home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Uniflexin: यूनिफ्लेक्सिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें |सावधानियां एवं चेतावनी |जानिए इसके साइड इफेक्ट |इन जरूरी बातों को जानें |डॉक्टर की सलाह
Uniflexin: यूनिफ्लेक्सिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें

यूनिफ्लेक्सिन का उपयोग किसलिए किया जाता है? (Uses of Uniflexin)

यूनिफ्लेक्सिन का इस्तेमाल डॉक्टरों द्वारा ऑस्टियोआर्थराइटिस के इलाज में किया जाता है। यह दवा पूरी तरह से प्राकृतिक है, जिसे एवोकाडो और सोयाबीन के तेलाें को मिलाकर बनाया जाता है।

रूमेटाइड अर्थराइटिस के बारे में जानने के लिए देखिए ये 3डी मॉडल:

मुझे यूनिफ्लेक्सिन कैसे लेना चाहिए? ( How to take Uniflexin)

यूनिफ्लेक्सिन का इस्तेमाल करने से पहले रुमेटोलॉजिस्ट की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। डॉक्टरों ने इस दवा को कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स में रखा है। जिसका इस्तेमाल केवल डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। यह दवा शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्यों, सेलुलर सिग्नलिंग, सूजन और प्रोटीन को शरीर में रेगुलाइज करने का काम करती है। डॉक्टरों द्वारा यह दवा दिन में एक बार खाने के बाद या रात को सोने से पहले लेने की सलाह दी जाती है।

इस दवा का सेवन हमेशा भोजन के बाद ही करना चाहिए। बिना भोजन के इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। लगातार इस दवा का इस्तेमाल करने से बाद आपकी स्थिति में किसी भी तरह का बदलाव आता है। आपका स्वास्थ्य पहले से सुधरता है या हालात और भी ज्यादा बिगड़ते हैं तो इस बारे में तुरंत अपने डॉक्टर को जानकारी दें।

मैं यूनिफ्लेक्सिन को कैसे स्टोर करूं? (How to store Uniflexin)

यूनिफ्लेक्सिन को रूम टेम्प्रेचर पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी में आने से बचाकर रखें। यूनिफ्लेक्सिन को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में यूनिफ्लेक्सिन के अलग-अलग ब्रांड हैं, जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा-निर्देशों को पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से, आपको सभी दवाइयों को बच्चे और जानवरों की पहुंच से भी दूर रखना चाहिए।

बिना-निर्देश के यूनिफ्लेक्सिन को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है, तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें: एम्पीसिलिन और सलबैक्टम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां एवं चेतावनी

यूनिफ्लेक्सिन का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अगर आप वर्तमान में किसी तरह की दवा का सेवन कर रहे हैं या आपको किसी तरह की दवा से एलर्जी है तो यूनिफ्लेक्सिन का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से बातचीत करें।

एक बात का ध्यान रखें कि इस दवा का इस्तेमाल करने के दौरान अगर आप किसी तरह की कोई मेडिकल और डेन्टल सर्जरी करवा रहे हैं तो अपने सर्जन और डेन्टिस्ट को अपनी सभी दवाओं और यूनिफ्लेक्सिन के सेवन के बारे में जानकारी अवश्य दें।

इस दवा का सेवन हमेशा खाने के बाद ही करना चाहिए। डॉक्टरों के अनुसार बिना भोजन के इस दवा का इस्तेमाल आपके पेट संबंधी बीमारियों को बढ़ावा दे सकता है।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग से दौरान लेना सुरक्षित है? (Is it safe to take Uniflexin during pregnancy or breast feeding?)

यूनिफ्लेक्सिन

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसका इस्तेमाल करने से महिलाओं को किस तरह की परेशानी हो सकती है, इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं हैं। हालांकि प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह डॉक्टरों द्वारा नहीं दी जाती है। अगर, आप इस दवा का इस्तेमाल करने के दौरान प्रेग्नेंट हो जाती हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से इस बारे में बातचीत करें। हालांकि प्रेग्नेंसी के दौरान इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है इसलिए जरूरी है कि इस दवा का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

जानिए इसके साइड इफेक्ट

यूनिफ्लेक्सिन के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं? (side effects of Uniflexin)

यूनिफ्लेक्सिन का इस्तेमाल करने के बाद निम्नलिखित साइड इफेक्ट हो सकते हैंः

यूनिफ्लेक्सिन का लगातार इस्तेमाल करने से चेहरे और शरीर के अन्य हिस्से पर लाल चकत्ते, घाव जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप रोजाना भोजन के बाद यूनिफ्लेक्सिन का इस्तेमाल करते हैं तो जी मिचलाना, कब्ज, एसिडिटी जैसी पेट की समस्याएं हो सकती हैं। कुछ मामलों में यूनिफ्लेक्सिन का इस्तेमाल करने से लिवर के डैमेज होने की संभावना भी रहती है।

इस दवा का इस्तेमाल करने से पेट में मरोड़ और मांसपेशियों में दर्द रह सकता है। दवा का इस्तेमाल करने के बाद अगर दर्द लंबे समय तक रहता है तो तुरंत अपने डॉक्टर या नजदीकी अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में संपर्क करें।

इसका इस्तेमाल करने के बाद होने वाले सभी साइड इफेक्ट यहां नहीं बताए गए हैं। अगर, आपको इससे होने वाले किसी भी तरह के साइड इफेक्ट को लेकर कोई भी सवाल है तो अपने डॉक्टर से इसके बारे में बातचीत करें।

और पढ़ें: Diclofenac sodium : डिक्लोफिनेक सोडियम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इन जरूरी बातों को जानें

कौन-सी दवाएं यूनिफ्लेक्सिन (Uniflexin) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

