home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Logwood: लॉगवुड क्या है?

परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|डोसेज|उपलब्ध
Logwood: लॉगवुड क्या है?

परिचय

लॉगवुड (Logwood) क्या है?

लॉगवुड एक पौधा है जिसका इस्तेमाल दवाओं में किया जाता है। इसका वानस्पातिक नाम Haematoxylum campechianum है। यह बल्डवुड ट्री (Bloodwood Tree) के नाम से भी जाना जाता है। ये मटर के परिवार फबासिए (Fabaceae) परिवार से ताल्लुक रखता है। मुख्य रूप से यह पौधा सेंट्रल अमेरिका और वेस्ट इंडीज में पाया जाता है। इस पौधे की लकड़ी बेहद भारी होती है। पौराणिक समय से इसका इस्तेमाल दवाओं में किया जा रहा है। इसका प्रयोग डायरिया और अत्यधिक ब्लीडिंग के लिए किया जाता है। इसे ड्रायरिंग एजेंट के तौर पर भी प्रयोग किया जाता है।

उपयोग

लॉगवुड (Logwood) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

लॉगवुड का उपयोग निम्नलिखित परेशानियों के लिए किया जाता है:

  • डायरिया में इसका काढ़ा उपयोगी माना जाता है। एनीमिया, डिसेंटरी, इंटेस्टाइनल पैरासाइट्स, टीबी, मेंस्ट्रुअल डिसऑर्डर और डायरिया की हर्बल दवाओं में इसका प्रयोग किया जाता है।
  • एंटी-इन्फ्लामेटरी: इसमें एंटी-इन्फलामेटरी गुण होते हैं जो सूजन और दर्द को दूर करने में मदद करते हैं।
  • एस्ट्रिंजेंट प्रॉपर्टिज: इसमें एस्ट्रिंजेंट प्रॉपर्टीज होती हैं जो जख्मों को भरने और स्किन अल्सर में फायदेमंद होती हैं।

इन परेशानियों में भी मददगार है लॉगवुड:

हालांकि इसे लेकर कोई वैज्ञानिक जानकारी नहीं है। इसके बारे में अधिक शोध करने की जरूरत है। यदि आप इसका इस्तेमाल करने वाले हैं तो अपने चिकित्सक या हर्बलिस्ट से परामर्श करें। हर्ब हो या दवा बिना डॉक्टर की सलाह के बिना इसका उपयोग न करें।

कैसे काम करता है लॉगवुड (Logwood)?

कुछ शोध के अनुसार, लॉगवुड में एसिटिक एसिड, एलेजिक एसिड, हेमोटॉक्सिलिन, हेमोटॉक्सिलोल, ओक्सेलिक एसिड और टैनिन होता है। इसमें एस्ट्रिंजेंट प्रॉपर्टीज होती हैं जिस वजह से इसका इस्तेमाल हैजा के बाद आंत्र में होने वाली कमजोरी को दूर करने के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग क्रोनिक डायरिया और डिसेंटरी में गर्भाशय, फेफड़े, या आंत्र से रक्तस्राव के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा इसमें एंटी-इन्फलामेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो शरीर में किसी भी तरह की सूजन को दूर करने में मदद करती है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते है जो शरीर में जो किसी भी घाव को तेजी से भरने में मदद करते हैं।

और पढ़ें: Laurelwood: लॉरेलवुड क्या है?

सावधानियां और चेतावनी

कितना सुरक्षित है लॉगवुड (Logwood) का उपयोग?

निम्नलिखित परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हर्बालिस्ट से सलाह लें:

  • यदि आप प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। दोनों ही स्थितियों में सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए। ये दोनों ही स्थिती हैं जिनमें डॉक्टर के परामर्श के बिना किसी चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे मां और बच्चे दोनों की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए इस समय विशेष ध्यान रखें।
  • यदि आप अन्य दवाइयां ले रही हैं। इसमें डॉक्टर की लिखी हुई और गैर लिखी हुई दवाइयां शामिल हैं, जो मार्केट में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के खरीद के लिए उपलब्ध हैं।
  • यदि आपको लॉगवुड या किसी पदार्थ या अन्य दवा या औषधि से एलर्जी है।
  • यदि आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या कोई अन्य मेडिकल कंडिशन है।
  • यदि आपको फूड, डाई, प्रिजर्वेटिव्स या जानवरों से अन्य प्रकार की एलर्जी है।
  • अगर आपको लिवर संबंधित कोई परेशानी है तो इसका इस्तेमाल न करें। आपकी परेशानी पहले से ज्यादा हो सकती है।

अन्य दवाइयों के मुकाबले औषधियों के संबंध में रेग्युलेटरी नियम अधिक सख्त नही होते हैं। इनकी सुरक्षा का आंकलन करने के लिए अतिरिक्त अध्ययनों की आवश्यकता है। लॉगवुड का इस्तेमाल करने से पहले इसके खतरों की तुलना इसके फायदों से जरूर की जानी चाहिए। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

और पढ़ें: Corkwood: कॉर्कवुड क्या है?

साइड इफेक्ट्स

लॉगवुड (Logwood) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

लॉगवुड का सीमित मात्रा में सेवन सुरक्षित है। अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। कई लोगों में इसका सेवन करने से निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स देखे गए हैं।

हालांकि हर किसी को ये साइड इफेक्ट हों ऐसा जरूरी नहीं है। कुछ ऐसे भी साइड इफेक्ट हो सकते हैं जो ऊपर बताए नहीं गए हैं। अगर आपको इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट महसूस हों या आप इनके बारे में और जानना चाहते हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें: Sweet Woodruff: स्वीट वुडरफ क्या है?

डोसेज

लॉगवुड (Logwood) को लेने की सही खुराक क्या है?

इस हर्बल सप्लीमेंट की खुराक हर मरीज के लिए अलग हो सकती है। आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और अन्य कई चीजों पर निर्भर करती है। हर्बल सप्लीमेंट हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। कभी भी इसकी खुराक खुद से निर्धारित करने की गलती न करें। आपके द्वारा की गई छोटी सी लापरवाही सेहत के लिए घातक साबित हो सकती है। इसलिए सही खुराक की जानकारी के लिए हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें।

और पढ़ें: Guaiac Wood: ग्वायक वुड क्या है?

उपलब्ध

किन रूपों में उपलब्ध है लॉगवुड (Logwood)?

लॉगवुड निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध है:

  • लॉगवुड एक्सट्रैक्ट पाउडर (Logwood Extract Powder)
  • रॉ लॉगवुड (Raw Logwood)

हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में इस हर्बल से जुड़ी ज्यादातर जानकारियां देने की कोशिश की है, जो आपके काफी काम आ सकती हैं। अगर आपको ऊपर बताई गई कोई सी भी शारीरिक समस्या है तो इस हर्ब का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। बस इस बात का ध्यान रखें कि हर हर्ब सुरक्षित नहीं होती। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से कंसल्ट करें तभी इसका इस्तेमाल करें। लॉगवुड से जुड़ी यदि आप अन्य जानकारी चाहते हैं तो आप हमसे कमेंट कर पूछ सकते हैं। इसके अलावा आपको हमारा यह लेख कैसा लगा यह भी आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं।

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या इलाज मुहैया नहीं कराता।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/05/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x