home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Mexican Scammony: मैक्सिकन स्कैम्नी क्या है?

परिचय|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|डोसेज|उपलब्ध
Mexican Scammony: मैक्सिकन स्कैम्नी क्या है?

परिचय

मैक्सिकन स्कैम्नी क्या है?

मैक्सिकन स्कैम्नी एक पौधा है। इसकी जड़ों का उपयोग दवाई बनाने में किया जाता है। इसलिए मैक्सिकन स्कैम्नी को औषधियों की श्रेणी में रखा गया है। आंतों के इलाज के लिए लोग मैक्सिकन स्कैम्नी की जड़ का इस्तेमाल करते हैं। मैक्सिकन स्कैम्नी जड़ एक मजबूत रेचक की तरह काम करती है और आंतों के माध्यम से मल को निकाल देती है। मैक्सिकन स्कैम्नी को उत्तेजक जुलाब कहा जाता है। उत्तेजक जुलाब शरीर में पोटेशियम के स्तर को कम कर सकता है। कुछ रिपोर्ट्स में मैक्सिकन स्कैम्नी से जुड़ी जानकारी में यह भी लिखा हुआ है कि मैक्सिकन स्कैम्नी किसी भी खाद्य पदार्थों में उपलब्ध नहीं होती है।

मैक्सिकन स्कैम्नी को निम्नलिखित नामों से भी जाना जाता है। :-

  • आईपोमोई (Ipomoea)
  • जलप फुंसिफोर्म (Jalap Fusiforme)
  • ऑरिजाबा जलप (Orizaba Jalap)
  • रेसिन द सकम्मोनी (Racine de Scammonée du Mexique)
  • राइज दे एसकामोनी मेक्सिकाना (Raíz de Escamonea Mexicana)
  • स्कीमोनी दू मेक्सिके (Scammonée du Mexique)

मैक्सिकन स्कैम्नी का उपयोग किसलिए किया जाता है?

पेट की समस्या के लिए मैक्सिकन स्कैम्नी का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। यह आंतों से मल निकालने में सहायक होता है। कब्ज की परेशानी को भी दूर करने के लिए इसका सेवन किया जा सकता है। हालांकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि इसके ज्यादा इस्तेमाल से दस्त की भी परेशानी शुरू हो सकती है। इसलिए मैक्सिकन स्कैम्नी के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर या हर्बलिस्ट की सलाह जरूर लें।

कैसे काम करता है मैक्सिकन स्कैम्नी?

यह निम्नलिखित तरह से काम करता है। जैसे:

  • मैक्सिकन स्कैम्नी का इस्तेमाल वैसे तो सुरक्षित होता है, लेकिन फिर भी डॉक्टर की सलाह जरूरी है।
  • पेट साफ ना होने पर इसका इस्तेमाल करते हैं। यह एक शक्तिशाली जुलाब की तरह काम करता है। पेट की आंतों से मल को बाहर की तरफ फेंक देता है।

ध्यान रखने योग्य बातें:

  • प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के समय मैक्सिकन स्कैम्नी का उपयोग खतरनाक हो सकता है। इसलिए अगर आप मां बनने वाली हैं या ब्रेस्टफीडिंग करवाती हैं तो इसका सेवन न करें।
  • पेट में दर्द, मतली और उल्टी जैसे एपेंडिसाइटिस के लक्षण दिखें तो मैक्सिकन स्कैम्नी का उपयोग ना करें। इस दौरान इसके सेवन से आपकी परेशानी और ज्यादा बढ़ सकती है।

इसके सेवन से पहले हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लें। आप कौन-कौन सी दवाइयों का सेवन करते हैं इसकी जानकारी भी अवश्य दें।

और पढ़ें: Acacia : बबूल क्या है?

उपयोग

कितना सुरक्षित है मैक्सिकन स्कैम्नी का उपयोग?

मैक्सिकन स्कैम्नी के सुरक्षित उपयोग की कोई पुख्ता जानकारी नहीं है। इसलिए इसका सेवन सावधानी पूर्वक करना सेहत के लिए लाभकारी होगा।

  • गर्भवती महिलाओं को भी इसका सेवन गर्भावस्था के दौरान नहीं करना चाहिए। इससे मां और शिशु दोनों को नुकसान पहुंच सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो जिस तरह से गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए ठीक वैसे ही इसका सेवन स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को भी नहीं करना चाहिए। अगर इसका सेवन आप पहले से कर रहीं हैं, तो डॉक्टर को इसकी जानकारी अवश्य दें।
  • बच्चों को भी मैक्सिकन स्कैम्नी की खुराक नहीं देनी चाहिए। अगर आपको ऐसा लगता है कि बच्चों को मैक्सिकन स्कैम्नी का सेवन करवाना चाहिए तो सबसे पहले हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लें।
  • वयस्क भी इसका इस्तेमाल उचित मात्रा और डॉक्टर की सलाह से करें तो अच्छा है।
  • मैक्सिकन स्कैम्नी का उपयोग करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। मैक्सिकन स्कैम्नी की जड़ को वैसे तो सेफ माना जाता है लेकिन इसका अधिक सेवन व्यक्ति में दुष्प्रभाव भी हो सकता है। प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के साथ ही एपेंडिक्टिस यानी स्टमक पेन, बेहोशी की समस्या, जी मिचलाने या फिर वॉमिटिंग के दौरान भी मैक्सिकन स्कैम्नी का यूज नहीं करना चाहिए। अगर आपको इसके अलावा अन्य कोई कंडीशन है तो पहले हर्बल विशेषज्ञ से जानकारी लें और फिर ही मैक्सिकन स्कैम्नी का उपयोग करें।
  • पेट में अगर पथरी के लक्षण दिखाई दें तो भी इसका प्रयोग ना करें।

