home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Maqui: मैक्वी क्या है?

परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|डोसेज|उपलब्ध
Maqui: मैक्वी क्या है?

परिचय

मैक्वी (Maqui) क्या है?

मैक्वी एक पौधा है जिस पर पर्पल और ब्लैक कलर की बेरी होती हैं। ये पौधा चील और अर्जेंटीना में पाया जाता है। इसकी बेरी के जूस का प्रयोग खाने और दवाओं में किया जाता है। इसका बोटैनिकल नाम Aristotelia chilensis है। इसे Chilean wineberry के नाम से भी जाना जाता है। ये Elaeocarpaceae परिवार से ताल्लुक रखता है। ये हमारे लिए कई तरह से फायदेमंद होती है। इसमें एंथोसायनिन, फ्लेवोनॉयड और एलेजिक एसिड होते हैं, जो कैंसर से बचाव में बेहद मददगार है। इसके अलावा ये तंत्रिका-तंत्र से जुड़ी समस्याओं को कम करने में भी सहायक है। इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स और एंटी-इंफ्लमेटरी गुण होते हैं।

उपयोग

मैक्वी (Maqui) का उपयोग किस लिए किया जाता है?

एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर:

फ्री रेडिकल्स सेल्स को डैमेज, सूजन और दूसरी कई बीमारियों का कारण बनता है। इससे बचने के लिए एंटी-ऑक्सिडेंट से भरपूर मैक्वी बेरी आपकी मदद कर सकती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स को स्थिर करता है। इसके अलावा, ये सेल्स को डैमेज करने और इसके प्रभावों को रोकने में मदद करता है।

सूजन को करे दूर:

कई शोध के अनुसार मैकी बेरी में एंटी-इंफ्लमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को दूर करते हैं। इसके अलावा ये दिल संबंधित बीमारियां, अर्थराइटिस, डायबिटीज टाइप-2 से भी दूर रखती है। एक टेस्ट ट्यूब स्टडी में पाया गया कि मैक्वी बेरी बल्ड वैसल्स में सूजन को कम करता है जो दिल संबंधित बीमारी के खतरे को कम करता है।

दिल को रखे स्वस्थ:

मैक्वी बेरी में एंथोसयानिन और कुछ जरूरी एंटी-ऑक्सिडेंट होते हैं जो दिल को स्वस्थ रखते हैं। एक शोध के अनुसार, डायट में एंथोसयानिन को ज्यादा मात्रा लेने से हाई ब्लड प्रेशर का रिस्क कम होता है।

बल्ड शुगर लेवल को करे कंट्रोल:

मैक्वी बेरी प्राकृतिक तैर पर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है। एक टेस्ट ट्यूब स्टडी के अनुसार, इसमें कुछ ऐसे कंपाउंड होते हैं, जो शरीर के कार्ब्स को शुगर में तोड़ने की प्रक्रिया पर पॉजिटिव असर डालता है।

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद:

हमारी आंखे हर दिन रोशनी के कई स्त्रोतों के संपर्क में आती हैं। इसमें सूरज, फ्लोरोसेंट लाइट, कंप्यूटर मॉनिटर, फोन और टीवी शामिल हैं। अत्यधिक प्रकाश के संपर्क में आने से आपकी आंखों को नुकसान हो सकता है। मैकी बेरी में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट रोशनी से होने वाले डैमेज से आंखों को बचाती है।

आंतों को रखे स्वस्थ:

हमारी इंटेस्टाइन में अनगिनत बैक्टीरिया, वायरस और फंगस मौजूद होते हैं, जिसे गट माइक्रोबायोम कहते हैं। ये हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। हालांकि, अगर हमारे शरीर में अच्छे और बुरे दोनों तरह के बैक्टीरिया होते हैं और दोनों का संतुलन बना रहना जरूरी होता है। एक स्टडी के अनुसार मैक्वी बेरी में ऐसे कंपाउंड मौजूद होते हैं जो गुड बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं।

मैक्वी बेरी (Maqui) के एडिशनल बेनीफिट्स

आपने मैक्वी बेरी के फयदों के बारे में जानकारी पढ़ी। मैक्वी बेरी के कुछ अन्य फायदे भी हैं, जिनकी आपको जानकारी होनी चाहिए।

एंटी-कैंसर इफेक्ट

टेस्ट ट्यूब और एनिमल स्टडी के दौरान ये बात सामने आई है कि मैक्वी बेरी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट कैंसर सेल्स के रेप्लीकेशन को रोकने का काम करते हैं। साथ ये शरीर में विकसित होने वाले ट्यूमर के विकास को भी कम करने का काम करती है। मैक्वी बेरी का उपयोग कैसे करना है, आप इस बारे में हर्बल एक्सपर्ट से जानकारी जरूर प्राप्त करें।

मैक्वी बेरी का एंटी एजिंग इफेक्ट

धूप जब शरीर में अधिक पड़ती है तो स्किन में दुष्प्रभाव दिखाई देने लगता है। ऐसे में त्वचा में समय से पहले झुर्रिया पड़ने लगती है। टेस्ट के दौरान ये बात सामने आई है कि मैक्वी बेरी कोशिकाओं को हुए नुकसान को सही करने का काम करता है। ये कहा जा सकता है कि मैक्वी बेरी में एंटी एजिंग क्वालिटी पाई जाती है। मैक्वी बेरी का उपयोग एंटी-एजिंग के रूप में कैसे करना है, आप इस बारे में हर्बल एक्सपर्ट से जरूर पूछें।

ड्राई आइज के लिए मैक्वी बेरी

ड्राई आइज के लिए भी मैक्वी बेरी का उपयोग किया जाता है। आंखों में कई कारणों से सूखेपन की समस्या हो सकती है। 13 लोगों पर की गई स्टडी में ये बात सामने आई की मैक्वी बेरी के 30–60 mg एक्सट्रेक्ट का उपयोग करने से टीयर प्रोडक्शन शुरू हो गया जो कि 50 प्रतिशत अधिक था। आप इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हर्बल एक्सपर्ट से जरूर बात करें।

कैसे काम करता है मैक्वी (Maqui)?

