home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Tormentil: टॉरमेंटिल क्या है?

परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|डोसेज|उपलब्ध
Tormentil: टॉरमेंटिल क्या है?

परिचय

टॉरमेंटिल (Tormentil) क्या है?

टॉरमेंटिल एक हर्ब है। इसकी जड़ का प्रयोग दवाओं में किया जाता है। इसका वानस्पातिक नाम Potentilla erecta है। ये रोसासिए (Rosaceae) परिवार से ताल्लुख रखता है। इस पौधे पर पीले रंग के फूल आते हैं। इसमें टैनिन नामक तत्‍व होते हैं जो शरीर को शांत करने में मदद करते हैं। ये शरीर को संक्रमण से दूर रखता है। इस पौधे का उपयोग डायरिया और डिसेंटरी के इलाज के लिए किया जाता है।

इस पौधे के सारे हिस्सों में एस्ट्रिजेंट प्रॉपर्टीज होती हैं। इसलिए कई परेशानियों में इसका काढ़ा रिकमेंड किया जाता है। इसके अलावा स्किन के कटने या चोट पर इसके फ्लुइड एक्सट्रेक्ट लगाने की सलाह दी जाती है। पाइल्स में भी इसका उपयोग किया जाता है। हर्बल कॉस्मेटिक इंडस्ट्री में इसका इस्तेमाल किया जाता है। खासतौर से शैंपू में इसका उपयोग किया जाता है।


और पढ़ें: Cashew : काजू क्या है? जानिए इसके फायदे और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

टॉरमेंटिल (Tormentil) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

  • इस पौधे को प्लेक के इलाज के लिए उपयोगी माना जाता है।
  • गार्गल के रूप में मुंह और गले में श्लेष्म झिल्ली की सूजन के उपचार के रूप में इसका प्रयोग किया जाता है।
  • स्किन के कटने पर और जख्मों पर इसके एक्सट्रैक्ट को लगाया जाता है।
  • पाइल्स और सूजी हुई आंखों में इसका काढ़ा लेने के लिए कहा जाता है।
  • इसमें एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं जिस वजह से ये डायरिया में फायदा करता है।
  • इसमें टैनिन पदार्थ पाया जाता है जो शरीर की सूजन को दूर करने में मदद करता है।
  • दांतों के दर्द को दूर करने में भी ये बेहद उपयोगी है। ये डायजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाता है।
  • कई रिसर्च के अनुसार, तीन महीने से लेकर सात साल के बच्चों तक को डायरिया में दिन में तीन बार इसका काढ़ा देने की सलाह दी जाती है।
  • इन्फलामेटरी बाॅवेल सिंड्रोम (अल्सरेटिव कोलिटिस) के इलाज में यह कारगर है। तीन हफ्ते तक इसको लेने से अल्सरेटिव कोलिटिस के लक्षणों में सुधार देखा गया है।

कैसे काम करता है टॉरमेंटिल (Tormentil)?

टॉरमेंटिल कैसे काम करता है इस बारे में कोई वैज्ञानिक जानकारी नहीं है। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से कंसल्ट करें। हालांकि, कुछ शोध बताते हैं कि इसमें एंटीबायोटिक, एस्ट्रिंजेंट, हेमोस्टेटिक, हाइपोग्लिसेमिक प्रॉपर्टीज होती हैं। इसमें अच्छी मात्रा में टैनिन पदार्थ होता है जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। इसमें 18 से 30 प्रतिशत टैनिन होते हैं। इसके अलावा ये पोटेशियम, हाइड्रोक्साइड, प्रोटोकाटेहुइक और फलोरोग्लूसिन से भरपूर होता है। ये एल्कोहॉल में मिल जाता है लेकिन पानी में नहीं।

और पढ़ें: Cauliflower : फूल गोभी क्या है?

सावधानियां और चेतावनी

टॉरमेंटिल (Tormentil) के उपयोग से पहले मुझे किन बातों के बारे में मालूम होना चाहिए?

सीमित मात्रा में कुछ समय के लिए इसका सेवन सुरक्षित है। लंबे समय तक इसका उपयोग न करें। निम्नलिखित परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हर्बालिस्ट से सलाह लें:

  • यदि आप प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। दोनों ही स्थितियों में सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही दवा खानी चाहिए।
  • यदि आप अन्य दवाइयां ले रही हैं। इसमें डॉक्टर की लिखी हुई और गैर लिखी हुई दवाइयां शामिल हैं, जो मार्केट में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के खरीद के लिए उपलब्ध हैं।
  • यदि आपको टॉरमेंटिल के किसी पदार्थ या अन्य दवा या औषधि से एलर्जी है।
  • यदि आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या कोई अन्य मेडिकल कंडिशन है।
  • यदि आपको फूड, डाई, प्रिजर्वेटिव्स या जानवरों से अन्य प्रकार की एलर्जी है।

अन्य दवाइयों के मुकाबले औषधियों के संबंध में रेग्युलेटरी नियम अधिक सख्त नही हैं। इनकी सुरक्षा का आंकलन करने के लिए अतिरिक्त अध्ययनों की आवश्यकता है। टॉरमेंटिल का इस्तेमाल करने से पहले इसके खतरों की तुलना इसके फायदों से जरूर की जानी चाहिए। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बालिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

कितना सुरक्षित है टॉरमेंटिल (Tormentil) का उपयोग?