इन ऊपर बताई गई परिस्थितयों में मैक्सिकन स्कैम्नी का सेवन न करें और अगर इसका सेवन करने पर कोई परेशानी महसूस होती है तो इसका सेवन न करें और जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें: Aloe Vera : एलोवेरा क्या है?

साइड इफेक्ट्स

मैक्सिकन स्कैम्नी के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

इसके निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। जैसे:

  • मैक्सिकन स्कैम्नी उल्टी आने और आंतों की समस्या का कारण बन सकता है।
  • ये साइड इफेक्ट हर किसी के साथ नहीं होते। इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
  • जैसा कि पहले भी बताया कि यह एक उत्तेजक जुलाब की तरह काम करता है। उत्तेजक जुलाब शरीर में पोटेशियम के स्तर को कम कर सकते हैं। कम पोटेशियम का स्तर डिगॉक्सिन (लैनॉक्सिन) के दुष्प्रभावों का खतरा बढ़ा सकता है।
  • अगर आप कोई अन्य दवा ले रहे हैं तो इसके प्रयोग से बचें।
  • मैक्सिकन स्कैम्नी के ज्यादा प्रयोग से डीहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। जिससे शरीर में मिनरल की कमी हो जाएगी और कमजोरी महसूस होगी।
  • अगर किसी व्यक्ति को उल्टी हो रही है तो ऐसे में इसका सेवन न करें।

इन ऊपर बताए गए साइड इफेक्ट्स के साथ-साथ अन्य परेशानी भी हो सकती हैं। बेहतर होगा कि आप इस बारे में विशेषज्ञ से राय जरूर लें।

डोसेज

मैक्सिकन स्कैम्नी को लेने की सही खुराक क्या है?

मौखिक: वयस्क आमतौर पर 3 से 12 दाने लेते हैं, या 195-780 मिलीग्राम पिसी हुई जड़ का सेवन किया जा सकता है। वहीं इसके पाउडर फॉर्म का 3 से 8 ग्राम या 195 से 520 मिलीग्राम तक सेवन किया जा सकता है।

मैक्सिकन स्कैम्नी की डोज हर मरीज के लिए अलग-अलग होती है। आपकी उम्र और हेल्थ कंडिशन के हिसाब से इसकी खुराक दी जाती है। हर्बल हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। इसलिए इस्तेमाल से पहले अपने हर्बलिस्ट से सलाह जरूर लें।

उपलब्ध

मैक्सिकन स्कैम्नी किन रूपों में उपलब्ध है?

मैक्सिकन स्कैम्नी जड़ के रूप में उपलब्ध है।किसी भी जड़ी बूटी के सेवन से पहले उसके बारे में सही जानकारी हासिल करें। यह ध्यान रखें कि उसमें मौजूद तत्व से आपको एलर्जी तो नहीं है। जड़ी बूटियों के सेवन से कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन बिना आवश्यकता के किसी भी हर्बल प्रोडक्ट का भी सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप कब्ज की परेशानी को दूर करने के लिए इसका सेवन करना चाहते हैं तो इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। कब्ज की समस्या को ज्यादा वक्त तक अनदेखा न करें या लापरवाही न बरतें क्योंकि परेशानी होने पर बवासीर जैसी अन्य शारीरिक परेशानी दस्तक दे सकती हैं।

हमें उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगा होगा। यहां बताई गईं परेशानियों से बचने के लिए आप इस हर्ब का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन डॉक्टर की सलाह लेने के बाद। अगर आप मैक्सिकन स्कैम्नी से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Orizabins V-VIII, tetrasaccharide glycolipids from the Mexican scammony root (Ipomoea orizabensis)./https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/10479311/Accessed on 13/05/2020

Profiling of the resin glycoside content of Mexican jalap roots with purgative activity./https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/17067162/Accessed on 13/05/2020

Senna/https://medlineplus.gov/druginfo/natural/652.html/Accessed on 13/05/2020

Cascara Sagrada/https://medlineplus.gov/druginfo/natural/773.html/Accessed on 13/05/2020

The Pharmacy and Materia Medica of the British Pharmacopœia of 1914*/https://jpharmsci.org/article/S0898-140X(15)31447-6/pdf/Accessed on 13/05/2020

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/08/2020 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x