home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Kombucha Tea: कोमबुचा टी क्या है?

Kombucha Tea: कोमबुचा टी क्या है?
परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|डोसेज|उपलब्ध

परिचय

कोमबुचा टी क्या है?

कोमबुचा टी एक फर्मेंटेड टी है जो चायपत्ती, चीनी, बैक्टीरिया और यीस्ट से बनती है। इसे कोमबुचा मशरूम टी भी कहा जाता है, लेकिन कोमबुचा मशरूम नहीं है। इसमें विटामिन-बी और कई दूसरे कंपाउंड्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। कई शोध बताते है कि ये टी ब्लड प्रेशर से लेकर कैंसर तक की रोकथाम में मदद करती है। कोमबुचा टी को ‘चाय मशरूम’, ‘चाय कवक’ या ‘मंचूरियन मशरूम’ भी कहा जाता है। इसे बनाने के लिए इसमें काली चाय या हरी चाय का इस्तेमाल किया जा सकता है। कभी-कभी फलों के रस, मसाले, या अन्य आषधियों को भी इसमें मिलाया जा सकता है। कोमबचुा टी में सिरका, विटामिन बी के साथ-साथ अन्य रासायनिक यौगिक गुण भी पाए जाते हैं।

और पढ़ें : पर्पल नट सेज के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of purple nut sedge

उपयोग

कोमबुचा टी का उपयोग किस लिए किया जाता है?

कोमबुचा टी का प्रयोग मेमोरी लॉस, प्री मेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस), जोड़ों में दर्द, एजिंग, लॉस ऑफ एपिटाइट, एड्स, कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर, कब्ज, अर्थराइटिस और बालों की ग्रोथ के लिए किया जाता है। इसके अलावा इसे व्हाइट सेल्स काउंट को बढ़ाने, इम्यून सिस्टम बूस्ट करने और मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने के लिए भी किया जाता है। कुछ लोग इसे सीधे स्किन पर दर्द से राहत पाने के लिए लगाते हैं।

कोमबुचा टी स्वाद में भले ही मीठी होती है, लेकिन यह शुगर फ्री होती है। अध्ययनों के मुताबिक कोमबुचा टी रक्तचाप से लेकर कैंसर तक जैसी गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों को रोकने और प्रबंधित करने में मदद कर सकती है। हालांकि, अभी भी इन पर उचित अध्ययन करने की आवश्यकता है। यह चाय प्रोबायोटिक की खुराक के समान लाभ प्रदान करती है।

माइक्रोओरगेनिज्म को करे नष्ट:

जर्नल ऑफ फूट केमिस्ट्री जर्नल के एक शोध के अनुसार कोमबुचा टी में एंटीमाइक्रोबल गुण होते हैं। इसके अलावा ये फूड पॉइजनिंग होने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करती है।

कैंसर की रोकथाम:

बायो मेडिकल एंड प्रिवेंटिव न्यूट्रिशन की 2013 की एक स्टडी के अनुसार, कोमबुचा टी एंजियोजेनेसिस (Angiogenesis) को रोकने की क्षमता रखती है। एंजियोजेनेसिस वो प्रक्रिया है जिसके द्वारा कैंसर रक्त में फैल जाता है और खतरनाक हो जाता है।

लिवर को रखे दुरुस्त:

जर्नल ऑफ माइक्रोबॉयलोजी एंड बायोटेक्नोलॉजी (2009) के एक शोध के अनुसार, कोंबुचा टी लिवर को दुरुस्त रखने और टॉक्सिंस को नष्ट करने में मददगार है।

डायबिटीज की रोकथाम:

बीएमसी कॉम्पलीमेंटरी एंड अल्टरनेटिव मेडीसिन के एक शोध के अनुसार, डायबिटीज से ग्रसित चूहों में कोंबुचा टी ने कार्बोहाइड्रेट के पाचन को धीमा किया, जिससे रक्त शर्करा का स्तर कम हो गया। कोंबुचा ने लिवर और किडनी के कार्यों में भी सुधार किया।

प्रोबायोटिक्स का स्त्रोत:

कोंबुचा एक फर्मेंटेड फूड है, जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होते हैं, जो हमारे डायजेस्टिव सिस्टम के लिए अच्छे होते हैं।

कैसे काम करती है कोमबुचा टी?

कोमबुचा टी कैसे काम करती है इस बारे में कोई वैज्ञानिक जानकारी नहीं है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से कंसल्ट करें। हालांकि, कुछ शोध बताते हैं कि कोमबुचा टी में एल्कोहॉल, विनेगर, विटामिन-बी, कैफीन जैसे पदार्थ होते हैं, जो कई बीमारियों से हमे राहत दिलाने में मदद करते हैं।

सावधानियां और चेतावनी

कितना सुरक्षित है कोमबुचा टी का उपयोग?

अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट या हर्बलिस्ट से परामर्श करें, यदि:

  • आप प्रेग्नेंट हैं या ब्रेस्ट फीडिंग करा रही हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान गर्भवती मां की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है, ऐसे में किसी भी तरह की दवाई लेने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।
  • कमजोर इम्यून सिस्टम होने पर, क्योंकि इनके लिए इसका सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है।
  • एड्स के पेशेंट्स इसका सेवन न करें।
  • आप पहले से ही दूसरी दवाइयां ले रहे हैं या बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन वाली दवाइयां ले रही हों।
  • आपको किसी दूसरी दवाओं या फिर हर्ब्स से एलर्जी है।
  • आपको कोई दूसरी बीमारी, डिसऑर्डर या मेडिकल कंडिशन है।
  • डायबिटीज के पेशेंट्स इसका सेवन कर रहे हैं, तो शुगर लेवल को देखते रहें।
  • डायरिया से ग्रसित लोग। इसमें कैफीन ज्यादा मात्रा में होता है, जो डायरिया की स्थिति को पहले से ज्यादा बिगाड़ सकता है।
  • कोमबुचा टी का सेवन डिसुलफिरम (Disulfiram) दवा के साथ लेना नुकसानदायक साबित हो सकता है।
  • आपको किसी तरह की एलर्जी है, जैसे किसी खास तरह के खाने से, डाय से, प्रिजर्वेटिव या फिर जानवर से।

दवाइयों की तुलना में हर्ब्स लेने के लिए नियम ज्यादा सख्त नहीं हैं। बहरहाल यह कितना सुरक्षित है इस बात की जानकारी के लिए अभी और भी रिसर्च की जरूरत है। इस हर्ब को इस्तेमाल करने से पहले इसके रिस्क और फायदे को अच्छी तरह से समझ लें। हो सके तो अपने हर्बल स्पेशलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसे यूज करें।

साइड इफेक्ट्स

कोमबुचा टी के सेवन से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

कोमबुचा टी के सेवन से होने वाले साइड इफेक्ट्स में निम्नलिखित स्थितियां शामिल हो सकती हैं, जैसेः

संक्षेप में, इस बात के पर्याप्त प्रमाण नहीं हैं कि कोम्बुचा चाय अपने स्वास्थ्य के दावों के बारे में बताती है। वहीं, नुकसान के कई मामले सामने आए हैं। इसलिए, विवेकपूर्ण दृष्टिकोण कोम्बुचा चाय से बचने के लिए है जब तक कि अधिक निश्चित जानकारी उपलब्ध न हो।

इसके अलावा यह चाय बनाते समय बर्तन का विशेष ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है। अनुचित तरीके से निर्मित सिरेमिक बर्तनों को पकाने के कारण चाय में लेड की मात्रा बढ़ जाती है, तो कई तरह के इंफेक्शन के जोखिम को बढ़ सकती है।

हालांकि, हर किसी को ये साइड इफेक्ट हो ऐसा जरूरी नहीं है। कुछ ऐसे भी साइड इफेक्ट हो सकते हैं, जो ऊपर बताए नहीं गए हैं। अगर आपको इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट महसूस हों या आप इनके बारे में और जानना चाहते हैं, तो नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें: कंटोला (कर्कोटकी) के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Kantola (Karkotaki)

डोसेज

कोमबुचा टी को लेने की सही खुराक क्या है?

इस हर्बल सप्लिमेंट की खुराक हर मरीज के लिए अलग हो सकती है। आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और अन्य कई चीजों पर निर्भर करती है। हर्बल सप्लिमेंट हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। इसलिए सही खुराक की जानकारी के लिए हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें।

और पढ़ें: दूर्वा (दूब) घास के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Durva Grass (Bermuda grass)

उपलब्ध

किन रूपों में उपलब्ध है कोमबुचा टी?

  • लिक्विड प्रोबायोटिक्स सप्लिमेंट
  • ऑर्गेनिक कोमबुचा टी एक्सट्रैक्ट

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या इलाज मुहैया नहीं कराता।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Kombucha. https://www.drugs.com/npp/kombucha.html. Accessed on 31 December, 2019.

What is kombucha tea? Does it have any health benefits? https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/consumer-health/expert-answers/kombucha-tea/faq-20058126  Accessed on 31 December, 2019.

Kombucha/https://www.science.gov/topicpages/k/kombucha+tea+ameliorates/Accessed on 14 July, 2020

Kombucha/https://fsi.colostate.edu/kombucha/Accessed on 14 July, 2020

लेखक की तस्वीर
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Mona narang द्वारा लिखित
अपडेटेड 27/11/2019
x