टॉरमेंटिल का इस्तेमाल ज्यादातर सभी व्यस्कों के लिए सुरक्षित है। व्यस्क इसका तीन हफ्तों तक प्रयोग कर सकते हैं। बच्चों को ये 5 दिन से ज्यादा न दें। स्किन पर इसका इस्तेमाल करना भी सेफ है। स्किन पर इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें।

और पढ़ें: Safflower Oil: कुसुम का तेल क्या है?

साइड इफेक्ट्स

टॉरमेंटिल (Tormentil) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

टॉरमेंटिल का इस्तेमाल आमतौर पर सभी के लिए सेफ है लेकिन इससे कुछ लोगों में जी मिचलाना, उल्टी, पेट में दर्द, कब्ज और पेट संबंधित कुछ शिकायतें हो सकती हैं।

हालांकि, हर किसी को ये साइड इफेक्ट हो ऐसा जरूरी नहीं है, कुछ ऐसे भी साइड इफेक्ट हो सकते हैं, जो ऊपर बताए नहीं गए हैं। अगर आपको इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट महसूस हो या आप इनके बारे में और जानना चाहते हैं तो नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें। इमरजेंसी की स्थिती में अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वॉर्ड जाएं।

और पढ़ें: Peppermint Oil: पुदीना का तेल क्या है?

डोसेज

टॉरमेंटिल (Tormentil) को लेने की सही खुराक क्या है?

चॉप की गई टॉमेंटिल के एक से तीन चम्मच आधा लीटर पानी में डालें। अब इसे पंद्रह मिनट तक उबालें। यह चाय दिन में कई बार पी जा सकती है। इसका इस्तेमाल गरारे करने में भी किया जा सकता है। इसका स्वाद अच्छा नहीं होता। आप इसमें पिपरमिंट डाल सकते हैं।

टॉरमेंटिल की खुराक हर मरीज के लिए अलग हो सकती है। आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और अन्य कई चीजों पर निर्भर करती है। हर्बल सप्लीमेंट हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। इसलिए सही खुराक की जानकारी के लिए हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें। कभी भी खुद से टॉरमेंटिल की खुराक निर्धारित करने की गलती न करें। आपके द्वारा की गई जरा सी लापरवाही सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

और पढ़ें: Cauliflower : फूल गोभी क्या है?

उपलब्ध

किन रूपों में उपलब्ध है टॉरमेंटिल (Tormentil) ?

टॉरमेंटिल निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध है:

  • रॉ टॉरमेंटिल (Raw Tormentil)
  • टॉरमेंटिल टिंचर (Tormentil Tinture)
  • टॉरमेंटिल रूट टी (Tormentil Root Tea)

हमेशा लें एक्सपर्ट की राय, फिर करें इस्तेमाल

हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में इस हर्बल से जुड़ी ज्यादातर जानकारियां देने की कोशिश की है, जो आपके काफी काम आ सकती हैं। अगर आपको ऊपर बताई गई कोई सी भी शारीरिक समस्या है तो इस हर्ब का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। बस इस बात का ध्यान रखें कि हर हर्ब सुरक्षित नहीं होती। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से कंसल्ट करें तभी इसका इस्तेमाल करें। टॉरमेंटिल से जुड़ी यदि आप अन्य जानकारी चाहते हैं तो आप हमसे कमेंट कर पूछ सकते हैं। संभव हो सकता है कि यह हर्ब यदि कोई व्यक्ति कोई दवा व अन्य चीजों का सेवन करता हो, या फिर किसी बीमारी से ग्रसित है तो इसका सेवन कर उसकी तबीयत बिगड़ सकती है। ऐसे में बेहतर यही होगा कि पहले एक्सपर्ट की राय लें फिर इसका सेवन करें व इस्तेमाल करें।

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या इलाज मुहैया नहीं कराता।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Tormentil https://www.webmd.com/vitamins-supplements/ingredientmono-354-tormentil.aspx?activeingredientid=354&activeingredientname=tormentil Accessed November 21, 2017

Tormentil https://www.botanical.com/botanical/mgmh/t/tormen25.html Accessed November 21, 2017

https://www.herbal-supplement-resource.com/tormentil-benefits-uses.html  Accessed November 21, 2019

https://herbpathy.com/Uses-and-Benefits-of-Tormentil-Cid2663  Accessed November 21, 2019

Tormentil/ https://www.rxlist.com/tormentil/supplements.htm/ Accessed on 18 march, 2020

Tormentil/ https://www.webmd.com/vitamins/ai/ingredientmono-354/tormentil

Accessed on 18 march, 2020

Effect of oral administration of tormentil root extract (Potentilla tormentilla) on rotavirus diarrhea in children: a randomized, double blind, controlled trial/

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/12913771

Accessed on 18 march, 2020

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 05/10/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x