अगर आप वर्तमान में वोगलीबोस, डियाडोस, ग्लिक्लाजाइड, मेटफोर्मिन, एक्साइड, मेटकाफ, एस्टीमेट, यूरोग्लिप, पियोग्लिटाजोन, टेंसोरिन, टेनेफ्रोन, मोगलिन जैसी दवाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यूनिफ्लेक्सिन का इस्तेमाल ना करें। निम्नलिखित दवाओं के साथ यूनिफ्लेक्सिन का इस्तेमाल करने से साइड इफेक्ट का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए इन दवाओं का इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

अगर आप वर्तमान में किसी तरह की दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसके साथ यूनिफ्लेक्सिनलेने से पहले इस बात को जान लें कि कहीं दोनों का साथ में सेवन से किसी तरह की परेशानी तो नहीं होगी। साथ ही, इसके बारे में अपने डॉक्टर से भी बात करें।

(प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स, नॉनस्प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स और हर्बल उत्पाद) अगर, आप वर्तमान में किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह लिए इसकी खुराक को घटाएं या बढ़ाएं नहीं और ना ही पूरी तरह से इस दवा का सेवन बंद करें।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ यूनिफ्लेक्सिन (Uniflexin) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर आप किसी भी तरह की दवा या एल्कोहॉल के साथ यूनिफ्लेक्सिन का सेवन करते हैं तो इसका रिजल्ट नेगेटिव हो सकता है। कुछ मामलों में यह दवा मरीज के लिए घातक भी हो सकती है। हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थों के साथ इस दवा का इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है। डॉक्टरों के अनुसार यूनिफ्लेक्सिन के सेवन के दौरान एल्कोहॉल का सेवन पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए।

यूनिफ्लेक्सिन (Uniflexin) खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट को इस बात की जानकारी दें कि आपको यूनिफ्लेक्सिन या इससे बनें किसी भी पदार्थ से एलर्जी है या नहीं। इस दवा का इस्तेमाल करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपके डॉक्टर द्वारा इसे इसलिए सुझाया गया है क्योंकि वह जानता है कि इस दवा के साइड इफेक्ट से ज्यादा आपको लाभ मिलेगा।

लिवर प्रॉब्लमः इस दवा का सीधा असर मरीज के लिवर पर पड़ता है, इसलिए यूनिफ्लेक्सिन का इस्तेमाल डॉक्टर की देखरेख में करें। आप चाहे तो अन्य दवाओं के साथ इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ मामलों दवाओं की खुराक को घटा, बढ़ा सकते हैं।

पेशाब में परेशानीः यूनिफ्लेक्सिन का इस्तेमाल करने के बाद अक्सर लोगों को पेशाब में परेशानी की समस्या होती है। जिन लोगों को यूनिफ्लेक्सिन का इस्तेमाल करने के बाद पेशाब में परेशानी होती है उन्हें हल्का गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है।

और पढ़ें: Amoxicillin : एमोक्सिसिलिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डॉक्टर की सलाह

यूनिफ्लेक्सिन (Uniflexin) कैसे उपलब्ध है?

प्रोपीफेनजोनस निम्नलिखित खुराकों के तौर पर उपलब्ध है:

  • टैबलेट
  • कैप्सूल (35 एमजी, 50 एमजी, 100 एमजी)
  • सिरप

यूनिफ्लेक्सिन की खुराक आपकी स्वास्थ्य स्थिति, उम्र और अन्य दवाओं पर आधारित होती है इसलिए इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से बातचीत अवश्य करें। अगर आप वर्तमान में किसी बीमारी से जूझ रहे हैं या पेट से संबंधित किसी खास तरह की दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यूनिफ्लेक्सिन को लेने से पहले डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह अवश्य लें।

और पढ़ें: परिवार की देखभाल के लिए मेडिसिन किट में रखें ये दवाएं

इमरजेंसी या ओवरडोज (Overdose of Uniflexin) होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

यूनिफ्लेक्सिन का इस्तेमाल रोज करने से इसके साइड इफेक्ट का खतरा हो सकता है, इसलिए एक बार इसके बारे में डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। लगातार इस दवा का इस्तेमाल करने से आपकी स्वास्थ्य स्थिति बिगड़ती है या फिर गलती से इस दवा का ओवरडोज ले लेते हैं तो तुरंत नजदीकी अस्पताल में जाएं। आप चाहे तो इमरजेंसी नंबर पर फोन करके भी मदद ले सकते हैं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर, आप यूनिफ्लेक्सिन का इस्तेमाल कर रहे हैं और किसी दिन इसकी खुराक को लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द इसकी खुराक को लें। डॉक्टरों का कहना है कि अगर कोई मरीज यूनिफ्लेक्सिन की पहली खुराक लेना भूल जाता है और कुछ वक्त बाद आपकी दूसरी खुराक का वक्त होने वाला है तो इसका सेवन नहीं करना चाहिए। दूसरी खुराक का वक्त होते ही दवा को रोजाना की तरह लेना चाहिए। यूनिफ्लेक्सिन की खुराक को भूलने से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल है तो इसके बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और यूनिफ्लेक्सिन से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Management of Osteoarthritis with Avocado/Soybean Unsaponifiables/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4303902/

(Accessed on 16-02-2020)

Uniflex Topical/https://www.webmd.com/drugs/2/drug-88812/uniflex-topical/details

(Accessed on 16-02-2020)

Uniflex/https://www.drugs.com/international/uniflex.html

(Accessed on 16-02-2020)

Delaying Knee Surgery With Synvisc/https://www.verywellhealth.com/synvisc-injections-may-delay-knee-surgery-188369

(Accessed on 16-02-2020)

 

लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x