home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Papain : पैपिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Papain : पैपिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां
पैपिन (Papain) का इस्तेमाल किसके लिए किया जाता है?|पैपिन का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|पैपिन के दुष्प्रभाव क्या हैं?|इन जरूरी बातों को जानें

पैपिन (Papain) का इस्तेमाल किसके लिए किया जाता है?

पैपिन, पपीते से निकाला जाता है। दरअसल, पैपिन पपीते में पाया जाने वाला एक प्रोटियोलिटिक एंजाइम है, जिसका उपयोग दवा बनाने में किया जाता है।

इसका उपयोग दर्द और सूजन के साथ-साथ आघात और सर्जरी के बाद होने वाले फ्लूइड रिटेंशन (शरीर के अंगों में पानी का जमाव) के उपचार में किया जाता है। यह पाचन क्रिया को सुधारने में भी काम आता है। इसके इस्तेमाल से पेट के कीड़े, गले और ग्रसनी की सूजन, दाद (herpeszoster) के लक्षण, दस्त, हे फीवर, नाक बहना और सोरायसिस (स्किन की एक स्थिति) को कम किया जा सकता है। ट्यूमर के लिए पारंपरिक उपचार के साथ-साथ इसका भी उपयोग किया जाता है।

कुछ लोग कीट (insect) या जानवरों के काटने से होने वाले संक्रमित घावों और अल्सर के इलाज के लिए इसे सीधे तौर पर त्वचा पर लगाते हैं।

इसका उपयोग सौंदर्य प्रसाधन, टूथपेस्ट, एंजाइमी सॉफ्ट कॉन्टैक्ट लेंस क्लीनर, मीट टेंडराइजर और मांस उत्पादों आदि में भी किया जाता है।

पैपिन कैसे काम करता है?

यह कैसे काम करता है? इसके बारे में अभी पर्याप्त अध्ययन नहीं हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें। हालांकि, इसमें एक तरह का एंजाइम पाया जाता है जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : क्या ग्रीन-टी या कॉफी थायरॉइड पेशेंट्स के लिए फायदेमंद हो सकती है?

पैपिन का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अपने डॉक्टर/फार्मासिस्ट या हर्बलिस्ट से परामर्श करें, यदि:

  • आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं क्योंकि ऐसी स्थिति में आपको केवल डॉक्टर द्वारा निर्देशित दवाएं ही लेनी चाहिए।
  • आप कोई अन्य दवा ले रहे हैं। इसमें वे दवाएं भी शामिल हैं जो डॉक्टर के पर्चे के बिना भी खरीदी जा सकती हैं।
  • आपको पैपिन या अन्य दवाओं या अन्य जड़ी बूटियों से एलर्जी है।
  • आपको कोई अन्य बीमारी या विकार है।
  • आपको किसी अन्य चीज से एलर्जी है जैसे-खाद्य पदार्थ, डाइज या जानवर आदि।
  • यदि आपकी कोई खुराक छूट जाती है तो याद आने पर जल्दी से जल्दी खुराक का सेवन करें। यदि आपकी अगली खुराक का समय पास है तो छूटी हुई खुराक छोड़ दें और अपने खुराक का शिड्यूल दोबारा शुरू करें। छूटी हुई खुराक की भरपाई करने के लिए अतिरिक्त दवा का सेवन ना करें।
  • इसके इस्तेमाल से किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं, इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं है। अधिक जानकारी के लिए किसी हर्बलिस्ट या डॉक्टर से परामर्श करें।

यह भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी के समय खाएं ये चीजें, प्रोटीन की नहीं होगी कमी

पैपिन लेना कितना सुरक्षित है?

आमतौर पर खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला पैपिन लेना सुरक्षित रहता है। औषधीय रूप में एक निश्चित मात्रा में इसका सेवन करना और स्किन पर उचित मात्रा में पैपिन लगाना भी सुरक्षित है लेकिन, अधिक मात्रा में इसका सेवन हानिकारक हो सकता है। इसके अलावा, त्वचा पर कच्चा पैपिन लगाना असुरक्षित हो सकता है।

इसका प्रयोग करने से पहले, डॉक्टर को अपनी वर्तमान दवाओं, अनिर्देशित उत्पादों (जैसे: विटामिन, हर्बल सप्लीमेंट आदि), एलर्जी, पहले से मौजूद बीमारियों, और वर्तमान स्वास्थ्य स्थितियों (जैसे: गर्भावस्था, आगामी सर्जरी आदि) के बारे में बता दें। कुछ हेल्थ कंडीशंस आपको दवा के दुष्प्रभावों के प्रति ज्यादा संवेदनशील बना सकती हैं। अपने डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार ही दवा का उपयोग करें या उत्पाद पर प्रिंट किये गए निर्देशों का पालन करें। खुराक आपकी स्थिति पर आधारित होती है। यदि आपकी स्थिति में कोई सुधार नहीं होता है या यदि आपकी हालत ज्यादा खराब हो जाती है तो अपने चिकित्सक को बताएं।

यह भी पढ़ें : मेटफॉर्मिनः डायबिटीज की यह दवा बन सकती है थायरॉइड की वजह

विशेष सावधानी और चेतावनी

गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान इसका सेवन हानिकारक हो सकता है। इस दौरान लिया गया पैपिन गर्भपात का कारण बन सकता है। स्तनपान के दौरान इसका उपयोग करने की सुरक्षा के बारे में अभी पर्याप्त शोध प्राप्त नहीं है। यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं तो इसका उपयोग न करें।