मैक्वी कैसे काम करता है इसे लेकर अधिक शोध करने की जरूरत है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से कंसल्ट करें। हालांकि, कई शोध बताते हैं कि मैकी बेरी में एंथोसायनिन, फ्लेवोनॉयड, एलेजिक एसिड और एंटी-ऑक्सिडेंट होते हैं जो सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं और शरीर को कई बीमारियों से रक्षा कवच प्रदान करते हैं।

और पढ़ें: Cashew : काजू क्या है?

सावधानियां और चेतावनी

कितना सुरक्षित है मैक्वी (Maqui) का उपयोग?

मैक्वी का सेवन आमतौर पर सभी के लिए सुरक्षित है। अपने डॉक्टर, फार्मासिस्ट या औषधि विशेषज्ञ से सलाह लें, अगर :

  • आप गर्भवती हैं या स्तनपान कराती हैं, क्योंकि जब आप गर्भवती होती हैं या शिशु को दूध पिलाती हैं तो आपको केवल उन्ही दवाइओं का सेवन करना चाहिए जो डॉक्टर द्वारा रिकमेंड की गई हों।
  • अगर आप कोई और दवाई ले रहे हों। इसमें वो दवाएं भी शामिल हैं जिन्हें आप डॉक्टर की सलाह के बिना सीधा मेडिकल स्टोर से खरीदकर ले रहे हैं।
  • अगर आपको मैक्वी में मौजूद किसी चीज या अन्य किसी दवाई या औषधि से एलर्जी हो।
  • अगर आपको कोई और बीमारी, विकार या मेडिकल स्थिति हो।
  • अगर आपको किसी चीज से एलर्जी है जैसे खाने, डाई, प्रिजर्वेटिव या जानवरों से।
  • अगर आप एंटीडायबिटीज दवाएं ले रहे हैं तो इसके साथ मैक्वी का प्रयोग करने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट करें। दोनों के कॉम्बिनेशन से हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं।

हर्बल सप्लिमेंट के नियम दवाइयों के मुकाबले कम सख्त होते हैं। हालांकि, इनकी सुरक्षा को लेकर अधिक अध्ययन करने की आवश्यकता है। इस हर्बल सप्लिमेंट को उपयोग करने से पहले इसके जोखिमों को जान लें। अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या चिकित्सक से पूछें।

और पढ़ें: Chocolate: चॉकलेट क्या है?

साइड इफेक्ट्स

मैक्वी (Maqui) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

सीमित मात्रा में इसका सेवन सेफ है। कई शोध में पाया गया कि इसे सप्लिमेंट के तौर पर ज्यादा मात्रा में लेना नुकसानदायक हो सकता है। ये ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम कर सकता है। किसी किसी में इसके सेवन से एलर्जिक रिएक्शन देखने को मिल सकते हैं।

हालांकि, हर किसी को ये साइड इफेक्ट हो ऐसा जरूरी नहीं है, कुछ ऐसे भी साइड इफेक्ट हो सकते हैं, जो ऊपर बताए नहीं गए हैं। अगर आपको इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट महसूस हो या आप इनके बारे में और जानना चाहते हैं तो नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें: Capsicum: शिमला मिर्च क्या है?

डोसेज

मैक्वी (Maqui) को लेने की सही खुराक क्या है?

इस हर्बल सप्लिमेंट की खुराक हर मरीज के लिए अलग हो सकती है। आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और अन्य कई चीजों पर निर्भर करती है। हर्बल सप्लिमेंट हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। इसलिए सही खुराक की जानकारी के लिए हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें: Catnip: कैटनिप क्या है?

उपलब्ध

किन रूपों में उपलब्ध है मैक्वी?

मैक्वी निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध है:

  • एनकेप्सुलेटेड मैकी बेरी एक्सट्रैक्ट
  • मैक्वी लिक्विड एक्सट्रेक्ट

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की मेडिकल सलाह, निदान या सारवार नहीं देता है न ही इसके लिए जिम्मेदार है।

मैकी से जुड़ी अगर आप कोई और जानकारी चाहते हैं तो आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया। अगर आपको उपरोक्त बताई कोई परेशानी है तो आप इस हर्ब का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन हर एक की मेडिकल कंडिशन अलग होती है। इसलिए किसी भी हर्ब को लेने से पहले एक बार डॉक्टर या हर्बलिस्ट से जरूर कंसल्ट करें। आपको हमारा ये लेख कैसा लगा ये कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Bioavailability Study of Maqui Berry Extract in Healthy Subjects https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6267473/  Accessed December 09, 2019

maqui  https://www.ars.usda.gov/research/publications/publication/?seqNo115=375661   Accessed December 09, 2019

maqui   https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6267473/ Accessed December 09, 2019

maqui  https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/16454470 Accessed December 09, 2019

लेखक की तस्वीर
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/08/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड