home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Onabotulinumtoxina : ओनबोटुलिनमटोक्सिना क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें |सावधानियां और चेतावनी|जानिए इसके साइड इफेक्ट |इन जरूरी बातों को भी जानें |डॉक्टर की सलाह
Onabotulinumtoxina : ओनबोटुलिनमटोक्सिना क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें

ओनबोटुलिनमटोक्सिना (Onabotulinumtoxina) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

ओनबोटुलिनमटोक्सिना (Onabotulinumtoxina) इंजेक्शन का इस्तेमाल ओवरएक्टिव ब्लैडर (OAB) के लक्षणों के इलाज, माइग्रेन, सर्वाइकल डिस्टोनिया (CERVICAL DYSTONIA) और मांसपेशियों में अकड़न को रोकने में किया जाता है।

यह कोहनी, उंगली, कलाई, टखने और पैर के अंगूठे की मांसपेशियों में होने वाली अकड़न के इलाज में भी इस्तेमाल होता है। इसके अलावा यह अंडरआर्म में होने वाले पसीने को कम करने में भी इस्तेमाल होता है।

यह ऐसिटलकोलिन नामक केमिकल के रिलीज को ब्लॉक करता है जिससे मांसपेशियां रिलैक्स होती हैं।

मैं ओनबोटुलिनमटोक्सिना (Onabotulinumtoxina) को कैसे इस्तेमाल करूं?

मेडिकेशन गाइड को पढ़ें और अगर उपलब्ध हो तो इस दवा के इस्तेमाल से पहले फार्मासिस्ट द्वारा प्रदान की गई रोगी सूचना पत्रक (Patient Information Leaflet) को पढ़ें। इस बारे में अगर कोई सवाल हों तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

यह दवा एक अनुभवी हेल्थकेयर प्रोफेशनल द्वारा इंजेक्शन के माध्यम से दी जाती है। जब इसे आंखों की समस्या, मांसपेशियों की अकड़न/ऐंठन और झुर्रियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है तब इसे प्रभावित मसल्स में इंजेक्ट किया जाता है। जब इसको माइग्रेन को रोकने में इस्तेमाल करना होता है तब इसे सिर और गर्दन की मसल्स में इंजेक्ट किया जाता है। अत्यधिक पसीने के इलाज के लिए इस दवा को स्किन में इंजेक्ट किया जाता है। जब इसे ओवरएक्टिव ब्लैडर के इलाज में इस्तेमाल करना होता है तब इसे ब्लैडर में इंजेक्ट किया जाता है।

आपकी खुराक, इंजेक्शन की संख्या और इंजेक्शन की साइट, आपकी स्थिति और थेरिपी के प्रति आप कितने संवेदनशील हैं, इससे निर्धारित किया जाएगा।

मैं ओनबोटुलिनमटोक्सिना (Onabotulinumtoxina) को कैसे स्टोर करूं?

इसे रेफ्रिजरेटर में (2° to 8°C पर ) 36 महीने के लिए स्टोर किया जा सकता है। बिना निर्देश के ओनबोटुलिनमटोक्सिना (Onabotulinumtoxina) को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे नष्ट कर दें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Disodium hydrogen citrate : डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां और चेतावनी

ओनबोटुलिनमटोक्सिना (Onabotulinumtoxina) के इस्तेमाल से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अगर आपको इस दवा से किसी तरह की एलर्जी है या कोई दूसरी एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर को बताएं। इस दवा में कुछ निष्क्रिय सामग्री होती है जिससे एलर्जिक रिएक्शन या दूसरी समस्याएं होती हैं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले आप अपने मेडिकल हिस्ट्री के बारे में डॉक्टर को बताएं खासकर अगर आपको ब्लीडिंग की समस्या, आंखों की समस्या (ग्लुकोमा), हार्ट की बीमारी, डायबिटीज, इंजेक्शन साइट पर इंफेक्शन के लक्षण, निगलने में दिक्कत होना और सांस लेने में दिक्कत का होना आदि है।

इस दवा के इस्तेमाल से मांसपेशियों में कमजोरी और धुंधला दिखाई देने जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए जब तक आप अपने सुरक्षित ना महसूस करें तब तक ना तो ड्राइव करें, ना कोई मशीनरी इस्तेमाल करें और ना ही ऐसा कोई काम करें जिसमें सतर्क होने की जरूरत है या साफ देखने की जरूरत हो। सर्जरी होने से पहले आप अपने डॉक्टर या डेंटिस्ट को बताएं कि आप इस दवा को ले रहे हैं।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवा को लेना सुरक्षित है?

