home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Ragwort: रैगवर्ट क्या है?

परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|इंटरेक्शन|डोसेज
Ragwort: रैगवर्ट क्या है?

परिचय

रैगवर्ट (ragwort) क्या है?

रैगवर्ट एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसके फूलों वाले हिस्से का प्रयोग दवाई बनाने के लिए किया जाता है। सामान्य रैगवर्ट को टेन्सी (Tensy) रैगवर्ट भी कहा जाता है। इसका प्रयोग कैंसर, घावों, पेट में दर्द और ऐंठन को दूर करने के लिए किया जाता है। यही नहीं , यह एक रेचक के रूप में उपयोगी है।

कुछ लोग इसका प्रयोग त्वचा पर भी करते हैं ताकि मसल्स या जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिले। अगर आप इस हर्ब का प्रयोग कर रहे हैं या नहीं भी कर रहे हैं तब भी आपको इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए। जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

और पढ़ें : Hawthorn: हॉथॉन क्या है?

उपयोग

रैगवर्ट (ragwort) कैसे काम करता है?

इस बात की सही जानकारी मौजूद नहीं है कि यह जड़ी-बूटी कैसे काम करती है। इस हर्ब के बारे में अधिक जानने के लिए डॉक्टर की सलाह लें।

रैगवर्ट (ragwort) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

इस जड़ी-बूटी का उपयोग इन रोगों के उपचार के लिए किया जा सकता है:

इन सब रोगों के लिए यह जड़ी-बूटी कितनी प्रभावशाली है इसके बारे में अपर्याप्त अध्ययन मौजूद हैं। इसकी प्रभावशीलता के बारे में जानने के लिए अधिक प्रमाणों की आवश्यकता है।

और पढ़ें : Hericium Erinaceus: हैरीसियम एरीनाशियस क्या है?

सावधानियां और चेतावनी

कितना सुरक्षित है रैगवर्ट का उपयोग?

  • प्रेग्नेंसी के दौरान रैगवर्ट का सेवन करना असुरक्षित है क्योंकि इसमें हानिकारक केमिकल हेपटोटोक्सिक PAs पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से शिशु को जन्म संबंधी विकार और लिवर संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। स्तनपान कराते हुए भी इस जड़ी-बूटी का सेवन करना हानिकारक है क्योंकि इस दौरान हेपटोटोक्सिक PAs केमिकल स्तनों में मौजूद दूध से गुजरता है जिससे शिशु को हानि पहुंच सकती है। आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको इस जड़ी-बूटी का सेवन नहीं करना चाहिए या तभी करना चाहिए जब डॉक्टर ने इसकी सलाह दी हो। क्योंकि, इसका सेवन करना गर्भ में पल रहे शिशु के लिए हानिकारक हो सकता है। सुरक्षित रहने के लिए अपने डॉक्टर से पूरी जानकरी लें। हालांकि, यह बात का कोई सही प्रमाण प्राप्त नहीं है कि गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान हेपटोटोक्सिक PA-मुक्त उत्पाद पूरी तरह से उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। लेकिन, सुरक्षित रहने के लिए रैगवर्ट या इससे बने उत्पादों का सेवन न करें।
  • आप स्तनपान करा रही हैं तो उस स्थिति में भी आपको डॉक्टर की सलाह के बिना इस दवाई को नहीं लेना चाहिए। क्योंकि, हो सकता है कि यह हर्ब ब्रेस्ट मिल्क से पास हो और आपके शिशु को नुकसान पहुचाएं। इसलिए प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग दोनों ही स्थितियों में आपको केवल उन्ही दवाइयों का सेवन करना चाहिए जिन्हें खाने की सलाह आपके डॉक्टर ने दी हो।
  • यह हर्ब लिवर की समस्याओं से पीड़ित मरीजों के लिए बेहद हानिकारक है। यह लिवर डिजीज को और बिगाड़ सकती है। अगर आपको लिवर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या है तो इस हर्ब का सेवन बिलकुल न करें।

रैगवर्ट और इससे संबंधित उत्पाद : इस हर्ब से उन लोगों को एलर्जी हो सकती है जिन्हें एस्टेरासाए/कम्पोसिटा पौधों से एलर्जी है। अगर आपको इनसे एलर्जी है तो इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से राय लें।

