home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Quebracho: क्वेब्राचो क्या है?

परिचय|उपयोग|चेतावनी और सावधानियां|साइड इफेक्ट्स |रिएक्शन |डोसेज
Quebracho: क्वेब्राचो क्या है?

परिचय

क्वेब्राचो का क्या होता है? (What is quebracho?)

क्वेब्राचो एक पेड़ है। इसकी छाल का इस्तेमाल दवाइयां बनाने में किया जाता है। क्वेब्राचो एक सदाबहार पेड़ है जो कभी-कभी 100 फीट तक लंबा होता है, जिसमें एक तना और व्यापक रूप से फैला हुआ होता है। इसकी सभी प्रजातियों की लकड़ी काफी मूल्यवान है। क्वेब्राचो का नाम इसकी कठोरता के कारण दो स्पेनिश शब्दों से मिलकर बना है, क्यूब्रेर और हैचा से लिया गया है। जिसका अर्थ है ‘कुल्हाड़ी का टूटना।’

और पढ़ें: Alder Buckthorn: ऑल्डर बकथॉर्न क्या है?

सन 1878 तक यूरोप में इसकी छाल का इस्तेमाल नहीं किया गया था। हालांकि, लंबे समय तक दक्षिण अमेरिका में इसे बुखार निवारक दवा के रूप में इस्तेमाल किया गया था। व्यावसायिक रूप से, यह बड़े, मोटे टुकड़ों के साथ मिलता है, जो एक बहुत ही मोटे और खुरदरे, गोरे-भूरे रंग की परतदार चाल होती है। जिसे इसके तने से खुरच कर अलग किया जाता है। आंतरिक छाल चिकनी और पीले रंग की, चिकनी या कुछ रेशेदार होती है। इस पर अक्सर छोटे, काले स्पॉट्स होते है। इसका स्वाद बहुत कड़वा होता है, लेकिन इसमें कोई गंध नहीं होती है।

लोग क्वेब्राचो का अस्थमा और लोअर रेस्पिरेटरी ट्रैक की दिक्कतों में इस्तेमाल करते हैं। इसके साथ ही छाती में जकड़न को कम करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि, यह रेस्पिरेटरी ट्रैक को दुरुस्त करती है।

कई बार इस जड़ी-बूटी का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर, मरोड़, शरीर में पानी इक्कट्ठा होने, बुखार और दर्द में भी किया जाता है। क्वेब्राचो का इस्तेमाल सेक्स के समय को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है।

क्वेब्राचो कैसे कार्य करता है? (How quebracho works?)

क्वेब्राचो के कार्य करने के संबंध में पर्याप्त शोध उपलब्ध नहीं हैं। इसका इस्तेमाल करने से पहले अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से संपर्क करें।

और पढ़ें: Higenamine: हीगेनामाइन क्या है?

उपयोग

क्वेब्राचो का उपयोग किसलिए किया जाता है? (What are the uses of quebracho?)

इसका उपयोग कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं में किया जाता है। जिसका उपयोग होम्योपैथी और आयुर्वेदिक दोनों में किया जाता है :

इसके उपयोगों की फिलहाल तो इतनी ही वैज्ञानिक जानकारी है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें: Avocado: एवोकैडो क्या है?

चेतावनी और सावधानियां

क्वेब्राचो का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए? (What should i know before using Quebracho?)

निम्नलिखित स्थितियों में इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह लें:

  • यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं। दोनों ही स्थितियों में सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही दवाइयों के सेवन की सलाह दी जाती है।
  • यदि आप अन्य दवाइयों का सेवन कर रहे हैं। इस सूची में वह दवाइयों शामिल हैं, जो बाजार में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के खरीद के लिए उपलब्ध हैं।
  • यदि आपको क्वेब्राचो के किसी पदार्थ से या अन्य किसी दवा या औषधि से एलर्जी है।
  • यदि आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या मेडिकल कंडिशन है।
  • यदि आपको किसी अन्य प्रकार की एलर्जी जैसे फूड, डाई, प्रिजरवेटिव या जानवरों से है।

अन्य दवाइयों के मुकाबले आयुर्वेदिक औषधियों के संबंध में रेग्युलेटरी नियम अधिक सख्त नहीं हैं। इनकी सुरक्षा का आंकलन करने के लिए अतिरिक्त अध्ययनों की आवश्यकता है। क्वेब्राचो का इस्तेमाल करने से पहले इसके खतरों की तुलना इसके फायदों से जरूर की जानी चाहिए। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बालिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

और पढ़ें: पर्पल नट सेज के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of purple nut sedge

क्वेब्राचो (Quebracho) कितना सुरक्षित है?

