home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

ओक्टोड्रिन के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Octodrine

परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|रिएक्शन|डोसेज
ओक्टोड्रिन के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Octodrine

परिचय

ओक्टोड्रिन (Octodrine) क्या है?

ओक्टोड्रिन (Octodrine) या वेपोरपेक (Vaporpac) एक स्टिमुलेंट औषधि है। 1940 से लेकर 1970 तक दर्जनों अध्ययनों में इसकी फार्मोकोलॉजी पर अध्ययन किया जा चुका है। जानवरों पर हुए इन शोधों में पता चला कि यह ब्लड प्रेशर और कार्डिएक आउटपुट को बढ़ा देती है। इसे ओट्टोड्रिना, एमिड्रिन के नाम से भी जाना जाता है। यह कोका परिवार के एर्थोरोक्सायलेसिएआ (Erythroxylaceae) की चार प्रजातियों में से एक है। मूलतः यह दक्षिण अमेरिकी पौधा है। ओक्टोड्रिन एक साइकोएक्टिव सेंट्रल नर्वस सिस्टम स्टिमुलेंट है। यह प्रोटीन के एक मॉल्युकूल है, जिसे हेक्सालेमाइन (hexylamine), डिमेथाईल (dimethyl) जैसे कई नामों से भी जाना जाता है। इसे जिसे डिमेथिलहेक्सिलैमाइन (डीएमएचए) (Dimethylhexylamine (DMHA)) के रूप में भी जाना जाता है।

और पढ़ेंः सिंघाड़ा के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Singhara (Water chestnut)

उपयोग

ओक्टोड्रिन (Octodrine) का इस्तेमाल किसलिए होता है?

निम्न स्वास्थ्य स्थितियों में ओक्टोड्रिन (Octodrine) का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसमें शामिल हैंः

बंद नाक को खोलने की दवा के तौर पर

शुरू में इसका इस्तेमाल नेजल कंजेशन के उपचार के तौर पर किया जाता है। जिसका इस्तेमाल आज कई रूपों में किया जा सकता है।

एक्सरसाइज की क्षमता को बढ़ाने के लिए

मुख्य रूप से इसका इस्तेमाल स्पोर्ट्स से जुड़े खिलाड़ी करते हैं। इसके सेवन से वे अपनी एक्सरसाइज करने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं। एक्सरसाइज की क्षमता को बढ़ाने के लिए मौजूदा समय में डायट्री सप्लिमेंट्स में तौर पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

फैट बर्न करने के लिए

इसका इस्तेमाल ‘फैट बर्न’ या वजन घटाने की रफ्तार को तेज करने के लिए भी किया जा सकता है। यह सेंट्रल नर्वस सिस्टम के एक स्टिमुलेंट के रूप में कार्य करता है, जो डोपामाइन और नॉरएड्रेनालाईन (noradrenaline) की रफ्तार को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

वहीं, कुछ प्रोडक्ट्स दावा करते हैं कि यह एकोनाइट पौधे (aconite plants) से प्राकृतिक रूप से निकाला जाता है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि इस पौधे में यह पाया जाता है या नहीं। सप्लिमेंट्स में पाए जाने वाले ओक्टोड्रिन को प्राकृतिक तरीके से पैदा करने के बजाय प्रयोगशाला में विकसित किया जाता है।

ऑक्टोड्रिन एक अन्य उत्तेजक जिसे डाइमेथाइलमाइलामाइन (dimethylamylamine) (डीएमएए) कहा जाता है, इसके समान प्रभाव करने जैसा माना जाता है। बता दें कि, स्वास्थ्य से जुड़े जोखिमों और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कुछ देशों में डाइमेथाइलमाइलामाइन (डीएमएए) के उत्पादन पर पाबंदी लगा दी है।

यह कैसे कार्य करता है?

ओक्टोड्रिन के कार्य करने के संबंध में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह अवश्य लें। हालांकि, ऐसा माना जाता है कि ओक्टोड्रिन में सूडोएफेड्रिन (pseudoephedrine), एफेड्रिन (ephedrine) और अन्य स्टिमुलेंट जैसा प्रभाव होता है। कुछ कंपनियां दावा करती हैं कि यह एफेड्रिन और डिमेथाईलअमाईलअमाइन (dimethylamylamine) एक सुरक्षित विकल्प है। हालांकि, इस दावे की पुष्टि करने के लिए कोई भी वैज्ञानिक साक्ष्य उपलब्ध नहीं है।

और पढ़ें: Celery Seeds: अजवाइन क्या है?

सावधानियां और चेतावनी

ओक्टोड्रिन (Octodrine) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

निम्नलिखित परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें:

  • यदि आप प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। दोनों ही स्थितियों में सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही दवा खानी चाहिए।
  • यदि आप अन्य दवाइयां ले रही हैं। इसमें डॉक्टर की लिखी हुई और गैर लिखी हुई दवाइयां शामिल हैं, जो मार्केट में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के खरीद के लिए उपलब्ध हैं।
  • यदि आपको ओक्टोड्रिन के किसी पदार्थ या अन्य दवा या औषधि से एलर्जी है।
  • यदि आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या कोई अन्य मेडिकल कंडिशन है।
  • यदि आपको फूड, डाई, प्रिजर्वेटिव्स या जानवरों से अन्य प्रकार की एलर्जी है।

अन्य दवाइयों के मुकाबले औषधियों के संबंध में रेग्युलेटरी नियम अधिक सख्त नहीं हैं। इनकी सुरक्षा का आंकलन करने के लिए अतिरिक्त अध्ययनों की आवश्यकता है। ओक्टोड्रिन का इस्तेमाल करने से पहले इसके खतरों की तुलना इसके फायदों से जरूर की जानी चाहिए। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

ओक्टोड्रिन (Octodrine) कितना सुरक्षित है?