एनिमल डाटा के अनुसार यह दवा गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए हानिकारक हो सकती है।

यह भी पढ़ें : Sildenafil : सिल्डेनाफिल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए इसके साइड इफेक्ट

ओनबोटुलिनमटोक्सिना (Onabotulinumtoxina) के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा के इस्तेमाल से निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं;

डॉक्टर ने इस दवा को प्रिस्क्राइब किया है, क्योंकि वह जानता है कि इसके नुकसान की तुलना में इसके फायदे ज्यादा हैं। ज्यादातर लोग जो इस दवा का इस्तेमाल करते हैं उनमें साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं।

सभी लोगों को ये सारे साइड इफेक्ट्स महसूस नहीं होते हैं। हालांकि, आपको यहां पर कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में नहीं बताया गया है। अगर आपको इन साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई चिंता है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें : Pancreatin : पैंक्रियेटिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इन जरूरी बातों को भी जानें

कौन सी दवाएं ओनबोटुलिनमटोक्सिना (Onabotulinumtoxina) के साथ नहीं ली जा सकती हैं?

अगर आप वर्तमान में कोई दवा ले रहें हैं तो ओनबोटुलिनमटोक्सिना (Onabotulinumtoxina) उसके साथ इंटरैक्ट कर सकती है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित होगा या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसको रोकने के लिए आप उन दवाओं (जिनमे प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉनप्रेस्क्रिप्शन ड्रग और हर्बल प्रोडक्ट शामिल हैं) की लिस्ट रखें और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने से शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

निम्नलिखित दवाओं के साथ इस दवा का इंटरैक्शन हो सकता है;

  • ऐमिनोग्लाइकोसाइड्स जैसे जेंटामाइसिन, पॉलीमिक्सिन
  • एंटीकोगुलेन्ट(Anticoagulant) जैसे वारफैरिन
  • एल्जाइमर (alzheimer) डिजीज ड्रग जैसे गैलेन्टामाइन
  • क्विनिडीन

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस दवा को लेना सुरक्षित है?

यह दवा आपके भोजन या एल्कोहॉल के साथ इंटरैक्ट कर सकता है जिसकी वजह से दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है या आपकी स्वास्थ्य स्थिति और अधिक खराब हो सकती है। इसलिए भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

ओनबोटुलिनमटोक्सिना (Onabotulinumtoxina) के इस्तेमाल से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

ओनबोटुलिनमटोक्सिना (Onabotulinumtoxina) आपकी स्वास्थ्य स्थिति के साथ इंटरैक्ट कर सकता है। इससे साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ सकता है या आपकी स्थिति और अधिक खराब हो सकती है। इसलिए अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति के बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें: Abdominal migraine : एब्डॉमिनल माइग्रेन क्या है?

डॉक्टर की सलाह

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

स्पेसिफिक डोजेज के इंडीकेशन और एडमिनेस्ट्रेशन को फॉलो करना चाहिए। 12-16 हफ्ते या इससे ज्यादा समय में 360 यूनिट से ज्यादा यूज नहीं करना चाहिए।

ओनबोटुलिनमटोक्सिना (Onabotulinumtoxina) कैसे उपलब्ध है?

ओनबोटुलिनमटोक्सिना (Onabotulinumtoxina) निम्नलिखित खुराक और क्षमता में उपलब्ध है;

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में आप अपने लोकल इमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या फिर अपने नजदीकी इमरजेंसी वार्ड पर जाएं।

क्या करना चाहिए अगर इस दवा का इस्तेमाल करना भूल जाएं?

अगर आप ओनबोटुलिनमटोक्सिना (Onabotulinumtoxina) को इस्तेमाल करना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द इसे इस्तेमाल करें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेना हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें। डबल खुराक न लें।

और पढ़ें:-

माइग्रेन के बारे में जानना है जरूरी, क्विज से बढ़ाएं अपनी नॉलेज

माइग्रेन के उपचार के 11 घरेलू नुस्खे

फेफड़ों की बीमारी के बारे में वाे सारी बातें जो आपको जानना बेहद जरूरी है

प्रेग्नेंसी में यीस्ट इंफेक्शन के कारण और इसको दूर करने के 5 घरेलू उपचार

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 13/02/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x