अंजीर या कीवी से एलर्जी: एक रिपोर्ट बताती है कि जिन लोगों को अंजीर और कीवी से एलर्जी है, उन्हें पैपिन से भी एलर्जी हो सकती है।

ब्लीडिंग डिसऑर्डर: जिन लोगों में क्लॉटिंग डिसऑर्डर (clotting disorder) होता है उनको इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है।

सर्जरी: सर्जरी से दो हफ्ते पहले इसको लेना बंद कर दें। सर्जरी के दौरान खून बहने का खतरा बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें : एक्ट्रेस की तरह दिखने के लिए करानी है लिप सर्जरी? जानें इसके प्रकार व साइड इफेक्ट्स

पैपिन के दुष्प्रभाव क्या हैं?

नीचे दिए गए संभावित दुष्प्रभावों की वह सूची है जो उन दवाओं से हो सकते हैं जिनमें पैपिन / Papain शामिल होता है। यह व्यापक सूची नहीं है। ये दुष्प्रभाव संभव हैं, लेकिन हमेशा नहीं होते हैं। कुछ दुष्प्रभाव दुर्लभ, लेकिन गंभीर हो सकते हैं। यदि आपको निम्नलिखित में से किसी भी दुष्प्रभाव का पता चलता है, और वे खत्म नहीं होते हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

इससे गले, त्वचा में हल्की जलन और पेट में जलन हो सकती है। इसकी अधिक मात्रा से गले को गंभीर नुकसान हो सकता है। कच्चे पैपिन का इस्तेमाल करने से त्वचा पर फफोले और स्किन में जलन हो सकती है। कभी-कभी गंभीर एलर्जी रिएक्शन भी देखने को मिलती है। दवा के सेवन के बाद अगर पित्ती, लाल चकत्ते, सूजन (खासतौर पर गाल, जीभ, गर्दन आदि) दिखे तो डॉक्टर से तुरंत ही संपर्क करें ये एलर्जिक रिएक्शन (allergic reaction) के लक्षण हो सकते हैं

हालांकि, इसका इस्तेमाल करने वाले सभी लोगों में ये लक्षण नजर आए ऐसा जरूरी नहीं है। कुछ साइड इफेक्ट्स ऐसे भी हैं, जिनके बारे में यहां पर नहीं बताया गया है। अगर आपको इससे होने वाले किसी भी तरह के साइड इफेक्ट को लेकर कोई सवाल है, तो अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें : शॉग्रेंस सिंड्रोम क्या है और इससे कैसे बच सकते हैं?

इन जरूरी बातों को जानें

कौन-सी दवाएं पैपिन के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

इसका इस्तेमाल सेहत के कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने हर्बलिस्ट और डॉक्टर से अपनी मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें। इसका प्रयोग करने से पहले, डॉक्टर को अपनी वर्तमान दवाओं, अनिर्देशित उत्पादों (जैसे: विटामिन, हर्बल सप्लीमेंट आदि), एलर्जी, पहले से मौजूद बीमारियों, और वर्तमान स्वास्थ्य स्थितियों (जैसे: गर्भावस्था, आगामी सर्जरी आदि) के बारे में बता दें।

किसी भी प्रकार की दवा या हर्बल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से बातचीत जरूर करें। इसके अलावा डॉक्टर द्वारा निर्देशित डोज से ज्यादा का सेवन ना करें। ज्यादा दवा के उपयोग से आपके लक्षणों में सुधार नहीं होगा, बल्कि इससे विषाक्तता या गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या इलाज मुहैया नहीं कराता।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Papaya preparation (Caricol®) in digestive disorders. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/23524622. Accessed December 14, 2017

[Clinical studies on Frubienzyme in a controlled double-blind trial]. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/789219. Accessed December 14, 2017Papain https://www.webmd.com/vitamins-supplements/ingredientmono-69-papain.aspx?activeingredientid=69&activeingredientname=papain Accessed December 14, 2017

Papain http://www.naturesownherbs.com/ns/DisplayMonograph.asp?storeID=F541321FCA7A46F39570F4B746463119&DocID=bottomline-papain Accessed December 14, 2017

6 Ways to Use Papain. https://www.healthline.com/health/food-nutrition/papain. Accessed December 14, 2017

PAPAIN. https://www.webmd.com/vitamins/ai/ingredientmono-69/papain. Accessed December 14, 2017

Papain has a new source. https://www.downtoearth.org.in/news/papain-has-a-new-source-3513. Accessed December 14, 2017

Effect of papain on different phases of prenatal ontogenesis in rats. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/8520131. Accessed December 14, 2017

Papain Enzyme. https://iopscience.iop.org/article/10.1088/1757-899X/536/1/012103/pdf. Accessed December 14, 2017

Questions and Answers about FDA’s Enforcement Action Regarding Unapproved Topical Drug Products Containing Papain. https://www.fda.gov/drugs/unapproved-drugs/questions-and-answers-about-fdas-enforcement-action-regarding-unapproved-topical-drug-products. Accessed December 14, 2017

 

 

लेखक की तस्वीर
Mayank Khandelwal के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Shikha Patel द्वारा लिखित
अपडेटेड 29/08/2019
x