मौखिक रूप से ओक्टोड्रिन का सेवन संभवतः असुरक्षित हो सकता है।

विशेष सावधानियां और चेतावनी

प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग: दोनों ही स्थितियों में यह सुरक्षित है या नहीं, इस संबंध में विश्वसनीय जानकारी का आभाव है। सुरक्षा की दृष्टि से प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसका सेवन करने से बचें

हाई ब्लड प्रेशर: ओक्टोड्रिन स्टिमुलेंट जैसा प्रभाव डालती है और ब्लड प्रेशर को बढ़ा देती है। ऐसे में ब्लड प्रेशर की समस्या में इसका सेवन करने से गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इस समस्या से पीड़ित लोगों को ओक्टोड्रिन का सेवन करने से बचना चाहिए।

ग्लूकोमा: ओक्टोड्रिन में स्टिमुलेंट का प्रभाव होता है, जिसके वजह से रक्त वाहिकाएं संकुचित हो जाती हैं। इससे ग्लूकोमा की स्थिति और गंभीर हो सकती है। यदि आपको भी ग्लूकोमा है तो ओक्टोड्रिन का सेवन करने से बचें।

हार्टबीट की अनियमित्ता: चूंकि ओक्टोड्रिन में स्टिमुलेंट प्रभाव होता है और यह हार्टबीट को तेज कर सकता है। इससे हार्टबीट में अनियमित्ता की स्थिति और गंभीर हो सकती है। यदि आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो ओक्टोड्रिन का सेवन करने से बचें।

सर्जरी: ओक्टीड्रिन में स्टिमुलेंट प्रभाव होता है, जिसके चलते यह हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर को बढ़ाकर सर्जरी में हस्तक्षेप कर सकता है। तय सर्जरी से कम से कम दो हफ्ते पहले इसका सेवन बंद कर दें।

साइड इफेक्ट्स

ओक्टोड्रिन (Octodrine) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

ओक्टोड्रिन डिमेथाईलअमाईलअमाइन (dimethylamylamine) जैसा ही प्रभाव डालता है, जो कि एक अन्य स्टिमुलेंट है। इससे गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। ऐसा होने पर आपको हार्ट अटैक और मृत्यु तक हो सकती है। हालांकि, हर व्यक्ति को यह साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। उपरोक्त दुष्प्रभाव के अलावा भी ओक्टोड्रिन के कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जिन्हें ऊपर सूचीबद्ध नहीं किया गया है। यदि आप इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

रिएक्शन

ओक्टोड्रिन (Octodrine) से मुझे क्या रिएक्शन हो सकते हैं?

ओक्टोड्रिन आपकी मौजूदा दवाइयों या मेडिकल कंडिशन के साथ रिएक्शन कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। चूंकि यह ब्लड प्रेशर को बढ़ा देती है। ऐसे में लो ब्लड प्रेशर को ठीक करने वाली दवाइयों के साथ यह रिएक्शन कर सकती है, जिससे आपको गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

और पढ़ेंः कदम्ब के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Kadamba Tree (Neolamarckia cadamba)

डोसेज

उपरोक्त जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हो सकती। इसका इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

ओक्टोड्रिन (Octodrine) का सामान्य डोज क्या है?

हर मरीज के मामले में ओक्टोड्रिन का डोज अलग हो सकता है। जो डोज आप ले रहे हैं वो आपकी उम्र, हेल्थ और दूसरे अन्य कारकों पर निर्भर करता है। औषधियां हमेशा ही सुरक्षित नही होती हैं। ओक्टोड्रिन के उपयुक्त डोज के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

ओक्टोड्रिन (Octodrine) किन रूपों में उपलब्ध है?

यह औषधि निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध है:

  • ओक्टोड्रिन कैप्सूल्स

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Octodrine: New Questions and Challenges in Sport Supplements
/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5836053/. Accessed on 19 August, 2020.

DMHA in Dietary Supplements/https://www.fda.gov/food/dietary-supplement-products-ingredients/dmha-dietary-supplements/Accessed on 19 August, 2020.

Is Octodrine Allowed in Sport?/https://www.usada.org/spirit-of-sport/education/octodrine/Accessed on 19 August, 2020.

Octodrine: New Questions and Challenges in Sport Supplements./http://europepmc.org/article/PMC/5836053/Accessed on 19 August, 2020.

Risky stimulants turn up, once again, in weight loss and workout supplements/https://www.pbs.org/newshour/health/risky-stimulants-turn-up-once-again-in-weight-loss-and-workout-supplements/Accessed on 19 August, 2020.

Is Octodrine Allowed in Sport?. https://www.usada.org/spirit-of-sport/education/octodrine/.Accessed on 19 August, 2020.

Classification of octodrine. https://www.medsafe.govt.nz/profs/class/Agendas/Agen63/MCC63_72c_octodrine.pdf. Accessed on 19 August, 2020.

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Sunil Kumar द्वारा लिखित
अपडेटेड 24/12/2019
x