साइड इफेक्ट्स

रैगवर्ट से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

रैगवर्ट को दवाई के रूप में लेने को लेकर लोग चिंतित रहते हैं क्योंकि इसमें एक केमिकल होता है जिसे हेपटोटोक्सिक पीररोलिजिडीन अल्कॅलॉइड्स (PAs) कहा जाता है, इस केमिकल के कारण नसों में खून का प्रवाह सही से नहीं हो पाता और जिससे लिवर को हानि हो सकती है। यह केमिकल कैंसर और जन्म संबंधी विकारों का भी कारण बन सकता है। यही नहीं, रूखी त्वचा पर इस हर्ब को लगाना भी असुरक्षित है। इसमें पाया जाने वाला खतरनाक केमिकल त्वचा में आसानी से अब्सॉर्ब हो जाता है और शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि इसका प्रयोग न किया जाए।

अन्य दवाईयों की तरह रैगवर्ट के भी कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। हालांकि, ऐसा आवश्यक नहीं कि इस जड़ी-बूटी को लेने से सभी लोगों को साइड इफेक्ट्स हों, लेकिन कुछ लोगों में कुछ दुष्प्रभाव देखे जा सकते हैं। अगर आपको इस हर्ब को खाने से कोई भी समस्या होती है या साइड इफेक्ट नजर आते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर को बताएं ताकि सही समय पर वे आपको सही सलाह दे सकें। सही मार्गदर्शन और सलाह के बाद ही इसे लें। अधिक लाभ पाने के लिए नियमित रूप से इस हर्ब का सेवन करें।

और पढ़ें : Jackfruit: कटहल क्या है?

इंटरेक्शन

रैगवर्ट के सेवन से स्वास्थ्य स्थितियों पर क्या प्रभाव पड़ सकता है?

लिवर की समस्याओं के लिए ली जाने वाली दवाइयां (साइटोक्रोम P450 3A4 (CYP3A4) इंड्यूसर) रैगवर्ट के साथ मिलकर परस्पर क्रिया करती है और हानिकारक हो सकती है। इसलिए, इन दोनों का साथ में सेवन न करें। लिवर रैगवर्ट को तोड़ देता है और इससे कुछ केमिकल बनते हैं जो हानिकारक हो सकते हैं। दवाइयां जो इस हर्ब को तोड़ने का कारण बनती है वे इसमें मौजूद केमिकल के हानिकारक प्रभाव को और भी बढ़ा सकती हैं। यह दवाईयां हैं कार्बमजेपीन, रइफबोटिन, फेनोबार्बिटल, फेनीटोइन आदि। किसी अन्य मेडिसिन के साथ इसे लेना आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। अगर आप इस जड़ी-बूटी का सेवन कर रहे हैं तो किसी अन्य दवाई या जड़ी-बूटी का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के न करें। अन्यथा, आपको स्वास्थ्य संबंधी नुकसान या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसलिए, किसी भी दवाई को लेने से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञ का मार्गदर्शन अनिवार्य है।

और पढ़ें :Japanese Mint: जापानी पुदीना क्या है?

डोसेज

रैगवर्ट को लेने की सही खुराक क्या है?

इस हर्ब की सही खुराक क्या होनी चाहिए, यह कई चीजों पर निर्भर करता है जैसे रोगी की उम्र, स्वास्थ्य और कई अन्य स्थितियां। अभी इसकी कितनी खुराक लेनी चाहिए, इसकी पर्याप्त वैज्ञानिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। याद रखें, प्राकृतिक उत्पाद हमेशा सुरक्षित नहीं होते। इसलिए, इसकी सही खुराक लेना बहुत आवश्यक है। इस उत्पाद से संबंधित सही जानकारी अवश्य ले लें और इसके उपयोग से पहले अपने डॉक्टर या हेल्थकेयर विशेषज्ञ की सलाह लें। अपनी मर्जी की डोज लेना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

हमें उम्मीद है कि रैगवर्ट हर्ब पर लिखा गया यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होगा। इसमें हमने इस हर्ब से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपका कोई सवाल है तो डॉक्टर या हर्बलिस्ट से संपर्क करें।

उपरोक्त दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है।किसी बीमारी के निदान या उपचार के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Anu sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/07/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x