खाने की मात्रा में क्वेब्राचो सुरक्षित है, लेकिन दवा की मात्रा के रूप में यह कितनी सुरक्षित है? इस संबंध में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है।

विशेष सावधानियां और चेतावनी

प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग: खाने की मात्रा में क्वेब्राचो सुरक्षित है। लेकिन, दवा के रूप में इसकी अधिक मात्रा का सेवन करना कितना सुरक्षित है, इस संबंध में कोई जानकारी उपलब्ध नही है। यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो जब तक पता ना होत तब तक सिर्फ खाने की मात्रा तक ही अपने आपको सीमित करें।

और पढ़ें: कंटोला (कर्कोटकी) के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Kantola (Karkotaki)

साइड इफेक्ट्स

क्वेब्राचो (Quebracho) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

क्वेब्राचो से आपको कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इनमें लार टपकना, सिर दर्द, पसीना आना, चक्कर आना, स्तब्ध होना और नींद ना आने जैसे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। अधिक मात्रा में क्वेब्राचो का सेवन करने से उबकाई और उल्टी हो सकती है। हालांकि, हर व्यक्ति को इन साइड इफेक्ट्स का अनुभव नहीं होता है। इन दुष्प्रभावों के अलावा भी क्वेब्राचो के अन्य साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इस संबंध में अपने हर्बालिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

रिएक्शन

क्वेब्राचो (Quebracho) से मुझे क्या रिएक्शन हो सकते हैं?

क्वेब्राचो आपकी मौजूदा दवाइयों के साथ रिएक्शन कर सकता है इसके उपयोग से दवा का कार्य करने का तरीका परिवर्तित हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हर्बालिस्ट से संपर्क करें। कभी भी किसी हर्ब की खुराक खुद से निर्धारित करने की गलती न करें। आपके द्वारा की गई छोटी सी गलती सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। सभी के लिए इसकी खुराक अलग हो सकती है। डॉक्टर आपकी उम्र, मेडिकल कंडिशन व अन्य कारकों के अनुसार इसकी खुराक आपके लिए तय करेगा।

और पढ़ें: अमरबेल के फायदे एवं नुकसान : Health Benefits of Amarbel

डोसेज

उपरोक्त जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हो सकती। इसका इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या हर्बालिस्ट से सलाह लें।

क्वेब्राचो (Quebracho) का सामान्य डोज क्या है?

हर मरीज के मामले में क्वेब्राचो का डोज भिन्न हो सकता है। जो डोज आप लेते हैं वो आपकी उम्र, हेल्थ और अन्य कारकों पर निर्भर करता है। औषधियां हमेशा सुरक्षित नहीं होती हैं। इसके उपयुक्त डोज की जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

क्वेब्राचो (Quebracho) किन रूपों में आता है?

क्वेब्राचो निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध हो सकता है:

  • क्वेब्राचो पेड़ की छाल से निकाला गया रस (Juice extracted from the bark of the Quebracho tree)

और पढ़ें: छोटी दुद्धी (दूधी) के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of Dudhi

अगर आप क्वेब्राचो से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। इस आर्टिकल में हमने आपको इससे संबंधित जरूरी बातों को बताने की कोशिश की है। उम्मीद है हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां आपके लिए उपयोगी साबित होंगी। अगर आपको इससे जुड़े किसी अन्य सवाल का जवाब जानना है, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब हम मेडिकल एक्सपर्ट की मदद से देने की कोशिश करेंगे। अपना ध्यान रखिए और स्वस्थ रहिए।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

QUEBRACHO: https://msu.edu/~williss2/carpentier/part1/quebracho.html Accessed August 19, 2020

Aspidosperma quebracho-blanco: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/17468433/ Accessed August 19, 2020

An extract from the bark of Aspidosperma quebracho blanco binds to human penile alpha-adrenoceptors. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/12050513/ Accessed August 19, 2020

Aspidosperma quebracho-blanco http://www.naturalmedicinalherbs.net/herbs/a/aspidosperma-quebracho-blanco=quebracho.php/ Accessed August 19, 2020

QUEBRACHO https://www.medicinenet.com/quebracho/supplements-vitamins.htm/ Accessed August 19, 2020

Quebracho https://herbpathy.com/Uses-and-Benefits-of-Quebracho-Cid3672 / Accessed August 19, 2020

लेखक की तस्वीर badge
Sunil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/08/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड