोध के अनुसार, जुअलवीड में मारक, वातहर, डायूरेटिक और इमेटिक प्रॉपर्टीज होती हैं। इसके अलावा इसमें एंटी-फंगल गुण होते हैं जो स्किन संबंधित परेशानियों में मदद करते हैं। इसमें मौजूद टैनिन नामक तत्‍व बवासीर में फायदेमंद और शरीर को पुनर्जीवित करने का काम करता है। इसकी पत्तियों में लॉसोन (lawsone) नामक कंपाउंड होते हैं जिसमें एंटी-हिस्टामाइन और एंटी-इन्फलामेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। हालांकि इसे लेकर अधिक शोध करने की जरूरत है।

सावधानियां और चेतावनी

कितना सुरक्षित है जुअलवीड (Jewelweed) का उपयोग?

इसका इस्तेमाल किसी डॉक्टर या हर्बलिस्ट की देखरेख में ही करें। अपने डॉक्टर, फार्मासिस्ट या औषधि विशेषज्ञ से सलाह लें, अगर:

  • आप गर्भवती हैं या स्तनपान कराती हैं। क्योंकि, जब आप गर्भवती होती हैं या शिशु को दूध पिलाती हैं तो आपको केवल उन्हीं दवाइयों का सेवन करना चाहिए जो डॉक्टर द्वारा रिकमेंड की गई हों।
  • अगर आप कोई और दवाई ले रहे हों। इसमें वो दवाइयां भी शामिल हैं जिन्हें आप डॉक्टर की सलाह के बिना सीधा मेडिकल स्टोर से खरीदकर ले रहे हैं।
  • अगर आपको जुअलवीड या अन्य किसी दवाई या औषधि से एलर्जी हो।
  • अगर आपको कोई और बीमारी, विकार या मेडिकल स्थिति हो।
  • अगर आपको किसी चीज से एलर्जी है जैसे खाने, डाई, प्रिजरर्वेटिव या जानवरों से।
  • अगर आप ब्लड यूरिया की कोई दवा ले रहे हैं या आपका ब्लड यूरिया अधिक है तो इसका इस्तेमाल न करें। हो सकता है ब्लड यूरिया अधिक मात्रा में बढ़ जाए।

वैज्ञानिक अध्ययनों की कमी के कारण जुअलवीड को लेकर बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी कम है। इस बात को हमेशा ध्यान रखें कि हर्बल सप्लिमेंट के उपयोग से जुड़े नियम दवाओं के नियमों जितने सख्त नहीं होते हैं। इनकी उपयोगिता और सुरक्षा से जुड़े नियमों के लिए अभी और शोध की जरूरत है। इस हर्बल सप्लीमेंट के इस्तेमाल से पहले इसके फायदे और नुकसान की तुलना करना जरुरी है। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए किसी हर्बल विशेषज्ञ या आयुर्वेदिक डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें: Wallflower: वॉलफ्लावर क्या है?

इन दवाओं के साथ न करें जुअलवीड (Jewelweed) का सेवन:

लिथियम (Lithium):

जुअलवीड में ड्यूरेटिक गुण होते हैं। लिथियम के साथ इस हर्बल को न लें। इससे शरीर में लिथियम की मात्रा बढ़ सकती है और इसके परिणामस्वरूप गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। लिथियम के साथ इस हर्बल को लेने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें।

साइड इफेक्ट्स

जुअलवीड (Jewelweed) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

आमतौर पर जुअलवीड का इस्तेमाल ज्यादातर सभी लोगों के लिए सुरक्षित है। इसके सेवन से और स्किन पर इसे लगाने के कोई साइड इफेक्ट नहीं देखे गए हैं। इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई वैज्ञानिक जानकारी नहीं है। अगर आपको इसका इस्तेमाल करते वक्त कोई भी साइड इफेक्ट महसूस हो या आप इसका प्रयोग करने से पहले इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में जानना चाहते हैं तो नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की मेडिकल सलाह , निदान या उपचार नहीं देता है न ही इसके लिए जिम्मेदार है।

और पढ़ें: Mace: जावित्री क्या है?

उपलब्ध

जुअलवीड (Jewelweed) को लेने की सही खुराक क्या है?

  • एक ताजे पौधे को क्रश करके त्वचा पर प्रभावित जगह पर लाएं। इसे एक कपड़ें पर लगाकर सीधे त्वचा पर लगाते हैं। दिनभर में इसे तीन बार बदलें।
  • आप चाहे तो चाय बनाकर पी सकते हैं।
  • अगर त्वचा के बड़े हिस्से में इरिटेशन है तो एक स्ट्रांग चाय बनाएं। इसे बाथटब में डाल दें और 15 से 20 मिनट तक भिगाएं। दिन में कई बार इस पानी से स्नान करें।

जुअलवीड की खुराक हर मरीज के लिए अलग हो सकती है। आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और अन्य कई चीजों पर निर्भर करती है। हर्बल सप्लीमेंट हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। इसलिए सही खुराक की जानकारी के लिए हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें। कभी भी इसकी खुराक खुद से निर्धारित न करें। ऐसा करने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की मेडिकल सलाह , निदान या उपचार नहीं देता है न ही इसके लिए जिम्मेदार है।

और पढ़ें: Male Fern: मेल फर्न क्या है?

उपलब्ध

किन रूपों में उपलब्ध है जुअलवीड (Jewelweed)?

जुअलवीड निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध है:

  • जुअलवीड फ्लूइड एक्सट्रैक्ट (Jewelweed Fluid Extract)
  • जुअलवीड पाउडर (Jewelweed Powder)
  • जुअलवीड टिंचर (Jewelweed Tincture)
  • जुअलवीड ऑइंटमेंट (Jewelweed Ointment)

हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में इस हर्बल से जुड़ी ज्यादातर जानकारियां देने की कोशिश की है, जो आपके काफी काम आ सकती हैं। अगर आपको ऊपर बताई गई कोई भी शारीरिक समस्या है तो इस हर्ब का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। बस इस बात का ध्यान रखें कि हर हर्ब सुरक्षित नहीं होती। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से कंसल्ट करें तभी इसका इस्तेमाल करें। जुअलवीड से जुड़ी यदि आप अन्य जानकारी चाहते हैं तो आप हमसे कमेंट कर पूछ सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Jewelweed/https://www.drugs.com/npp/jewelweed.htmlAccessed March 19, 2020

Jewelweed/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/22766473Accessed March 19, 2020

Jewelweed https://www.nps.gov/shen/learn/nature/jewelweed.htm Accessed March 29, 2017

Medicinal Herbs: Gentian and Jewelweed Uses/https://plants.usda.gov/core/profile?symbol=IMCA Accessed November 08, 2019

Jewelweed/ https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22766473/ Accessed November08, 2019

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/08/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x